पेट, कमर, हाथ और जांघों का मोटापा कम करने के लिए बेहद कारगर हैं ये 5 एक्सरसाइज

Weight Loss: अगर आप मोटापे से परेशान हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं तो एक्सरसाइज करने से बेहतर और कुछ नहीं है. यहां जानिए कौन सी वेट लॉस एक्सरसाइज बेहद कारगर साबित हो सकती हैं.

पेट, कमर, हाथ और जांघों का मोटापा कम करने के लिए बेहद कारगर हैं ये 5 एक्सरसाइज

Weight Loss: यहां हम आपके लिए 10 मिनट एक्सरसाइज लेकर आए हैं.

Weight Loss Exercises: आजकल की लाइफस्टाइल में वजन बढ़ना आम हो गया है. हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान हैं, जिदंगी में कई लोगों के पास एक्सरसाइज करने का पूरा समय नहीं होता है. ऑफिस में घंटों कुर्सी से चिपके रहने और उल्टा-सीधा खाने से वजन तेजी से बढ़ने लगता है ऐसे में आप सोच में पड़ जाते हैं, वजन घटाने के लिए क्या करें. यहां हम आपके लिए 10 मिनट एक्सरसाइज लेकर आए हैं, जो आपको फिट रखने के साथ आपके वजन को कंट्रोल करेंगी. हालांकि वेट को कंट्रोल में रखने के लिए हर किसी को लगभग 30 मिनट से 60 मिनट तक की एक्सरसाइज करनी चाहिए. यहां हम 4 कारगर वेट लॉस एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

वजन घटाने वाली कारगर एक्सरसाइज | effective weight loss exercises

1. बर्पी (Burpees)

बर्पी बॉडी की कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है. ये चेस्ट, हाथ, पैर और कोर मसल्स सहित कई मसल्स के लिए फायदेमंद होता है. बर्पी करने के लिए अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके सीधे खड़े हो जाएं. अपने घुटनों को मोड़ें और हाथों को अपने सामने जमीन पर रखें. अब अपने पैरों को पीछे की ओर उछालें और पुश-अप पोजीशन में आ जाएं. एक पुश-अप करें अपने पैरों को अपने हाथों की ओर पीछे की ओर उछालें और जितना हो सके ऊपर की ओर कूदें. इस एक्सराइज को एक मिनट के लिए दोहराएं और इसका तीन सेट रोजाना करें.

गाय का दूध ज्यादा फायदेमंद होता है या भैंस का दूध? किसके दूध में होते हैं ज्यादा पोषक तत्व, जानिए

2. स्किपिंग (Skipping Exercise)

रस्सी कूदना एक कार्डियो वर्कआउट है जो चर्बी को कम करने के साथ आपके स्टैमिना को बढ़ाने, हार्ट को स्ट्रॉन्ग बनाने, फोकस को बढ़ाने और मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करने में मदद करता है. शुरुआत में इस एक्सरसाइज को एक मिनट के लिए करना चाहिए.

669cb38

3. प्लैंक (Plank)

प्लैंक एक्सरसाइज मसल्स के लिए फायदेमंद होती है, जिसमें एब्स, पीठ और कंधे शामिल हैं. यह एक्सरसाइड पोजिशन, बैलेंस में सुधार करने में मदद करता है. प्लैंक करने के लिए अपने अग्र-भुजाओं को ज़मीन पर रखकर और अपनी कोहनियों को सीधे अपने कंधों के नीचे रखकर शुरू करें. अपने पैरों को अपने पीछे फैलाएं और अपने पैर की उंगलियों पर संतुलन बनाएं. अपने शरीर को सीधा रखें और एक मिनट के लिए इसी स्थिति में रहें. 15 सेकंड के लिए आराम करें और तीन सेट के लिए दोहराएं.

वेट लॉस डाइट फायदे की जगह कर रही है नुकसान, इन 6 संकेतों से लग जाता है पता, घटने की बजाय बढ़ने लगता है फैट

4. जंपिंग जैक (Jumping Jacks)

जंपिंग जैक आसान और प्रभावी एक्सरसाइज है और इसे करने में ज्यादा समय नहीं लगता है. जंपिंग जैक करने के लिए अपने पैरों को एक साथ और हाथों को अपने बगल में रखते हुए सीधे खड़े हो जाएं. अपने हाथों को सिर के ऊपर उठाते हुए अपने पैरों को चौड़ा फैलाएं और कूदें. इस एक्सरसाइज के तीन सेट करें. इस एक्सरसाइज से कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ में सुधार करने, मांसपेशियों को मजबूत करने और जमी चर्बी को कम करने में मदद मिलती है.

jumping jacks

Photo Credit: iStock

5. पुश अप (Push-ups)

पुश-अप्स एक बेहतरीन एक्सरसाइज है जो छाती, कंधों, ट्राइसेप्स और कोर मसल्स के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इस एक्सरसाइज को न सिर्फ शरीर को ताकत मिलती है बल्कि पोस्चर में भी सुधार होता है. पुश-अप्स करने के लिए अपने हाथों को कंधे की चौड़ाई के बराबर जमीन पर और अपने पैरों को अपने पीछे एक साथ रखकर शुरू करें. अपनी कोहनियों को मोड़कर और अपनी पीठ को सीधा रखते हुए अपने शरीर को जमीन की ओर नीचे करें. अपने शरीर को प्रारंभिक स्थिति में वापस लाएं और एक मिनट के लिए दोहराएं. इसका रोजाना तीन सेट करें.

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.