Magnesium Benefits: हेल्दी हार्ट, किडनी हेल्थ और ब्रेन पावर के लिए जरूरी है मैग्नीशियम, जानें 7 जबरदस्त फायदे

Magnesium Health Benefits: मैग्नीशियम शरीर में कई बॉडी फंक्शन्स को सुचारू रूप से चलाने के लिए जरूरी है. शरीर में मैग्नीशियम की कमी हो गई है कैसे पता करें? यहां मैग्नीशियम की कमी के लक्षणों के बारे में बताया गया है.

Magnesium Benefits: हेल्दी हार्ट, किडनी हेल्थ और ब्रेन पावर के लिए जरूरी है मैग्नीशियम, जानें 7 जबरदस्त फायदे

Magnesium Benefits: मसल्स को स्ट्रॉन्ग करने के लिए जरूरी है मैग्नीशियम.

Symptoms Of Magnesium Deficiency: शरीर में हार्ट, मांसपेशियों और किडनी को मैग्नीशियम की जरूरत होती है. यह कैल्शियम, पोटेशियम और सोडियम के बाद शरीर में चौथा आम खनिज है, लेकिन मांसपेशियों और तंत्रिका कार्य, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और हेल्दी ब्लड प्रेशर को हेल्दी बनाए रखने में योगदान देता है. मैग्नीशियम शरीर को विटामिन डी जैसे अन्य पोषक तत्वों का उपयोग करने में भी मदद करता है. कई अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की तरह मैग्नीशियम की कमी आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम में डाल सकती है. क्या आपके शरीर में मैग्नीशियम की कमी है कैसे पता करें? मैग्नीशियम की कमी के लक्षण पहली बार में सूक्ष्म हो सकते हैं, लेकिन यहां मैग्नीशियम की कमी के लक्षणों के बारे में बताया गया है.

शरीर के लिए मैग्नीशियम क्यों जरूरी है | Why Is Magnesium Important For The Body?

1) तनाव और चिंता से दिलाता है राहत

आपकी डाइट में बहुत कम मैग्नीशियम आपको रेसिंग विचारों और चिंताओं के साथ छोड़ सकता है जो चिंता और स्ट्रेस लेवल को बढ़ावा दे सकते हैं. तनाव के दौरान आपके शरीर को सामान्य से अधिक मैग्नीशियम की जरूरत होगी.

चेहरे की स्किन को टाइट कैसे करें और कैसे करें त्‍वचा का ढीलापन दूर, इन टिप्‍स से कसेगी लटकती त्‍वचा, मिलेगी Firm, Tight Skin

2) सिरदर्द और माइग्रेन में मददगार

अमेरिकन माइग्रेन फाउंडेशन के अनुसार, मैग्नीशियम न्यूरोट्रांसमीटर में एक भूमिका निभा सकता है जो दर्द को कंट्रोल या ब्लॉक करने में मदद करता है. और पर्याप्त मैग्नीशियम न मिलना आपके शरीर में न्यूरोट्रांसमीटर की रिहाई और ब्लड सेल्स के साथ खिलवाड़ कर सकता है. ये दो कारक सिरदर्द और माइग्रेन को बढ़ावा दे सकते हैं.

3) ऑस्टियोपोरोसिस रोगियों के लिए जरूरी

समय के साथ लो मैग्नीशियम आपकी हड्डियों को कमजोर कर सकता है और कमजोर हड्डियों से ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डी के फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है.

magnesium 620

4. हार्ट प्रोब्लम्स को करता है दूर

अगर आपको पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम नहीं मिल रहा है, तो आपका शरीर आपके ब्लड प्रेशर और दिल की धड़कन को ठीक से कंट्रोल नहीं कर पाएगा. मैग्नेशियम एक हृदय स्वास्थ्य ऑल-स्टार है जो ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, इंसुलिन लेवल और अनियमित हृदय गति को मैनेज करने में मदद करता है.

लड़कों में नहीं आएगी बालों के झड़ने और सफेद होने की समस्या, गर्मियों में इस्तेमाल करें ये हेयर ऑयल

5. मसल्स क्रैम्प्स से राहत

मैग्नीशियम एक इलेक्ट्रोलाइट है जो आपकी मांसपेशियों को सहारा देने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है. यह आपकी कोशिकाओं में पोटेशियम और कैल्शियम ले जाकर आपकी मांसपेशियों और तंत्रिका कार्य को रेगुलेट करने में मदद करता है. पर्याप्त मैग्नीशियम नहीं होने से मरोड़, क्रेंप्स और दर्दनाक जकड़न हो सकती है.

6. थकान को दूर रखता है

आपके लंबे समय तक थके रहने के लाखों कारण हैं, लेकिन आपकी डाइट भी एक बड़ा प्रभाव डालती है. कम एनर्जी लेवल, थकान और कमजोरी मैग्नीशियम की कमी के सामान्य लक्षण हैं. चूंकि यह खनिज उचित मांसपेशियों के कामकाज में जरूरी भूमिका निभाता है, इसलिए हमें इसकी भी जरूरत होती है क्योंकि हमारे शरीर को भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद करने में इसकी भूमिका होती है.

दांतों के कीड़े को कैसे खत्म करें और दांत सड़ जाए तो क्या करना चाहिए? कैविटी से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे और नेचुरल तरीके

7. अनिद्रा की समस्या से निजात

अगर आप रात को नींद ठीक से नहीं ले पा रहे हैं, तो आप में मैग्नीशियम की कमी हो सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मैग्नीशियम का लो लेवल आपको थका हुआ महसूस करवा सकता है और इसका मतलब है कि आप अच्छी नींद नहीं ले रहे हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि मैग्नीशियम की खुराक नींद की अवधि और नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.