Navratri 2021: व्रत में एनर्जी लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं ये 7 आसान और हेल्दी तरीके

Navratri Fasting Tips: इस साल नवरात्रि का व्रत ले रहे हैं? इन सरल 7 टिप्स का पालन करें जो आपकी थकान को रोकने और आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद कर सकती हैं.

Navratri 2021: व्रत में एनर्जी लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं ये 7 आसान और हेल्दी तरीके

Navratri 2021: उपवास के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए दिन भर में खूब पानी पिएं

Navratri 2021: नवरात्रि आ गई है जो उपवास और गरबा का उत्सव है. नवरात्रि के शुभ 9 दिन खुशी और उत्सव से भरे होते हैं. उत्सव का आनंद लेने के लिए उपवास के दौरान अपने एनर्जी लेवल को बैलेंस करना जरूरी है. आम तौर पर भोजन करना दिन के मध्य में अपने आप को ऊर्जा का एक शॉट देने का सबसे अच्छा तरीका है. जब आप उपवास कर रहे हों तब भी कुछ हेल्दी डाइट टिप्स आपको ऊर्जावान बनाए रख सकती हैं. यहां कुछ ऐसे टिप्स दिए गए हैं जो उपवास के दौरान एनर्जी लेवल को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Navratri fasting 2021: एनर्जी लेवल को बनाए रखने के टिप्स

1. हाइड्रेट

डिहाइड्रेशन थकान का एक गुप्त कारण है. पानी, जूस, नारियल पानी आदि जैसे तरल पदार्थ पीने से आपको तृप्ति मिलेगी और शरीर से डिहाइड्रेशन और खनिजों के नुकसान को रोककर आपके एनर्जी लेवल को बढ़ावा मिलेगा.

2. नींद

एक छोटी सी झपकी आपके सिस्टम को फिर से सक्रिय कर देगी. 15-20 मिनट की झपकी आपके शरीर को पर्याप्त आराम देने के लिए काफी है. साथ ही रात में 7-8 घंटे की नींद जरूर लें.

s8ugkg0o

Navratri 2021: एक स्वस्थ नींद चक्र आपको ऊर्जावान और स्वस्थ रख सकता है

3. मेवे, ड्राई फ्रूट्स और बीजों का सेवन

नट्स खाने के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं. बादाम, अखरोट और काजू जैसे ज्यादार मेवों में हाई कैलोरी, प्रोटीन, कार्ब्स और हेल्दी फैट की प्रचुरता होती है जो स्थिर और निरंतर ऊर्जा प्रदान करते हैं. याद रखें, अधिक मात्रा में सेवन न करें.

बीज पौधे आधारित ओमेगा -3 फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं.

4. केले खाएं

पोटेशियम और विटामिन बी6 से भरपूर इस फल का सेवन आपके एनर्जी लेवल को बनाए रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. आप इसे एवोकैडो के साथ मैश कर सकते हैं या कटे हुए अखरोट, किशमिश और क्रैनबेरी के साथ छिड़क सकते हैं. आप इसे स्मूदी के रूप में भी रख सकते हैं. पोटेशियम और कैल्शियम से भरपूर मीठी स्मूदी के लिए केला, दही, दूध और शहद को ब्लेंड करें.

5. शकरकंद

यह पारंपरिक गो-टू फास्टिंग फूड्स में से एक है. शकरकंद स्वादिष्ट और पौष्टिक होते हैं. आप टिक्की या भुने हुए फिंगर चिप्स के रूप में इनका आनंद ले सकते हैं.

6. सेब

यह छोटा लाल टुकड़ा कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का भंडार है. नेचुरल शुगर और फाइबर की समृद्ध सामग्री इसे धीमी और निरंतर ऊर्जा रिलीज का स्रोत बनाती है.

j2q8rkdo

Navratri 2021: सेब आवश्यक पोषक तत्वों जैसे फाइबर, कार्ब्स और बहुत कुछ से भरे हुए हैं

7. दही

दूध और इससे बनी चीजें उपवास आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. दही आपके दिन को फ्यूल देने के लिए एक अविश्वसनीय स्नैक्स है. इसे स्मूदी या लस्सी के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

8. बोनस टिप

आपको अपने मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने के लिए नियमित अंतराल पर छोटे भोजन का विकल्प चुनना चाहिए और एक बड़े भारी भोजन का सेवन करने के बजाय एनर्जी लेवल को बढ़ाना चाहिए.

(गरिमा गोयल लुधियाना में डायटीशियन हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.