विज्ञापन
This Article is From Apr 06, 2022

Navratri 2022: सिर्फ आलू, फल और राजगिरा का आटा ही नहीं, नवरात्रि फास्टिंग फूड में वैरायटी लाने के लिए ट्राई करें ये 3 चीजें

Navratri Fast 2022: न्यूट्रिशनिष्ट पूजा मखीजा ने कुछ फूड ऑप्शन शेयर किए हैं जिनका आप नौ दिनों के चैत्र नवरात्रि के उपवास के दौरान स्वाद ले सकते हैं.

Navratri 2022: सिर्फ आलू, फल और राजगिरा का आटा ही नहीं, नवरात्रि फास्टिंग फूड में वैरायटी लाने के लिए ट्राई करें ये 3 चीजें
Happy Navratri 2022: आप मखाने को थोडा़ सा घी और करी पत्ता डालकर हल्का सा भून सकते हैं.

Happy Navratri 2022: चैत्र नवरात्र शुरू हो चुके हैं और भक्त मां दुर्गा के नौ अवतारों की पूजा के साथ नौ दिन का उपवास रख रहे हैं. जबकि 'व्रत' चुनिंदा फूड्स की खपत के लिए जाना जाता है, तो क्या आप इन नौ दिनों में एक ही पुरानी साबूदाना खिचड़ी, फल या एक नरम तरल डाइट का सहारा लेकर ऊब चुके हैं? क्या आप इस बार कुछ अलग खाने का मन बना रहे हैं, तो पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा के इंस्टाग्राम पेज पर जाएं. अपने लेटेस्ट पोस्ट में उन्होंने क्विक फ्रेंडली डाइट की चर्चा की है.

Food Poisoning को घर पर ही ठीक करने के लिए 5 Home Remedies, गर्मियों में बचाव के लिए इन बातों का भी रखें ख्याल

"उपवास के दौरान अपनी 'फास्ट' फूड लिस्ट में बस कुछ और ऑप्शन एड करना," पूजा मखीजा कैप्शन की शुरुआत में कहती हैं. "हां, इनमें से कुछ को खरीदना कभी-कभी मुश्किल होता है लेकिन ऑनलाइन ऑर्डर करना इसे आसान बना सकता है. यह किसी भी तरह से हमारे अपने राजगिरा का आटा या समक चावल को दूर करने के लिए नहीं है, बल्कि अपने फास्ट फूड में कुछ मसाला एड करने के बारे में है"

पूजा मखीजा ने अपने फास्टिंग फूड इन चीजों को एड करने की सलाह दी:

1) क्विनोआ

चूंकि उपवास के दौरान अनाज खाने की अनुमति नहीं होती है, इसलिए आमतौर पर राजगिरे का आटा या समक चावल लिया जाता है. हालांकि, कोई भी उपवास के दौरान क्विनोआ को भी आजमा सकता है. यह एक बीज है न कि अनाज, जो इसे फास्टिंग फूड के रूप में उपयुक्त बनाता है. इसका अपना कोई स्वाद नहीं है. आप इसे उबाल कर पोहा, उपमा, पुलाव या बिरयानी बना सकते हैं. आप क्विनोआ रोटी बनाने पर भी विचार कर सकते हैं.

इन 7 कारणों से हो जाती है बच्चों में भूख की कमी, कमजोरी के साथ वजन भी हो जाता है कम

2) बकव्हीट

इसे भारत में लोकप्रिय रूप से कुट्टू का आटा के रूप में जाना जाता है, इसका जापानी नाम सोबा है. तो, सोबा नूडल्स एक ऐसी चीज है जिसे आप इस नवरात्रि का उपवास करते समय आजमा सकते हैं. यह अद्वितीय है और आपके भोजन में वैराइटी एड कर देगा. पूजा मखीजा कहती हैं कि कुट्टू का आटा के पैनकेक भी एक अच्छा विचार है क्योंकि वे अच्छे और फूले हुए बनते हैं. आप कुट्टू से भी क्रिस्पी पिज्जा क्रस्ट बना सकते हैं!

3) मखाना

मखाना, जिसे फॉक्स नट्स के रूप में भी जाना जाता है. ये भी एक तरह के बीज होते हैं और इसलिए उपवास के दौरान इसका स्वाद लिया जा सकता है. आप इन्हें थोड़े से घी और करी पत्ते का उपयोग करके हल्का भून सकते हैं. स्वाद बढ़ाने के लिए आप मूंगफली या बादाम जैसे मेवे और नारियल के गुच्छे मिला सकते हैं. ये नट्स गुड फैट से भरे होते हैं.

कैप्शन में पूजा मखीजा ने नौ दिनों के उत्सव के लिए अन्य दिलचस्प फूड ऑप्शन के बारे में भी बताया, जिसमें शकरकंद या अरबी एयर फ्राइड चिप्स शामिल हैं. खीरा या दूधी रायता भी एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकता है. आप सेंधा नमक के साथ सन बीज, कद्दू के बीज और सूरजमुखी के बीज भी मिला सकते हैं. 

नवरात्रि का व्रत करते समय थकान, कमजोरी और आलस महसूस हो रहा है, तो जानें एनर्जी बढ़ाने के सरल तरीके

यहां देखिए उनकी पोस्ट:

पूजा मखीजा के लिए धन्यवाद, अब आपके पास अपने फास्टिंग फूड को सजाने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं. गर्मी पहले से ही कठोर है और उपवास आप पर भारी पड़ सकता है, इसलिए हेल्दी खाना खाएं जो फास्ट-फ्रेंडली हो और अपने आप को हाइड्रेट करना न भूलें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल, बस आज से ही करें ये तीन काम
Navratri 2022: सिर्फ आलू, फल और राजगिरा का आटा ही नहीं, नवरात्रि फास्टिंग फूड में वैरायटी लाने के लिए ट्राई करें ये 3 चीजें
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Next Article
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com