Hair Care Tips: बालों के लिए बहुत जरूरी हैं ये 2 चीजें, हेयर फॉल हो या छोटे बाल हर समस्या होगी दूर

Protein And Blood Work: राशी चौधरी का कहना है कि "मूल कारण जाने बिना हेयर ऑयल, ट्रीटमेंट, सप्लीमेंट्स या शैंपू का सहारा लेने से बालों के झड़ने को रोकने में मदद नहीं मिलेगी."

Hair Care Tips: बालों के लिए बहुत जरूरी हैं ये 2 चीजें, हेयर फॉल हो या छोटे बाल हर समस्या होगी दूर

Hair Care Tips: हेल्दी हेयर न केवल बालों के ट्रीटमेंट से बल्कि हेल्दी डाइट से भी हासिल किए जाते हैं.

Hair Care: हाई-टेंशन हेयर स्टाइल या हीट-स्टाइलिंग टूल्स का अधिक उपयोग कर रहे हैं, वे आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. बालों की बेहतर ग्रोथ आपके बालों और स्कैल्प के अच्छे पोषण की वजह से होती है, जो तेल लगाने से मिलता है. हेल्दी हेयर के लिए अच्छे शैंपू और कंडीशनर का उपयोग करना जरूरी है, लेकिन ये बाहरी तरीके हैं. क्या होगा अगर आपके बालों का झड़ना या बालों की कोई अन्य समस्या किसी आंतरिक स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो.

टॉप क्लास की चाहिए फिटनेस, रिलेशनशिप और करियर, तो लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो के इन 2 रूल्स को करें फॉलो

न्यूट्रिशनिस्ट राशि चौधरी ने केमिकल-बेस्ड प्रोडक्ट्स के बिना घने और चमकदार बाल पाने के लिए दो जरूरी स्टेप्स को लिस्टेड किया है. पहले स्टेप में प्रोटीन के सेवन पर नजर रखना शामिल है, अगला स्टेप "ब्लड वर्क" है.

एक इंस्टाग्राम पोस्ट में न्यूट्रिशनिष्ट ने मेन ब्लड वर्क को लिस्टेड किया है, जो आपको किसी भी आंतरिक स्वास्थ्य समस्याओं की पहचान करने में मदद कर सकता है जिससे बाल झड़ते हैं. टेस्ट की लिस्ट में विटामिन बी 12, आयरन और फेरिटिन, थायराइड पैनल, एंटीबॉडीज, एस्ट्रोजेन, टेस्टोस्टेरोन, डीएचटी और डीएचईए की जांच शामिल है.

Diabetes में कब करना चाहिए Blood Sugar टेस्ट, कितना होना चाहिए सामान्य शुगर लेवल, जानिए आसान भाषा में

राशी चौधरी का कहना है कि "मूल कारण जाने बिना हेयर ऑयल, ट्रीटमेंट, सप्लीमेंट्स या शैंपू का सहारा लेने से बालों के झड़ने को रोकने में मदद नहीं मिलेगी."

“इसलिए ऐसे दावों से सावधान रहें. मुझे बताएं कि क्या यह जानकारी आपके लिए मददगार थी और अगर आपके पास बालों के झड़ने से जुड़े और अधिक प्रश्न हैं.. उन्हें यहां पोस्ट करें.” 
 

पिछली पोस्ट में, न्यूट्रिशनिस्ट राशि चौधरी ने हेयर हेल्थ के लिए प्रोटीन की इंपोर्टेंस के बारे में बताया था. वह ये भी बताती हैं कि कोलेजन और बायोटिन कैप्सूल का सेवन वास्तव में बालों को हेल्दी रखने में कैसे काम नहीं करता है. उसने कहा, "गलत मत समझो, ये सभी सप्लीमेंट बहुत अच्छे ऐड-ऑन हैं लेकिन वे यही हैं.., केवल ऐड-ऑन. आपके फाउंडेशन में हमेशा अच्छी क्वालिटी वाला प्रोटीन रहेगा जो आपकी आंतों के लिए फायदे होगा और सूजन पैदा नहीं करेगा.

वीडियो यहां देखें:

वह मांस, मछली, अंडे, चिकन बोन ब्रोथ, दाल, क्लीन वेगन प्रोटीन शेक और ग्रास-फेड व्हे प्रोटीन जैसे फूड्स का सेवन करने की सलाह देती हैं क्योंकि यह ज्यादातर पोषक तत्वों की कमी को दूर कर सकता है जिससे बाल झड़ते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.