रोज रात को नाभि पर हल्दी के घोल की दो बूंद डालकर सो जाएं, फायदे जान रह जाएंगे हैरान, जल्द दिखने लगेगा ये फर्क

Health tips: अगर आप हल्दी को अपनी नाभि पर लगाते हैं तो वो भी पूरे स्वास्थ्य के लिए लाभदायी साबित हो सकती है. माना जाता है कि नाभि पर हल्दी लगाने से आपके शरीर के सारे चक्र सुचारू रूप से कार्य करते हैं. तो चलिए जानते हैं नाभि पर हल्दी लगाने से होने वाले फायदों के बारे में.

रोज रात को नाभि पर हल्दी के घोल की दो बूंद डालकर सो जाएं, फायदे जान रह जाएंगे हैरान, जल्द दिखने लगेगा ये फर्क

Navel health: नाभि पर तेल या हल्दी लगाने से क्या होता है? जानिए.

turmeric for navel: हमारी रसोई में सबसे चमत्कारी और हेल्दी मसाले के रूप में जाना जाने वाला मसाला है हल्दी. ये न सिर्फ खाने को रंग देता है बल्कि कई स्वास्थ्य से भी जुड़ा है. हल्दी का न सिर्फ सेवन करने से फायदे लिए जा सकते हैं बल्कि शरीर कुछ हिस्सों पर लगाकर भी चमत्कारी प्रभाव का अनुभव किया जा सकता है. यह चोट के दर्द को दूर करने में मदद तो करता ही है साथ ही स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. हल्दी को फेस पैक के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है और यह स्किन की बेदाग और ग्लोइंग बनाने में भी मदद करती है. वहीं अगर आप हल्दी को अपनी नाभि पर लगाते हैं तो वो भी पूरे स्वास्थ्य के लिए लाभदायी साबित हो सकती है. माना जाता है कि नाभि पर हल्दी लगाने से आपके शरीर के सारे चक्र सुचारू रूप से कार्य करते हैं. तो चलिए जानते हैं नाभि पर हल्दी लगाने से होने वाले फायदों के बारे में.

मलाई में ये चीजें मिलाकर चेहरे पर हफ्ते में 2 बार लगा लीजिए, 15 दिनों में दिखने लगेगा निखार, दिखेगी मक्खन जैसी कोमल त्वचा

नाभि पर हल्दी का घोल लगाने के फायदे | Benefits of applying turmeric solution on the navel

हालांकि नाभि पर तेल या हल्दी लगाने से होने वाले फायदों के बारे में कोई सबूत नहीं है लेकिन माना जाता है कि ये दो चीजें अगर नाभि पर लगाई जाएं तो स्वास्थ्य लाभ होते हैं: 

  • नाभि को हमारे शरीर का ऊर्जा क्षेत्र माना जाता है. यहां पर हल्दी लगाने से शरीर में एनर्जी फ्लो एक्टिव होता है और बैलेंस रहता है ऐसा माना जाता है. 
  • इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले  एंटीसेप्टिक, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 
  • चोट लगने पर भी हल्दी का लेप लगाया जाता है, यह संक्रमण को रोकने में मदद करती है.
  • नाभि पर हल्दी लगाने से तनाव, चिंता और अवसाद से भी राहत मिलती है और साथ ही मानसिक शांति भी. 
  • नाभि हमारे शरीर की वह जगह है जहां से हमारी प्राण शक्ति बाहर निकलती है.

बालों में लगा लीजिए सरसों के तेल से बना ये होममेड हेयर मास्क, बालों का झड़ना होगा बंद, बहुत तेजी से बढ़ने लगेंगे आपके हेयर

नाभि पर तेल लगाने के फायदे | Benefits of applying oil on navel

नाभि पर तेल लगाना पुराने समय से ही लाभकारी माना जाता रहा है. माना जाता है कि, अपनी नाभि पर तेल लगाने से आपका खून साफ हो सकता है, शरीर से गंदगी और दाग-धब्बे दूर हो सकते हैं. नीम का तेल, गुलाब का तेल, नारियल का तेल या नींबू के एसेंशियल ऑयल जैसे मेडिसिनल ऑयल का उपयोग करने की सलाह दी जाती है.

Tips To Boost Fertility: प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए करें ये 7 काम, आज ही छोड़ दें ये आदतें...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.