विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 09, 2022

No Smoking Day 2022: धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, तो एक बार इन असरदार तरीकों को अपनाएं

No Smoking Day 2022: इस दिन का मुख्य लक्ष्य धूम्रपान और तंबाकू सेवन के अन्य रूपों के हानिकारक स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. महत्वपूर्ण संदेश धूम्रपान करने वालों को उनकी हानिकारक आदत छोड़ने में सहायता करना है.

Read Time: 6 mins
No Smoking Day 2022: धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, तो एक बार इन असरदार तरीकों को अपनाएं
No Smoking Day 2022: धूम्रपान निषेध दिवस पर आज ही धूम्रपान छोड़ दें!

No Smoking Day 2022: हर साल मार्च के दूसरे बुधवार को धूम्रपान निषेध दिवस मनाया जाता है. यह इस साल 9 मार्च को मनाया जा रहा है. हालांकि हम सभी जानते हैं कि धूम्रपान हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, लेकिन इस आदत को छोड़ना एक मुश्किल काम लगता है. धूम्रपान निषेध दिवस का लक्ष्य धूम्रपान के खतरों और परिणामों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ धूम्रपान छोड़ने में धूम्रपान करने वालों की सहायता करना है. "धूम्रपान छोड़ने का अर्थ तनावपूर्ण होना नहीं है" इस साल की थीम है.

पाचन तंत्र की पावर बढ़ाने के लिए इन 12 तरीकों से करें पेट को साफ, जो आसान लगे वो तरीका अपना लें

क्या है इस दिन का महत्व?

इस दिन का मुख्य लक्ष्य धूम्रपान और तंबाकू सेवन के अन्य रूपों के हानिकारक स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. महत्वपूर्ण संदेश धूम्रपान करने वालों को उनकी हानिकारक आदत छोड़ने में सहायता करना है.

सबसे बुरी आदतों में से एक व्यक्ति जो विकसित कर सकता है वह धूम्रपान है. हालांकि लोग खतरों से वाकिफ हैं, लेकिन हर दिन हजारों लोग धूम्रपान करना शुरू कर देते हैं. खांसी और गले में जलन धूम्रपान के पहले लक्षण हैं, इसके बाद सांसों की दुर्गंध और बदबूदार कपड़े आते हैं. अधिक गंभीर बीमारियां, जैसे हृदय रोग, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, स्ट्रोक, और विभिन्न प्रकार के कैंसर समय के साथ विकसित हो सकते हैं.

इसलिए, लोगों के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि धूम्रपान उनके स्वास्थ्य को कैसे नुकसान पहुंचा सकता है और जितनी जल्दी हो सके इसे छोड़ने का प्रयास करें. हालांकि धूम्रपान जैसी लत पर कंट्रोल रखना मुश्किल हो सकता है और इसके लिए बहुत अधिक ड्राइव और समर्पण की जरूरत होती है, यह असंभव नहीं है.

Tadasana Yoga करने के 7 अद्भुत फायदे, हाइट बढ़ाने में भी कारगर, जानें परफॉर्म करने के लिए स्टेप बाई स्टेप गाइड

अगर आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं तो यहां कुछ टिप्स दी गई हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए:

दूध पिएं: ऐसा कहा जाता है कि दूध धूम्रपान से छुटकारा पाने में आपकी मदद करता है. रोजाना कम से कम दो कप दूध का सेवन जरूर करें. जब आपको धूम्रपान करने की इच्छा हो तो आप एक कप दूध पी सकते हैं. अगर आपको सादा दूध पसंद नहीं है, तो आप बस इसे कुछ फलों के साथ मिला सकते हैं या इसमें थोड़ा केसर मिला सकते हैं. आप लस्सी भी पी सकते हैं. ये पेय न केवल आपकी इच्छा को कम करेंगे बल्कि आपके मूड को भी ऊपर उठाएंगे.

रैन्बो डाइट: आपके शरीर से जितने अधिक विषाक्त पदार्थ निकलेंगे, उतना ही आप धूम्रपान करने की अपनी लालसा को कंट्रोल कर पाएंगे. एक रैन्बो डाइट लें जिसमें बहुत सारे फल और सब्जियां शामिल हों. पौधे फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे कैरोटेनॉयड्स, एलाजिक एसिड, रेस्वेराट्रोल, फ्लेवोनोइड्स आदि से भरे होते हैं, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करते हैं.

स्किन पर झुर्रियों और धूप की कालिमा का काल है नारियल तेल, जानें स्किन केयर रूटीन में शामिल करने के तरीके

अपने आप को व्यस्त रखें: अगर आप लगातार काम में व्यस्त हैं या कुछ करने में व्यस्त हैं, तो इस बात की संभावना कम है कि आपको धूम्रपान करने की लालसा होगी. अगर आप लगातार काम कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आपको धूम्रपान करने का विचार भी न आए.

खूब पानी पिएं: हमारे शरीर को बड़ी मात्रा में पानी की जरूरत होती है. यह न केवल हमें हाइड्रेटेड रखता है और पाचन को बढ़ावा देता है बल्कि धूम्रपान छोड़ने की कोशिश करने वाले व्यक्ति की भी मदद करता है. पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. यह निकोटीन को बाहर निकाल देता है और इसके वापस लेने से धूम्रपान करने की इच्छा पैदा होती है. पूरे दिन खुद को हाइड्रेट रखें.

फल खाएं: जब आपका धूम्रपान का मन हो तो अनानास या अंगूर, या सिर्फ पॉपकॉर्न, गाजर, खीरा, या अजवाइन जैसे फल लें. निकासी के दौरान आपको कॉफी और शराब से बचना चाहिए, क्योंकि इससे आप धूम्रपान कर सकते हैं. नियमित रूप से व्यायाम करने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद मिलती है.

पीली लंबी Fish Oil की गोलियां क्यों खाते हैं लोग? क्या वाकई स्किन के लिए चमत्कार कर सकता है Omega-3, यहां जानें

धूम्रपान छोड़ने में आपकी मदद करने के लिए कोई निर्धारित नियम या डाइट नहीं हैं, लेकिन हमें उम्मीद है कि ये टिप्स आपको अपने लक्ष्य के करीब पहुंचने में मदद करेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को काला करने के लिए मेहंदी लगाने की बजाय करें ये 5 काम, हमेशा दूर से चमकेंगे बाल, बनेंगे काले और घने
No Smoking Day 2022: धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, तो एक बार इन असरदार तरीकों को अपनाएं
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Next Article
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;