Muscle Building Nuts: मसल्स ग्रोथ के लिए डेली डाइट में शामिल करें ये 5 नट्स, बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोग बिल्कुल न करें मिस

Nuts For Muscle Building: नट्स एक स्वादिष्ट और सेहतमंद स्नैक का ऑप्शन हो सकते हैं, लेकिन केवल तभी जब आप सही किस्म का चुनाव करें. नट्स की हाई फैट सामग्री मसल्स गेन में मदद कर सकती है. यहां जानें कौन से नट्स आपको सबसे ज्यादा फायदे दे सकते है.

Muscle Building Nuts: मसल्स ग्रोथ के लिए डेली डाइट में शामिल करें ये 5 नट्स, बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोग बिल्कुल न करें मिस

Nuts For Muscle Building: यहां जानें कौन से नट्स आपको सबसे फायदा दे सकते हैं.

Nuts for Muscle Growth: अगर आप बिल्कुल फिट हैं तो आप हमेशा हेल्दी रहेंगे. इसके लिए डाइट का खास ख्याल रखना पड़ता है. ड्राई फ्रूट्स और नट्स अगर आपकी डाइट चार्ट (Diet Chart) का हिस्सा हैं तो आपको हेल्दी और फिट बॉडी पाने से कोई नहीं रोक सकता, बशर्ते आप डेली एक्सरसाइज (Daily Exercise) भी कर रहे हैं. फिटनेस के लोग कायल रहेंगे. इनसे सेहत दुरुस्त रहती है और मांसपेशियां मजबूत होती हैं. हमारी मसल्स जितनी मजबूत होती है, शरीर भी उतना ही फिट (Fitness) दिखता है. अगर घंटों पसीना बहाने और कड़ा डाइट चार्ट फॉलो करने के बाद भी आपकी मसल्स ग्रोथ नहीं कर रही है तो इन 5 नट्स को आज से ही अपनी डाइट का हिस्सा बना लें.

नट्स जो मसल्स गेन करने में मददगार हैं | Nuts That Help In Muscle Gain

1) बादाम

बादाम आपकी फिटनेस को गजब का बना सकता है. इसमें पाया जाने वाला फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई और आयरन मसल्स की ग्रोथ को बढ़ाता है और आपको फिट रखता है. आप इसे सूखा या पानी में भिगोकर भी खा सकते हैं. इसे खाने से मेमोरी पावर जबरदस्त तरीके से बूस्ट होती है.

बालों के लिए बहुत जरूरी हैं ये 2 चीजें, हेयर फॉल हो या छोटे बाल हर समस्या होगी दूर

2) अखरोट

शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक सेहत के लिए अखरोट काफी फायदेमंद होता है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ई, बी6 और कैलोरी के साथ ही कई दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये सभी मिलकर हेल्थ में सुधार करते हैं. इसके फायदे अनगिनत हैं.

3) काजू

काजू खाना तो आपको भी पसंद होगा ही, बस जरूरत है तो इसे अपनी डाइट में शामिल करने की. अगर हर दिन आप काजू खाते हैं तो लंबे समय तक फिट रह सकते हैं. काजू में पाए जाने वाले आयरन, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी और फैट से एक झटके में ही एनर्जी मिलती है. यही कारण है कि इसे एनर्जी का पावर हाउस भी कहा जाता है. मसल्स की ग्रोथ में काजू गजब का फायदेमंद होता है.

क्या आप भी इधर-उधर भूल जाते हैं चीजें, कहीं ये डिमेंशिया के लक्षण तो नहीं, जानें किस वजह से होती है ये बीमारी

3r1hbfco

Nuts for Muscle Growth: काजू में पाए जाने वाले आयरन, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी और फैट से एक झटके में ही एनर्जी मिलती है.

4) पिस्ता 

पिस्ता काफी लोगों को पसंद होता है. इसमें आयरन, फाइबर, प्रोटीन और विटामिन सी जैसे हेल्थ न्यूट्रिशियंस पाए जाते हैं. अगर पिस्ता आपकी डेली रूटीन का हिस्सा है तो आपकी इम्यूनिटी का कोई तोड़ नहीं होगा. इसे खाने से आपकी मसल्स और हड्डियां मजबूत होती हैं.

अपनी डेली कैलोरी बर्न करने की स्पीड को बढ़ाने के लिए खाएं ये 7 सुपरफूड्स, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे पतले!

5) मूंगफली

इसमें कैल्शियम, जिंक, विटामिन ई और बिटामिन बी6 भरपूर मात्रा में पाया जाता है. मूंगफली को एनर्जी बूस्टर भी कहा जाता है. मोटापा घटाने में यह काफी मददगार होता है. अगर कमजोरी है तो मूंगफली का सेवन फायदेमंद होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.