Tadasana Yoga करने के 7 अद्भुत फायदे, हाइट बढ़ाने में भी कारगर, जानें परफॉर्म करने के लिए स्टेप बाई स्टेप गाइड

Benefits Of Tadasana Yoga: अगर आपने अभी तक योग शुरू नहीं किया है तो ताड़ासन आपके लिए अपनी योग यात्रा शुरू करने के लिए एक आइडियल पोज हो सकती है. यहां ताड़ासन के सभी फायदों और इसे करने के तरीके के बारे में बताया गया है.

Tadasana Yoga करने के 7 अद्भुत फायदे, हाइट बढ़ाने में भी कारगर, जानें परफॉर्म करने के लिए स्टेप बाई स्टेप गाइड

Benefits Of Tadasana Yoga: योग शरीर, मन और श्वास को जोड़ता है.

खास बातें

  • Benefits Of Tadasana: योग शरीर, मन और श्वास को जोड़ता है.
  • कई योग आसन आपको एक हेल्दी लाइफस्टाइल जीने में मदद कर सकते हैं.
  • यह एक सक्रिय मुद्रा है जो शरीर की सभी मांसपेशियों को फैलाती है.

Mountain Pose (Tadasana) Benefits: योग शरीर, मन और श्वास को जोड़ता है. जब आप सामंजस्य में होते हैं, तो जीवन की यात्रा शांत, खुशहाल और अधिक पूर्ण हो जाती है. कई योग आसन आपको एक हेल्दी लाइफस्टाइल जीने में मदद कर सकते हैं, और ताड़ासन उनमें से एक है. शब्द "ताड़ासन" एक संस्कृत शब्द है जो मूल शब्द 'ताड़ा' से आया है जिसका अर्थ है पर्वत, और 'आसन' का अर्थ है आसन. इसे अन्य अलग-अलग नामों से भी जाना जाता है, जैसे माउंटेन पोज या ट्री पोज. इस आसन को अन्य स्थायी मुद्रा आसन कहा जा सकता है. ताड़ासन को शुरू से अंत तक सभी सूर्य नमस्कार अनुक्रमों की स्थिति के रूप में परिभाषित किया जा सकता है. स्थिति का उपयोग अन्य मुद्राओं या आसनों के बीच रिलेक्स पोज के रूप में भी किया जाता है.

पीली लंबी Fish Oil की गोलियां क्यों खाते हैं लोग? क्या वाकई स्किन के लिए चमत्कार कर सकता है Omega-3, यहां जानें

ताड़ासन केवल खड़े होना भर नहीं है क्योंकि यह एक सक्रिय मुद्रा है जो शरीर की सभी मांसपेशियों को फैलाती है. अभ्यासकर्ताओं को खुद को सचेत तरीके से संलग्न करना चाहिए और मांसपेशियों की सक्रियता और मुद्रा के प्रति सचेत रहना चाहिए. ताड़ासन को शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के समतलन के रूप में जाना जाता है. यह मन और शरीर में स्थिरता को बढ़ावा देने में फायदेमंद है.

ताड़ासन योगा से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे | These Tremendous Benefits Come From Tadasana Yoga

1. पीठ दर्द को मैनेज करने में मदद करता है

अगर आप रीढ़ की हड्डी में दर्द से जूझ रहे हैं, तो ताड़ासन सबसे अच्छे योगों में से एक है. ताड़ासन गर्दन और पीठ दर्द को मैनेज करने में मदद करता है. योग का अभ्यास खासकर से एक प्रोफेशनल टीचर के साथ तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम करने में मदद कर सकता है.

रात को भिगो दें और सुबह खाली पेट पिएं इस एक चीज का पानी, 7 फायदे कर देंगे हैरान, 40 में भी दिखेंगे 25 के!

2. मानसिक जागरूकता बढ़ाने में मदद करता है

योग केवल शरीर की गतिविधियों के बारे में नहीं है बल्कि ध्यान भी है. यह मुद्रा आपकी गहन चेतना से जुड़ने में मदद करती है और मानसिक जागरूकता को बढ़ाती है. यह अधिक सतर्कता, शांति और रचना में बने रहने में मदद करता है.

