Health Effects: क्या आप भी देर रात तक जागकर करते हैं काम या मोबाइल का इस्तेमाल, जानें इसके भयानक दुष्परिणाम

Lack Of Sleep Effects: पाचन को बेहतर बनाने के साथ ही ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में भी ये कारगर है. अगर आपको देर रात तक जाग कर काम करने की आदत है तो सावधान हो जाएं. रात में देर से जगने और नींद पूरा न होने से सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं.

Health Effects: क्या आप भी देर रात तक जागकर करते हैं काम या मोबाइल का इस्तेमाल, जानें इसके भयानक दुष्परिणाम

Lack Of Sleep Effects: नींद हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है

Late Night Sleeping Side Effects: दिन भर की थकान के बाद जब आप रात को 7 से 8 घंटे की नींद लेते हैं तो इससे शरीर फिर से अगले दिन के लिए तैयार हो जाता है. नींद हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है. नींद से ही शरीर को एनर्जी मिलने के साथ ही इस पर कई सकारात्मक असर भी होते हैं. पाचन को बेहतर बनाने के साथ ही ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में भी ये कारगर है. अगर आपको देर रात तक जाग कर काम करने की आदत है तो सावधान हो जाएं. रात में देर से जगने और नींद पूरा न होने से सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं.

देर रात तक जागने के नुकसान | Disadvantages Of Staying Up Late At Night

1) डायबिटीज

नींद पूरी न हो तो ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा होता है. एक रात की नींद की कमी इंसुलिन प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करती है, जो बदले में ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा सकता है. ऐसे में नींद की कमी डायबिटीज की वजह भी बन सकती है. नींद की कमी की वजह से आपके खाने के बाद आपके शरीर में कम इंसुलिन निकलता है जबकि आपका शरीर अधिक तनाव वाले हार्मोन को उत्पन्न करता है,  जो आपको जगाए रखता है, लेकिन इंसुलिन अपना काम ठीक तरह से नहीं कर सकता है. इस तरह आपको टाइप 2 मधुमेह होने का खतरा बढ़ जाता है.

अश्वगंधा के छप्परफाड़ फायदे, इन रोगों का करती है नाश, शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए भी कमाल

2) हाई ब्लड प्रेशर की समस्या

रातभर जगे रहने से आपका बीपी प्रभावित होता है. ऐसे लोग जो 6 घंटे या उससे भी कम सोते हैं उनका ब्लड प्रेशर तेजी से बढ़ता है. अगर आपको पहले से ही हाई बीपी की समस्या है, तो पूरी नींद न लेने से आपका ब्लड प्रेशर और भी बढ़ सकता है. इससे आपके पाचन तंत्र पर भी असर पड़ता है

kl6efci8

6 घंटे या उससे भी कम सोने से ब्लड प्रेशर तेजी से बढ़ सकता है. Photo Credit: iStock

3) बढ़ता है दिल पर दबाव

लंबे समय तक नींद की कमी ह्रदय की गति को बढ़ा देती है, इससे बीपी बढ़ने और दिल में सूजन से जुड़ी परेशानियां होती है जो आपके हृदय पर अतिरिक्त दबाव डाल सकती है. नींद न पूरी होने से अनियमित दिल की धड़कन की शिकायत होने की संभावना अधिक होती है.

कैसे पता करें कि आपको पेट का कैंसर है? इन संकेतों और लक्षणों से करें पहचान, जानिए Gastric Cancer का कारण

4) मोटापा

रात में न सोने से मोटापा भी बढ़ता है. जो लोग रात में नहीं सोते हैं उनमें बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) अधिक होने यानी मोटे होने की संभावना अधिक होती है. नींद भूख को कंट्रोल करने वाले हार्मोन को अनियंत्रित करने लगती है और क्रेविंग को भी बढ़ाती है. इस तरह आप अधिक खाने लगते हैं और मोटापे के शिकार होते हैं. 

5) हार्ट अटैक का जोखिम

नींद ना आने की वजह से हमेशा ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर बढ़ा रहता है, जिससे हार्ट अटैक का जोखिम और बढ़ जाता है. नींद पूरी न हो तो दिल की धड़कन प्रभावित होती हैं और दिल पर दबाव बढ़ता है, ऐसे में हार्ट अटैक के रिस्क बढ़ जाते हैं.

इन 6 लक्षणों के साथ पेट में दर्द हो तो लापरवाही न करें, घर का इलाज नहीं तुरंत डॉक्टर के पास भागें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.