Lack Of Appetite In Children: इन 7 कारणों से हो जाती है बच्चों में भूख की कमी, कमजोरी के साथ वजन भी हो जाता है कम

Why Do Children Lack Appetite: आपके बच्चे की भूख कम होने के संभावित कारण क्या हो सकते हैं और आपको इसे रोकने के लिए क्या करना चाहिए? यहां जानें बच्चों में भूख की कमी के कारणों के बारे में सबकुछ.

Lack Of Appetite In Children: इन 7 कारणों से हो जाती है बच्चों में भूख की कमी, कमजोरी के साथ वजन भी हो जाता है कम

अगर बच्चा हाल ही में एंटीबायोटिक्स दवाएं खा रहा है, तो उसकी भूख प्रभावित हो सकती है.

खास बातें

  • बच्चे की भूख कम होने के संभावित कारण क्या हो सकते हैं.
  • कुछ दुर्लभ मामलों में भूख न लगना चिंता का कारण बन सकता है.
  • यहां जानें बच्चों में भूख की कमी के कारणों के बारे में सबकुछ.

Causes Of Lack Of Appetite In Children: बच्चों में भूख की कमी ज्यादातर माता-पिता को चिंता में डाल सकती है. हालांकि यह दो से पांच साल की उम्र के बच्चों में काफी आम है. फिर भी कुछ दुर्लभ मामलों में भूख न लगना चिंता का कारण बन सकता है. अगर आपके बच्चे का उम्र के हिसाब से वजन और कद सामान्य है, तो चिंता की कोई बात नहीं है, क्योंकि छोटी उम्र के कुछ बच्चों को भोजन की कम जरूरत हो सकती है और इसलिए उन्हें कम भूख लगती है, लेकिन अगर आपका बच्चा बड़ा है और भूख में कमी के साथ-साथ वजन कम होता है, तो आप इसके कारण का जरूर पता लगाएं. आपके बच्चे की भूख कम होने के संभावित कारण क्या हो सकते हैं और आपको इसे रोकने के लिए क्या करना चाहिए? यहां आपको अपने बच्चों की भूख फिर से बढ़ाने में मदद करने के लिए टिप्स भी दिए गए हैं. 

बच्चों में भूख कम होने के संभावित कारण | Possible Causes Of Loss Of Appetite In Children

1. धीमी ग्रोथ

ग्रोथ में बदलाव से बच्चों में भूख कम हो सकती है. पहले वर्ष के दौरान बच्चे तेजी से बढ़ते हैं। लेकिन उसके बाद, विकास धीमा हो जाता है, और वे कम खाना खा सकते हैं. इस अवधि के दौरान भूख में गिरावट पूरी तरह से सामान्य है.

खाने के बाद सौंफ और मिश्री का एक साथ सेवन करने से मिलने वाले 5 अद्भुत फायदे, इन बीमारियों के लिए है रामबाण

2. बीमारी होना

बीमारी के परिणामस्वरूप अक्सर बच्चों में भूख की कमी हो सकती है. अगर आपका बच्चा गले में खराश, पेट में फ्लू, दस्त, सिरदर्द, बुखार या अन्य लक्षणों से पीड़ित है, तो उसमें भूख की कमी दिखाई दे सकती है. हालांकि ज्यादातर बच्चे ठीक होने पर अपनी भूख फिर से हासिल कर लेते हैं.

3. तनाव

तनाव के कई नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं, जिसमें छोटे बच्चों में भूख न लगना शामिल है. आपका बच्चा खाने में रुचि खो रहा है या उसे सोने में कठिनाई हो रही है, तो वह तनाव से पीड़ित हो सकता है. अपने बच्चे की खराब भूख को दूर करने के लिए आपको तनाव के कारण की पहचान करने और उसे कम करने की जरूरत है.

किडनी खराब होने पर शरीर में दिखते हैं ये 10 लक्षण, किडनी रोगों के इन संकेतों को आज ही जान लें

4. डिप्रेशन

बच्चे की भूख कम होने का एक और कारण अवसाद भी हो सकता है. ज्यादातर माता-पिता डिप्रेशन को उदासी समझ लेते हैं, लेकिन उदासी और अवसाद समान नहीं हैं. उदासी की भावना समय के साथ दूर हो जाती है, लेकिन अवसाद नहीं होता. डिप्रेशन न केवल बच्चे को दुखी करता है बल्कि उसके सामान्य जीवन में भी बाधा डालता है. अगर आपका बच्चा उन गतिविधियों में महत्वपूर्ण कमी दिखाता है जो उसे पहले पसंद थी, तो वे डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं. खाने की आदतों में बदलाव अवसाद का एक मजबूत संकेतक हो सकता है.

6. दवाएं

अगर बच्चा हाल ही में एंटीबायोटिक्स दवाएं खा रहा है, तो उसकी भूख प्रभावित हो सकती है. कई अन्य दवाएं भी भूख को प्रभावित कर सकती हैं.

5 बेस्ट समर कूलिंग डिटॉक्स ड्रिंक्स, मेटाबॉलिज्म, स्किन हेल्थ और हाइड्रेशन को बूस्ट करने के लिए कमाल

7. एनीमिया

एनीमिया एक बच्चे की भूख में गिरावट का एक और संभावित कारण है. एनीमिया से पीड़ित बच्चे सुस्त, थके हुए और चिड़चिड़े लगते हैं. अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो एनीमिया आपके बच्चे की ग्रोथ में बाधा डाल सकता है. अगर आपको अपने बच्चे में एनीमिया का संदेह है तो रक्त ब्लड टेस्ट कराएं.

8. आंतों के कीड़े

आंतों के कीड़े बच्चों में भूख न लगने का कारण बन सकते हैं. कीड़े बच्चे के पाचन तंत्र में प्रवेश करते हैं और वहां परजीवी के रूप में रहते हैं, जिससे आंतों में रक्तस्राव, भूख न लगना, पेचिश आदि हो जाते हैं. 

9. कब्ज

बच्चों में अनियमित मल त्याग से कब्ज हो सकता है. बच्चों में भूख की कमी से कब्ज हो सकता है. कब्ज का एक लक्षण कठोर मल है. बच्चों में भूख न लगना कब्ज की वजह से भी हो सकता है.

वजन कम करने का सबसे आसान डाइट ऑप्शन है सलाद खाना, जानिए इसे खाने का सही तरीका और समय

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com