विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 20, 2022

Pain in the Right Side of Neck: गर्दन के दाहिनी तरफ क्यों होता है दर्द, ये हैं आपकी 6 बड़ी गलतियां, जानें कैसे पाएं गर्दन दर्द से छुटकारा

How To Get Rid Of Neck Pain: आपकी गर्दन के दायीं या बायीं ओर गर्दन का दर्द अपने आप दूर हो सकता है, या कुछ दिनों या हफ्तों के बाद घरेलू उपचार से दूर हो सकता है. अगर आपको पुराने या गंभीर गर्दन का दर्द है तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

Read Time: 6 mins
Pain in the Right Side of Neck: गर्दन के दाहिनी तरफ क्यों होता है दर्द, ये हैं आपकी 6 बड़ी गलतियां, जानें कैसे पाएं गर्दन दर्द से छुटकारा
Neck Pain Causes: गलत तरीके से सोने से भी गर्दन में दर्द हो सकात है.

Neck Pain Causes And Remedies: हमारी गर्दन बहुत हिलती है और हमारे शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में कम सेफ होती है, इसलिए इसमें चोट या खिंचाव का खतरा होता है. दर्द आपकी गर्दन के दोनों ओर हो सकता है. यह नॉर्मल मसल्स में खिंचाव या नर्व डैमेज या रीढ़ की हड्डी में चोट जैसी कई गंभीर स्थितियों से हो सकता है. गर्दन शरीर के कई अन्य हिस्सों से जुड़ती है. इस कारण से गर्दन के दर्द (Neck Pain) से आपके शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द हो सकता है, जिसमें आपके कंधे, हाथ, पीठ, जबड़े या सिर शामिल हैं. आपकी गर्दन के दायीं या बायीं ओर गर्दन का दर्द अपने आप दूर हो सकता है, या कुछ दिनों या हफ्तों के बाद घरेलू उपचार (Home Remedies) से दूर हो सकता है. अगर आपको पुराने या गंभीर गर्दन का दर्द (Chronic Neck Pain) है तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

गर्दन के दाहिने हिस्से में दर्द कारण और उपाय | Why Do I Have Pain in the Right Side of My Neck | Neck Pain Causes And Remedies

1. मांसपेशियों में तनाव

लंबे समय तक कंप्यूटर या स्मार्टफोन का उपयोग करने के बाद आपकी गर्दन में दर्द हो सकता है. लंबी दूरी तक गाड़ी चलाने के बाद भी आपको गर्दन में दर्द का अनुभव हो सकता है जो लंबे समय तक सिरदर्द का भी कारण बन सकता है.

लड़कों में नहीं आएगी बालों के झड़ने और सफेद होने की समस्या, गर्मियों में इस्तेमाल करें ये हेयर ऑयल

What should I do about neck pain right side? इससे आपकी गर्दन की मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं.अगर आपकी गर्दन की मांसपेशियां कमजोर हैं, तो आपको अपनी गर्दन को हिलाने में कठिनाई हो सकती है. गर्दन का अकड़ा हुआ जोड़ घूमते समय नसों या मांसपेशियों को भी इफेक्ट करता है जिससे दर्द हो सकता है.

2. गलत तरीके से सोना

असामान्य स्थिति में सोने के बाद आपकी गर्दन में चोट लग सकती है. अगर आप पेट के बल सोते हैं तो आपको गर्दन में दर्द होने की संभावना अधिक हो सकती है. बहुत अधिक तकियों के साथ सोने से भी गर्दन में दर्द हो सकता है क्योंकि आपका सिर और गर्दन आपके शरीर के बाकी हिस्सों के अनुरूप नहीं होते हैं.

