पीली लंबी Fish Oil की गोलियां क्यों खाते हैं लोग? क्या वाकई स्किन के लिए चमत्कार कर सकता है Omega-3, यहां जानें

Omega-3 Benefits For Skin: यह पोषक तत्व शरीर के लिए जरूरी है क्योंकि यह त्वचा के तेल उत्पादन, हाइड्रेशन और उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे कई कार्यों को कंट्रोल करता है. यह हृदय, फेफड़े और रक्त वाहिकाओं को भी अच्छी स्थिति में रखता है.

पीली लंबी Fish Oil की गोलियां क्यों खाते हैं लोग? क्या वाकई स्किन के लिए चमत्कार कर सकता है Omega-3, यहां जानें

Omega-3 Benefits For Skin: यह पोषक तत्व शरीर के लिए जरूरी है.

खास बातें

  • Omega-3 Benefits For Skin: यह पोषक तत्व शरीर के लिए जरूरी है.
  • ओमेगा-3 नट्स, बीज और मछली में पाया जाने वाला पोषक तत्व है.
  • ओमेगा-3 शरीर के लिए कई तरह से उपयोगी होता है.

Skin Benefits Of Omega 3 Acid: भोजन जो हम डेली बेस पर खाते हैं, वह कई प्रकार के विटामिन, खनिज और कई अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरा होता है. ये जरूरी घटक हैं जो हमारे शरीर और उसके कार्यों को जीवित रखने और पोषण करने में हमारी सहायता करते हैं. ऐसा ही एक जरूरी पोषक तत्व है ओमेगा-3. नट्स, बीज और मछली में पाया जाने वाला पोषक तत्व ओमेगा-3 शरीर के लिए कई तरह से उपयोगी होता है. यह पोषक तत्व शरीर के लिए जरूरी है क्योंकि यह त्वचा के तेल उत्पादन, हाइड्रेशन और उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे कई कार्यों को कंट्रोल करता है. यह हृदय, फेफड़े और रक्त वाहिकाओं को भी अच्छी स्थिति में रखता है. दो प्रकार के ओमेगा 3 एसिड - ईपीए और डीएचए मुख्य रूप से मछलियों में पाए जाते हैं. डीएचए आंखों, मस्तिष्क और शुक्राणु कोशिकाओं में पाया जाता है. एक अन्य ओमेगा 3 फैटी एसिड एएलए, नट और बीज, यानी प्लांट बेस्ड स्रोतों में पाया जाता है.

रात को भिगो दें और सुबह खाली पेट पिएं इस एक चीज का पानी, 7 फायदे कर देंगे हैरान, 40 में भी दिखेंगे 25 के!

क्या ओमेगा 3 त्वचा के लिए अच्छा है? | Is Omega 3 Good For The Skin?

ओमेगा 3 फैटी एसिड अवसाद, सूजन और हृदय की स्थितियों में लाभ पहुंचाते हैं. इसके अलावा वे त्वचा और बालों के लिए उपयुक्त हैं. ओमेगा-3 त्वचा में फैटी एसिड की संरचना को बढ़ावा देता है. इसलिए त्वचा नरम, अधिक लोचदार हो जाती है और सूजन से ठीक हो जाती है. यह संवेदनशील त्वचा पर सूर्य के प्रभाव को भी कम कर सकता है.

त्वचा के लिए ओमेगा-3 के लाभ | Benefits Of Omega-3 For Skin

मछली के तेल के यौगिकों को त्वचा के उपचार को बढ़ावा देने और नरम त्वचा को बढ़ावा देने के लिए कोशिका झिल्ली पर कार्य करने के लिए जाना जाता है. कुल मिलाकर पोषक तत्वों का उपयोग त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है. त्वचा के स्वास्थ्य के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड के कई लाभ हैं:

पेट बाहर आ गया है तो लटकती थुलथुली चर्बी को गायब कर पतली कमर पाने के लिए सोने से पहले पिएं ये 3 ड्रिंक

