विज्ञापन

महंगे गिफ्ट ही नहीं, ये तरीके भी मां को रखेंगे खुश और सेहतमंद, केवल मदर्स डे पर ही नहीं फुल लाइफ रहेगी हेल्दी

Tips to take care of your mother: मां को स्पेशल फील करवाने के लिए ज्यादातर लोग मदर्स डे पर अपनी मां के लिए बेस्ट गिफ्ट चुनते हैं. लेकिन अगर आप अपनी मां को हमेशा हैप्पी एण्ड हेल्दी रखना चाहते हैं.

महंगे गिफ्ट ही नहीं, ये तरीके भी मां को रखेंगे खुश और सेहतमंद, केवल मदर्स डे पर ही नहीं फुल लाइफ रहेगी हेल्दी
मदर्स डे पर ये तोहफा आएगा मां को सबसे ज्यादा पसंद.

Mother's Day 2024: एक मां अपने बच्चे के लिए जो कुछ भी करती है, उसके प्रति आभार व्यक्त कर पाना नामुमकिन ही होता है. लेकिन बावजूद इसके अपनी मां के प्रति अपनी फीलिंग्स और प्यार को जताने के लिए ज्यादातर लोग मदर्स डे का दिन चुनते हैं. अपनी मां के लिए इस दिन को खास बनाने के लिए लोग तरह-तरह के अरेंजमेंट्स करते हैं. तो वहीं उनको स्पेशल फील करवाने के लिए अपने सामर्थ्य के अनुसार बेहतर से बेहतर तोहफा (Mother's health care tips)
देने की कोशिश करते हैं. लेकिन मां बच्चों सहित परिवार में सबका ध्यान रखते-रखते खुद का ख्याल रखना भूल जाती हैं. ऐसे में आप इस मदर्स डे पर अपनी मां के लिए ऐसा कुछ कर सकते हैं जिससे उनकी बेस्ट हेल्थ केयर हो सकती है. तो आइये जानते हैं किन तरीकों से आप अपनी मां की सेहत का ख्याल रख सकते हैं.  

कैसे रखें अपनी मां का ख्याल (How to keep your mother healthy)

ये भी पढ़ें: बाहर निकली तोंद हो जाएगी अंदर, शरीर में जमा फैट जाएगा गल...डॉ. पाल ने बताए 4 तरीके

डाइट का रखें ख्याल

ज्यादातर महिलाएं बच्चों को खिलाने-पिलाने का ध्यान तो बखूबी रखती हैं लेकिन खुद की डाइट पर ध्यान नहीं देती हैं. जिसकी वजह से कई बार उनकी सेहत पर भी इसका असर देखने को मिलने लगता है. ऐसे में अपनी मां के खानपान का खास ख्याल रखने की कोशिश करें. इस बात का भी ध्यान रखें कि वो खाना समय पर खाएं और उनकी डाइट भी हेल्दी हो.

 वॉक और एक्सरसाइज करने के लिए प्रेरित करें

दिन भर घर के काम में व्यस्त रहने की वजह से ज्यादातर मदर्स अपने लिए समय नहीं निकाल पाती हैं. जिसकी वजह से बढ़ती उम्र में उनको ओबेसिटी, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. ऐसे में अपनी मां को रोजाना वॉक, मेडिटेशन, योगा और एक्सरसाइज करने के लिए प्रेरित करें.  जिससे वह हमेशा मेंटली और फिजिकली हेल्दी रह सकें.

हेल्थ चेकअप करवाते रहें

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है तमाम तरह की बीमारियां व्यक्ति को घेरने लगती हैं. ऐसे में जरूरी है कि समय-समय पर अपनी मां का हेल्थ चेकअप भी करवाते रहें. इससे किसी भी तरह की बीमारी के बारे में आपको समय रहते मालूम हो सकेगा और अगर किसी तरह की दिक्कत उनको होती है, तो उसका इलाज भी समय रहते किया जा सकेगा.  

साथ में समय बिताएं

हर तरह की सुख-सुविधा होने के बावजूद भी कई बार मदर्स खुद को अकेला महसूस करने लगती हैं. जो उनकी सेहत के लिए सही नहीं होता है. ऐसे में अपनी बिजी लाइफ से थोड़ा सा समय अपनी मां के लिए निकालने की कोशिश करें. मां के साथ क्वालिटी टाइम बिताना आपकी मां को मेंटली और फिजिकली तौर पर फिट रखने में मदद कर सकता है.  

मां को रेस्ट दें

मां दिन भर घर की जिम्मेदारियों को पूरा करने में बिजी रहती हैं. ऐसे में उनको एक दिन का भी रेस्ट नहीं मिल पाता है. जिसका असर कई बार उनकी सेहत पर भी देखने को मिलता है. ऐसे में जरूरी है कि हफ्ते में कम से कम एक दिन अपनी मां को भी आराम देने की कोशिश करें. जिससे उनकी थकान उतर सके और वो खुद को एनर्जेटिक महसूस कर सकें.  

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
बिना दवा के भी कम किया जा सकता है कोलेस्ट्रॉल, ये हैं कुछ आसान उपाय...
महंगे गिफ्ट ही नहीं, ये तरीके भी मां को रखेंगे खुश और सेहतमंद, केवल मदर्स डे पर ही नहीं फुल लाइफ रहेगी हेल्दी
मोबाइल फोन की लत में फंस गया है बच्चा ? जानिए कैसें छुड़ाएं ये आदत- रिसर्च में हुआ खुलासा
Next Article
मोबाइल फोन की लत में फंस गया है बच्चा ? जानिए कैसें छुड़ाएं ये आदत- रिसर्च में हुआ खुलासा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com