रात को खाली पेट क्यों नहीं सोना चाहिए? बिना खाए सोने से क्या होता है? जानें 4 नुकसान

3. रॉन्ग पॉजिशन

गर्दन के दर्द को रोकने, कम करने या खत्म करने के लिए कुछ पॉजिशन जरूरी हैं. खराब पॉजिशन सीधे आपकी गर्दन और कंधों के साथ-साथ आपकी रीढ़ की मांसपेशियों को भी प्रभावित करती है. आप जितनी देर तक खराब पॉजिशन बनाए रखेंगे, आपके शरीर के ये हिस्से उतने ही कमजोर होते जाएंगे, जिससे आपको अधिक दर्द होगा.

moprmm3o

How do I know if my neck pain is serious? जब आप कोई खेल खेलते हैं तो ब्रेकियल प्लेक्सस चोट लग सकती है.

4. चिंता या तनाव

चिंता या तनाव का अनुभव करने से आपकी मांसपेशियों में कसाव आ सकता है. खासकर आप इसे अपनी गर्दन और कंधों के आसपास महसूस कर सकते हैं.

5. मोच

गर्दन में मोच आ सकती है, जिससे दर्द हो सकता है. व्हिपलैश एक और शब्द है जिसका इस्तेमाल गर्दन की मोच के लिए किया जाता है. यह तब होता है जब गर्दन में आपके स्नायुबंधन या मांसपेशियां घायल हो जाती हैं क्योंकि आपके शरीर पर कुछ प्रभाव पड़ता है जिससे आपकी गर्दन अधिक फैल जाती है और बहुत जल्दी वापस अपनी जगह पर आ जाती है.

मानसून में इम्यूनिटी को कैसे मजबूत करें? इन 5 चीजों को डाइट में करें शामिल

6, ब्रेकियल प्लेक्सस इंजरी

जब आप कोई खेल खेलते हैं तो ब्रेकियल प्लेक्सस चोट लग सकती है. यह आपकी रीढ़, कंधों, आर्म्स और हाथों को जोड़ने वाली नसों के एक समूह, ब्रेकियल प्लेक्सस को नुकसान पहुंचा सकता है, जिसकी वजह से गर्दन में दर्द होता है.

गर्दन के दाहिने हिस्से में दर्द का इलाज | Right Side Neck Pain Treatment

कई घरेलू उपचार समय के साथ गर्दन के दर्द को ठीक करने में मदद कर सकते हैं. यहां कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताया गया है.

  • ओवर-द-काउंटर एंटी इंफ्लेमेटरी दवाएं लेना.
  • घायल क्षेत्र को आइसिंग करना
  • गर्म स्नान करना
  • गर्दन को अगल-बगल से धीरे से हिलाना
  • अपनी मांसपेशियों को धीरे से खींचना
  • दर्द के बावजूद सक्रिय रहना
  • मालिश करने
  • प्रोपर पोश्चर प्रैक्टिस
  • पक्के गद्दे पर सिर्फ एक तकिया रखकर सोएं.
  • योग या ध्यान.

हेल्दी हार्ट, किडनी हेल्थ और ब्रेन पावर के लिए जरूरी है मैग्नीशियम, जानें 7 जबरदस्त फायदे

आपकी गर्दन के दाहिनी ओर दर्द का अनुभव करना असामान्य नहीं है. अगर आप सेल्फ केयर करते हैं और अपनी गर्दन को और अधिक तनाव नहीं देते हैं तो गर्दन का दर्द अक्सर कुछ दिनों या हफ्तों के बाद अपने आप दूर हो जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लगातार झड़ते बालों पर लगाम लगाने का सिर्फ एक कारगर तरीका, आज ही अपनाएं बाल बनेंगे घने, मोटे और रस्सी जैसे मजबूत
Pain in the Right Side of Neck: गर्दन के दाहिनी तरफ क्यों होता है दर्द, ये हैं आपकी 6 बड़ी गलतियां, जानें कैसे पाएं गर्दन दर्द से छुटकारा
फैटी लिवर डिजीज का पता लगाने के लिए ब्लड टेस्ट काफी नहीं, अल्ट्रासाउंड जरूरी- एक्सपर्ट
Next Article
फैटी लिवर डिजीज का पता लगाने के लिए ब्लड टेस्ट काफी नहीं, अल्ट्रासाउंड जरूरी- एक्सपर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;