विज्ञापन
This Article is From Jun 30, 2023

न्यूट्रिशनिष्ट ने शेयर किए एनर्जी लेवल को बढ़ाने वाले फूड्स, आप भी थका हुआ महसूस करें तो डाइट में कर लें शामिल

Foods For Energy: पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का चयन करने से एनर्जी और जरूरी विटामिन और मिनरल को लेने में मदद मिलती है. एनर्जी को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए यहां कुछ फूड्स हैं, जिन्हें आप डाइट में शामिल कर सकते हैं.

न्यूट्रिशनिष्ट ने शेयर किए एनर्जी लेवल को बढ़ाने वाले फूड्स, आप भी थका हुआ महसूस करें तो डाइट में कर लें शामिल
हेल्दी खान-पान की आदतें अपनाने से हमारी एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद करती हैं.

Healthy Diet: बैलेंस डाइट जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और हेल्दी फैट शामिल हो, एनर्जी लेवल को बनाए रखने के लिए जरूरी है. कार्बोहाइड्रेट शरीर को ग्लूकोज प्रदान करते हैं, जो एनर्जी का प्राइमरी सोर्स है. हमारी डाइट में साबुत अनाज, फल और सब्जियां शामिल करने से ब्लड फ्लो में ग्लूकोज को छोड़ने में मदद मिलती है. आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन बी और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व एनर्जी मेटाबॉलिज्म के लिए खासतौर से जरूरी है. आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है, जिसकी वजह से थकान हो सकती है. डाइट की मदद से एनर्जी लेवल को बढ़ाने में हमारी मदद करने के लिए पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने उन फूड्स की एक लिस्ट शेयर की है जिन्हें हम बेहतर एनर्जी के लिए खा सकते हैं.

आपके एनर्जी लेवल को बढ़ाने वाले 5 फूड्स | 5 foods to increase your energy level

1. केले

केले विटामिन बी6 का एक बेहतरीन स्रोत हैं, जो भोजन को एनर्जी में बदलने में मदद करने में शामिल होता है. विटामिन बी6 आपके शरीर को कार्बोहाइड्रेट लेने में मदद करता है और एनर्जी को बढ़ावा देता है. मैग्नीशियम केल में पाया जाने वाला एक मिनरल है जो एनर्जी को बढ़ावा देता है.

पेट, कमर, हाथ और जांघों का मोटापा कम करने के लिए बेहद कारगर हैं ये 5 एक्सरसाइज

2. क्विनोआ

क्विनोआ एक जटिल कार्बोहाइड्रेट है जिसमें अच्छी मात्रा में डायटरी फाइबर होता है. जटिल कार्बोहाइड्रेट शरीर द्वारा धीरे-धीरे टूटते हैं, जिससे एनर्जी लेवल को बनाए रखने में मदद मिलती है.

3. दही

दही में प्रोबायोटिक्स नामक लाभकारी बैक्टीरिया होते हैं जो हेल्दी गट को सपोर्ट करते हैं और पाचन में सहायता करते हैं. बेहतर पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ावा देकर, प्रोबायोटिक्स एनर्जी लेवल को बनाए रखने में योगदान करते हैं. ऊर्जा बढ़ाने के लिए दही चुनते समय बिना चीनी मिलाए सादा दही चुनें.

4. चिया बीज

कार्ब हेल्दी फैट और फाइबर के लिए चिया बीज लंबे समय तक एनर्जी प्रदान कर सकते हैं. अपनी डाइट में चिया को शामिल करना चाहिए.

5. स्टील-कट जई

स्टील-कट ओट्स एक साबुत अनाज है और इसमें जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं और घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के डायटरी फाइबर होते हैं. फाइबर पाचन को धीमा कर देता है, एनर्जी को अधिक लंबे समय तक जारी रखता है.

गाय का दूध ज्यादा फायदेमंद होता है या भैंस का दूध? किसके दूध में होते हैं ज्यादा पोषक तत्व, जानिए

उनकी पोस्ट देखें:

कुल मिलाकर एक अच्छी तरह से बैलेंस, पोषक तत्वों से भरपूर डाइट बनाए रखना जो हाइड्रेशन को सपोर्ट करती है, हमारे शरीर को पूरे दिन फ्यूल देने के लिए जरूरी एनर्जी प्रदान कर सकती है. हेल्दी खान-पान की आदतें अपनाने से हमारे एनर्जी लेवल में बढ़ोत्तरी हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
न्यूट्रिशनिष्ट ने शेयर किए एनर्जी लेवल को बढ़ाने वाले फूड्स, आप भी थका हुआ महसूस करें तो डाइट में कर लें शामिल
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com