1) सूजन को कम करने में मदद करता है

शरीर की सूजन कई त्वचा, बालों और स्वास्थ्य स्थितियों के प्रमुख कारणों में से एक है. ओमेगा 3 में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं. वे त्वचा की कोशिका झिल्ली को अच्छे आकार में रखते हैं, जिससे कोशिकाओं को हाइड्रेटेड रहने की अनुमति मिलती है. इसलिए यह त्वचा को नरम बनाता है और इंफ्लेमेटरी अणुओं साइटोकिन्स को रोकता है. ये पोषक तत्व पाचन तंत्र की सूजन में भी मदद करते हैं, जिससे आंत के स्वास्थ्य में सुधार होता है.

2) त्वचा की उम्र बढ़ने में देरी में मदद करता है

त्वचा शरीर का एक अभिन्न अंग है जिसे देखभाल की जरूरत होती है. त्वचा को हेल्दी रखने और उपचार को बढ़ावा देने के लिए त्वचा की देखभाल जरूरी है. त्वचा पर झुर्रियां और निशान जैसे रेखाएं त्वचा की उम्र बढ़ने के संकेत हैं. जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, त्वचा में लिपिड अवरोध कम होते जाते हैं क्योंकि कोलेजन नष्ट हो जाते हैं. त्वचा के लिए मछली का तेल ओमेगा 3 फॉस्फोलिपिड बाइलेयर पर कार्य करके त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है. इससे त्वचा में नमी बनी रहती है और त्वचा मुलायम बनी रहती है. फैटी एसिड लिपिड को हाइड्रेटेड रखता है, इसलिए त्वचा की उम्र बढ़ने के लक्षण दिखाई नहीं देते हैं.

स्किन पर झुर्रियों और धूप की कालिमा का काल है नारियल तेल, जानें स्किन केयर रूटीन में शामिल करने के तरीके

3) सोरायसिस से छुटकारा पाने में मददगार

ड्राई स्किन की स्थिति को सोरायसिस के रूप में जाना जाता है. ओमेगा 3 फैटी एसिड सामग्री त्वचा कोशिकाओं में हाइड्रेशन को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती है. मछली का तेल त्वचा की कोशिकाओं में नमी को फंसाने में मदद करता है. यह लॉकिंग मैकेनिज्म त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है, और इसलिए सूजन, लाल खुजली वाली त्वचा और शुष्क त्वचा के कारण होने वाले निशानों की संभावना काफी कम हो जाती है.

4. बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है

फिश ऑयल हाइड्रेशन को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है. फिश ऑयल के साथ जैतून के तेल का मिश्रण बालों पर लगाने से रूखे और परतदार स्कैल्प से छुटकारा मिलता है. ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों के रोम में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है. यह बालों की ग्रोथ के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है.

5. मुंहासे मैनेज करने में मदद करता है

मुंहासे त्वचा कोशिकाओं की सूजन का परिणाम होते हैं. अगर आप अक्सर मुंहासों से जूझते हैं, तो त्वचा के लिए फिश ऑयल के लाभ इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाने जाते हैं. त्वचा सीबम का उत्पादन करती है जिससे त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं. ओमेगा 3 फैटी एसिड सुखदायक प्रभाव देता है और सेबम उत्पादन को रोकता है.

High Uric Acid करता है हाथ पैरों को सुन्न, कंट्रोल करने के लिए सुबह पानी में मिलाकर पिएं एक चम्मच Ajwain

6. त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए ओमेगा-3

हाइपरपिग्मेंटेशन की स्थिति के इलाज के लिए ओमेगा 3 का उपयोग मेलेनिन लेवल को मैनेज करने का एक प्रभावी उपाय है. हाइपरपिग्मेंटेशन के कारण त्वचा पर काले धब्बे पड़ जाते हैं. यह हार्मोनल परिवर्तन, उम्र बढ़ने, त्वचा के आघात या किसी दवा के कारण हो सकता है. मछली का तेल त्वचा के ठीक होने की दर को बढ़ाने, घाव के संक्रमण को कम करने और त्वचा की चमक को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.