विज्ञापन
Story ProgressBack

पूरे परिवार के दिल की धड़कन होती है मां, मदर्स डे 2024 पर जानिए इसका इतिहास, महत्व और सेलिब्रेट करने के तरीके

Mother's Day History: मां सिर्फ एक इंसान नहीं होती, वह पूरे परिवार के दिल की धड़कन है. हमारी आत्माओं का सहारा है. उसकी बाहें कोमलता से बनी हैं और उसका दिल प्यार से बना है.

Read Time: 4 mins
पूरे परिवार के दिल की धड़कन होती है मां, मदर्स डे 2024 पर जानिए इसका इतिहास, महत्व और सेलिब्रेट करने के तरीके
जानिए क्या है मदर्स डे का महत्व.

Mother's Day 2024: एक मां के प्यार का कोई मुकाबला कभी और कहीं नहीं हो सकता. क्योंकि मां शक्ति, साहस, करुणा और ऊर्जा का एक अंतहीन स्रोत है जो हमें असंभव को भी करने के काबिल बनाती है. इसलिए, मां और उसके बच्चों की आपसी बॉन्डिंगन शब्दों, समय और दूरी से परे होती है. अपनी मां की गोद में हमें जो आराम, सुरक्षा, अटूट समर्थन मिलता है, उसके जश्न के लिए हर साल मई में दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है. मां सिर्फ एक इंसान नहीं होती, वह पूरे परिवार के दिल की धड़कन है. हमारी आत्माओं का सहारा है. उसकी बाहें कोमलता से बनी हैं और उसका दिल प्यार से बना है. इसलिए मातृत्व के इस चुनौती से भरे अवैतनिक काम का जश्न मनाने के लिए और उसके अथाह प्यार, प्रशंसा, परिवार में उनकी भूमिका और मान्यता  को दिखाने के लिए मदर्स डे मनाया जाता है.

मदर्स डे कब मनाया जाता है (When is Mother's Day celebrated)

भारत सहित कई देशों में, मदर्स डे हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है. इस साल यह सालाना उत्सव 12 मई, 2024 को मनाया जाएगा. मदर्स डे पर माताओं के साथ जश्न मनाने से उनकी सकारात्मक भावना को मजबूती और सहारा मिलता है. यह माताओं के रूप में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका में संतुष्टि, गर्व और खुशी की भावना को बढ़ावा देता है.

मदर्स डे का इतिहास क्या है (What is the history of Mother's Day)

मदर्स डे का इतिहास प्राचीन काल से है, लेकिन आधुनिक तौर पर 20वीं सदी की शुरुआत के साथ ही इस दिन छुट्टी भी दिया जाने लगा. प्राचीन यूनानियों और रोमनों ने रिया और साइबेले जैसी मातृ देवियों के सम्मान में त्योहार मनाए थे. ये उत्सव वसंत ऋतु में आयोजित किए गए थे और प्रजनन और मातृत्व को समर्पित थे.

16वीं शताब्दी में ईसाई त्योहारों में इंग्लैंड के ईसाई लोग "मदरिंग संडे" नामक एक दिन मनाते थे. इस दिन लोग परिवार के साथ अपने क्षेत्र के मुख्य चर्च या गिरजाघर में जाते थे और बच्चे अपनी मां को फूल या छोटे उपहार देते थे. संयुक्त राज्य अमेरिका में, मातृ दिवस की शुरुआत का पता जूलिया वार्ड होवे की कोशिशों से लगाया जा सकता है. 1870 में, उन्होंने "मदर्स डे उद्घोषणा" लिखी थी. इसमें महिलाओं से शांति और निरस्त्रीकरण के लिए एकजुट होने का आह्वान किया गया था.

ये भी पढ़ें: इन तरीकों से रखें अपनी मां की मेंटल हेल्थ का ख्याल, परिवार में हमेशा बनी रहेंगी खुशियां  

आधुनिक मदर्स डे एक अमेरिकी सामाजिक कार्यकर्ता, अन्ना जार्विस ने शुरू किया था. साल 1905 में अपनी मां की मौत के बाद जार्विस ने माताओं के सम्मान में एक राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने के लिए अभियान चलाया था. वह तमाम लोगों के लिए अपनी माताओं के प्रति अपना प्यार और आभार व्यक्त करने के लिए एक दिन बनाना चाहती थी.

1914 में, राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने संयुक्त राज्य अमेरिका में मई के दूसरे रविवार को मातृ दिवस के रूप में नामित करने वाली एक उद्घोषणा पर हस्ताक्षर किए. इस आधिकारिक मान्यता के कारण देश में मातृ दिवस का व्यापक उत्सव मनाया गया. तब से, मदर्स डे को दुनिया भर के विभिन्न देशों द्वारा अपनाया गया है.

मदर्स डे को कैसे मनाएं, क्या करें (How to celebrate Mother's Day)

 मदर्स डे एक मां और उसके बच्चों के बीच के गहरे रिश्ते पर विचार करने का मौका देता है. इस दिन मां के क्वालिटी टाइम बिताएं. आप मां के लिए फूल, कार्ड, चॉकलेट, गहने या व्यक्तिगत चीजें गिफ्ट में दे सकते हैं. कुछ लोग अपने परिवारों के साथ इकट्ठा होकर मदर्स डे मनाने के लिए एक साथ डिनर करने, परिवार के साथ बाहर जाना या माताओं के सम्मान में मीटिंग या पार्टी का आयोजन करते हैं. इसके अलावा मां के साथ टहलना, पिकनिक मनाना, एक साथ फिल्म देखना जैसी एक्टिविटिज भी की जाती हैं. जिनकी मां दुनिया में नहीं हैं वे लोग इस दिन अपनी मां को याद करते और श्रद्धांजलि देते हैं. इसके अलावा मदर्स डे पर आप अपनी मां का हेल्थ चेकअप करा सकते हैं. और उनकी सेहत का खास ख्याल रख सकते हैं. यहां जानिए इस खास दिन पर आप अपनी मां के कौन से हेल्थ चेकअप करा सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मोटा बाहर निकला पेट पतला करने के लिए रोज सुबह पिएं इस चीज का पानी, महीनेभर में दिखने लगेगा बड़ा असर
पूरे परिवार के दिल की धड़कन होती है मां, मदर्स डे 2024 पर जानिए इसका इतिहास, महत्व और सेलिब्रेट करने के तरीके
नया इन्फ्लूएंजा बी एंटीबॉडी यूनिवर्सल वैक्सीन विकसित करने में करेगा मदद, कम होंगे साइडइफेक्ट्स : अमेरिकी वैज्ञानिक
Next Article
नया इन्फ्लूएंजा बी एंटीबॉडी यूनिवर्सल वैक्सीन विकसित करने में करेगा मदद, कम होंगे साइडइफेक्ट्स : अमेरिकी वैज्ञानिक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;