Remedies For Constipation: अपनी लाइफस्टाइल आज ही करें ये 5 बदलाव और कब्ज की समस्या से हमेशा के लिए पाएं छुटकारा

How To Get Rid Of Constipation: बहुत से लोग कब्ज के लिए उपाय की तलाश करते हैं और ज्यादातर लोग कब्ज के घरेलू उपाय ही ढूंढते हैं. आपको बता दें कब्ज एक लाइफस्टाइल से जुड़ी समस्या है और अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करके इससे छुटकारा पाया जा सकता है.

Remedies For Constipation: अपनी लाइफस्टाइल आज ही करें ये 5 बदलाव और कब्ज की समस्या से हमेशा के लिए पाएं छुटकारा

Natural Remedies For Constipation: डिहाइड्रेशन कब्ज के लक्षणों को बढ़ाता है और खराब करता है.

Natural Remedies For Constipation: कब्ज एक आम शिकायत है जो अक्सर डाइट और लाइफस्टाइल के परिणामस्वरूप होती है. कुछ फूड्स खाने से मल त्याग की आवृत्ति में सुधार करने में मदद मिल सकती. कब्ज एक आम पाचन समस्या है जिसका सामना ज्यादातर लोग करते हैं, लेकिन इसे कुछ लाइफस्टाइल विकल्पों की मदद से आसानी से दूर किया जा सकता है. आपको कब्ज हो जाता है जब आप हफ्ते में सात में से तीन बार भोजन नहीं कर पाते हैं या जितनी बार आप करते थे; उतनी बार नहीं कर पाते हैं. आपके पेट में दर्द; सूजन हो सकती है. ऐसे में बहुत से लोग कब्ज के लिए उपाय की तलाश करते हैं और ज्यादातर लोग कब्ज के घरेलू उपाय ही ढूंढते हैं. आपको बता दें कब्ज एक लाइफस्टाइल से जुड़ी समस्या है और अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करके इससे छुटकारा पाया जा सकता है.

लाइफस्टाइल टिप्स जो कब्ज को रखते  हैं दूर | Lifestyle Tips That Keep Constipation Away

1. पानी पिएं

जब विशेष रूप से कठिन मलत्याग का अनुभव होता है, तो पीने का पानी कब्ज की कठोरता के लिए एक आदर्श उपाय है. आप प्यासे हो सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि कोक या अन्य कार्बोनेटेड पेय पानी के समान ही अच्छे हैं लेकिन इस जाल में न पड़ें. यह कब्ज के लक्षणों को बढ़ाता है और खराब करता है.

2. फाइबर और सब्जियां खाएं

फाइबर और सब्जियां मल त्याग को बढ़ाती हैं और मल त्याग को आसान बनाती हैं. रेशे दो प्रकार के होते हैं - घुलनशील और अघुलनशील. गेहूं और सब्जियों जैसे साबुत अनाज जैसे घुलनशील फाइबर एक आसान मार्ग बनाते हैं जबकि अघुलनशील फाइबर जैसे फल मल को नरम करते हैं.

3. एक्टिव रहें

खाने और बस अपने बिस्तर के आसपास बैठने और लेटने से कब्ज हो सकता है. कुछ शोध कार्य ने व्यायाम को कब्ज से राहत देने के लिए उपाय बताया है क्योंकि यह आंत्र की गति में सहायता करता है.

4. दूध कम पिएं

अगर आप लैक्टोज असहिष्णु हैं, तो दूध या अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स को पीने पर आपको कब्ज होने की संभावना होती है. इसे अपनी डाइट से पूरी तरह से हटा देने से कब्ज से बहुत जरूरी राहत मिलेगी.

5. कॉफी पिएं

माना जाता है कि कॉफी पाचन तंत्र को उत्तेजित करती है और गंदगी को बाहर निकालने में आपकी मदद करती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि कॉफी में घुलनशील फाइबर होता है जो आंत में बैक्टीरिया को संतुलित करता है. अगर आपको बहुत अधिक कब्ज हो जाता है तो नियमित रूप से कॉफी पीने से मदद मिलेगी.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.