Is it OK to sleep with empty stomach? रात में खाली पेट सोए थे, तो सुबह हो सकती हैं ये 4 परेशानियां, जानें बिना खाए सोने से क्या होता है?

Is It Okay To Sleep Without Eating?: अगर आप वजन कम करने के लिए रात को बिना खाए सो जाते हैं तो आपको बता दें आप अपनी सेहत के साथ अच्छा नहीं कर रहे हैं. यहां खाली पेट सोने के कुछ नुकसानों के बारे में बताया गया है.

Is it OK to sleep with empty stomach? रात में खाली पेट सोए थे, तो सुबह हो सकती हैं ये 4 परेशानियां, जानें बिना खाए सोने से क्या होता है?

Sleeping On An Empty Stomach: अगर खाली पेट सोते हैं तो इस आदत को जल्द से जल्द सुधारें.

Sleeping On An Empty Stomach: अगर आप भी खाली पेट सो जाते हैं तो इस आदत को जल्द से जल्द सुधार लें. क्योंकि इससे सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं. इस बारे में एक कहावत भी है कि सेहत को बनाए रखने के लिए नाश्ता राजकुमार की तरह और रात का खाना गरीब की तरह खाना चाहिए. इस कहावत के विपरीत कुछ लोग रात को बिना खाए ही सो जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है. मोटापे से पीड़ित कई लोगों को लगता है कि रात को खाली पेट सोने से वजन जल्दी कम होता है, अगर आपको भी ऐसा लगता है तो आप गलत हैं. अगर आपका भी वजन कम हो रहा है तो आप रात में हल्का खाना खा सकते हैं, लेकिन खाली पेट नहीं सोना चाहिए.

खाली पेट सोने से होने वाले नुकसान | Skipping Dinner For Weight Loss? Side Effects Of Sleeping On An Empty Stomach

1. अनिद्रा की समस्या होती है

अगर आप अक्सर रात को खाली पेट सोते हैं तो आपको नींद न आने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप रात को खाली पेट सोते हैं तो दिमाग आपको खाने के लिए अलर्ट करने लगता है, जिससे आपको बार-बार भूख लगती है, लेकिन जब आप कुछ भी नहीं खाते हैं तो इससे नींद में खलल पड़ता है. धीरे-धीरे यह आदत बन जाती है और आपको अनिद्रा की समस्या होने लगती है.

हाथ और पैरों में दिखें ऐसे बदलाव, तो समझ जाएं नसों में बढ़ रहा है गंदा कोलेस्ट्रॉल

2. मेटाबॉलिज्म होता है प्रभावित

अगर आप अक्सर डिनर स्किप करते हैं या खान-पान सही नहीं है तो आपका मेटाबॉलिज्म बुरी तरह प्रभावित हो सकता है. यह इंसुलिन लेवल को बिगाड़ सकता है. कोलेस्ट्रॉल और थायराइड का स्तर भी गड़बड़ा सकता है. अगर आप सही समय पर सही खाना नहीं खा रहे हैं तो आपके हार्मोंस पर असर पड़ता है, जिससे आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं.

sgcsav68

Never Sleep With An Empty Stomach: रात को बिना खाए ही सो जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है.

3. मांसपेशियों में कमजोरी

जो लोग रात को खाली पेट सोते हैं उन्हें मांसपेशियों में कमजोरी का खतरा होता है, खाली पेट सोने से प्रोटीन और अमीनो एसिड की कार्यक्षमता प्रभावित होती है. इससे मांसपेशियों में कमजोरी आने लगती है. वहीं मसल्स को मजबूत रखने के लिए जरूरी है कि खाना सही समय पर और सही तरीके से खाया जाए.

चेहरे की स्किन को टाइट कैसे करें और कैसे करें त्‍वचा का ढीलापन दूर, इन टिप्‍स से कसेगी लटकती त्‍वचा, मिलेगी Firm, Tight Skin

4. एनर्जी लेवल डाउन होता है

अगर आप रात को खाली पेट सोते हैं तो आपका एनर्जी लेवल लो हो सकता है. इससे आप कमजोर और थका हुआ महसूस कर सकते हैं. जो आगे चलकर आपके शरीर के लिए एक बड़ी समस्या बन सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.