रोजाना सुबह खाली पेट खाएं ये फल, सेहत रहेगी दुरुस्त, घट जाएगा कई किलो वजन और मिलेगी Glowing Skin

Eating fruits in empty stomach: फ्रूट्स हेल्थ को बहुत फायदा पहुंचाते हैं. ब्रेकफास्ट के बाद और लंच के पहले का समय फल खाने का सबसे अच्छा समय माना जाता है लेकिन कुछ फल सुबह खाली पेट भी खाएं जा सकते हैं.

रोजाना सुबह खाली पेट खाएं ये फल, सेहत रहेगी दुरुस्त, घट जाएगा कई किलो वजन और मिलेगी Glowing Skin

इन फलों को सुबह खाली पेट खाना है फायदेमंद

खास बातें

  • कौन से फल हैं जिन्हें सुबह खाली पेट खाया जा सकता है
  • फलों में कई तरह के विटामिन, मिनरल्स और जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं.
  • डाइट में तरह-तरह के फलों को शामिल करना चाहिए.

Fruits to Eat on Empty Stomach: फ्रूट्स (Fruits) हेल्थ (Health) को बहुत फायदा पहुंचाते हैं. फलों में कई तरह के विटामिन, मिनरल्स और जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं. इससे बॉडी को बेहतर तरीके से काम करने, सेल्स की मरम्मत करने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है. अपनी डाइट में तरह-तरह के फलों को शामिल करना चाहिए. हालांकि ब्रेकफास्ट के बाद और लंच के पहले का समय फल खाने का सबसे अच्छा समय माना जाता है, आमतौर पर खाली पेट फल न खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन कुछ फल सुबह खाली पेट भी खाएं (Eating fruits in empty stomach)  जा सकते हैं. आइए जानते हैं कौन से फल हैं जिन्हें सुबह खाली पेट खाया जा सकता है…

सुबह खाली पेट खाए जाने वाले फल (Fruits You Can Eat on an Empty Stomach)

बेरीज (Berries)

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरिज न केवल टेस्टी होते हैं बल्कि एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं. यह ऑक्सीडेटिव तनाव कम करने में मदद करते हैं. इसके साथ ही इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं और सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं.

केला (Bananas)

पोटेशियम से भरपूर केला खाने के लिए आसान विकल्प है और यह बीपी को रेगुलरेट करने में मदद करता है. यह गुड एनर्जी का सोर्स है और ब्रेकफास्ट के लिए सबसे लोकप्रिय ऑप्शन है. नेचुरल शुगर और फाइबर के कारण केला ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखता है.

यह भी पढ़ें : New Year's Skin Care Resolutions: नए साल में स्किन केयर रूटीन में करें ये पांच बड़े बदलाव, पाएं खूबसूरती और निखार

सेब (Apples)

सेब को हेल्थ के लिए बेहतरीन माना जाता है. सॉल्युबल फाइबर से रिच सेब डाइजेशन सिस्टम को ठीक रखने के साथ साथ कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियमित रखने में मदद करता है.

तरबूज (Watermelon)

लो कैलोरी वाला तरबूज बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ साथ रिफ्रेश कर देता है.  इसमें मिलने वाला लाइकोपीन पावरपुल एंटीऑक्सीडेंट हैं और सूजन को कम करने में मदद करता है.

सिट्रस फ्रूट्स (Citrus Fruits)

सिट्रस फ्रूट्स जैसे ऑरेंज, अंगूर और नींबू सुबह खाली पेट खाने के लिए सबसे बेहतर होते हैं. विटामिन सी से भरपूर ये फल आपको पूरे दिन के लिए अच्छी शुरुआत करने में मदद करेंगे. ये मेटाबॉलिज्म को तेज करने के साथ-साथ डाइजेशन को भी बेहतर रखते हैं. इनमें पाया जाने वाला नेचुरल शुगर बगैर शुगर लेवल को बढ़ाए आपको भरपूर एनर्जी देगा. लेकिन अगर आपको खट्टे फल खाते ही डकार आने लगे और पेट फूले तो आप इन्हें खाली पेट न खाएं.

How can I remove tan from my face quickly | Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)