3. सांस लेने में सुधार करने में मदद करता है

प्रदूषण आधुनिक समय की समस्याओं में से एक है जो जकड़न वाले फेफड़ों का कारण बनता है. ताड़ासन आपके फेफड़ों को खोलने में मदद करता है और आपको गहरी सांस लेने देता है. यह आपके फेफड़ों को भी बंद कर देता है.

4. वजन घटाने को बढ़ावा देता है

ताड़ासन मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करता है, जो सीधे तौर पर सामान्य समय की तुलना में बहुत तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. इसलिए, अगर कोई व्यक्ति वजन घटाने के प्रयास कर रहा है, तो उसे प्रभावी परिणाम प्राप्त करने के लिए ताड़ासन का प्रयास करना चाहिए.

पेट बाहर आ गया है तो लटकती थुलथुली चर्बी को गायब कर पतली कमर पाने के लिए सोने से पहले पिएं ये 3 ड्रिंक

5. एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद करता है

ताड़ासन का एक अन्य लाभ यह है कि यह एनर्जी लेवल को बढ़ाता है क्योंकि यह मन, शरीर और आत्मा को फिर से जीवंत करता है.

6. मूड में सुधार करने में मदद करता है

योग के कई लाभ हैं; दैनिक जीवन में योग का अभ्यास करने से बुरे दिनों से बचने में मदद मिलती है. एक अध्ययन के अनुसार अन्य योग मुद्राओं की तरह, ताड़ासन तंत्रिका तंत्र को मजबूत करके अवसाद को दूर करने में मदद कर सकता है. यह याददाश्त और ध्यान को बेहतर बनाने में भी मददगार है.

7. साइटिका के दर्द से राहत दिलाने में मददगार

कटिस्नायुशूल को एक दर्द के रूप में जाना जाता है. जो कटिस्नायुशूल तंत्रिका से निकलता है, और यह दर्द आगे पीठ के निचले हिस्से से कूल्हों और नितंबों और पैरों के नीचे से अलग हो जाता है. ताड़ासन को इस तरह के दर्द से राहत प्रदान करने में प्रभावी माना जाता है अगर इसका सही तरीके से अभ्यास किया जाए क्योंकि यह मांसपेशियों पर काम करता है.

स्किन पर झुर्रियों और धूप की कालिमा का काल है नारियल तेल, जानें स्किन केयर रूटीन में शामिल करने के तरीके

क्या ताड़ासन से हाइट बढ़ती है? | Does Tadasana Increase Height?

जी हां, ताड़ासन हाइट बढ़ाने में मदद कर सकता है क्योंकि यह शरीर की सभी मांसपेशियों को फैलाता है. अगर आप कम उम्र में इस मुद्रा का अभ्यास करना शुरू कर देते हैं, तो आप कुछ इंच प्राप्त कर सकते हैं. आप अपने बच्चों को उनकी लंबाई में कुछ और इंच जोड़ने के लिए ताड़ासन का अभ्यास शुरू करने के लिए भी कह सकते हैं.

ताड़ासन का अभ्यास कैसे करें? | How To Practice Tadasana?

  • फर्श पर सीधे खड़े हो जाएं और अपने पैरों के बीच थोड़ा सा गैप बना लें.
  • एक गहरी सांस लें और अपनी दोनों आर्म्स को फैलाए.
  • अपनी उंगलियों को मेश करके अपनी बाहों को ऊपर की दिशा में रखें.
  • फिर एड़ियों को एक साथ ऊपर उठाकर पंजों पर आ जाएं.
  • अब अपने शरीर को पंजों से उंगलियों तक खींचने वाले बल को महसूस करें.
  • धीमी और गहरी सांसों के साथ जितनी देर हो सके मुद्रा में रहने की कोशिश करें.
  • इसके अलावा, गहरी सांस लेने के साथ प्रारंभिक स्थिति में वापस आएं.
  • आप अपनी सुविधा के अनुसार कई राउंड के लिए अभ्यास कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.