विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 01, 2023

Mood Boosting Foods: कभी खुशी, कभी गम वाला मूड रहता है, तो खाना शुरू कर दें ये फूड्स, हर वक्त मूड रहेगा चंगा

Mood Enhancing Foods: न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने मिजाज और पोषण के बीच संबंध पर बात करते हुए इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर की.

Read Time: 4 mins
Mood Boosting Foods: कभी खुशी, कभी गम वाला मूड रहता है, तो खाना शुरू कर दें ये फूड्स, हर वक्त मूड रहेगा चंगा
Mood Boosting Foods: हम जो खाते हैं वह हमारे मूड को बहुत प्रभावित करता है.

Mood Boosting Foods: शरीर के अंदर इतना कुछ हो रहा है कि आप हर छोटी चीज के कारणों और परिणामों को समझने में विफल रहते हैं. खैर आपने अपने बड़ों को पौष्टिक, घर का बना खाना खाने पर जोर देते सुना होगा जो स्वादिष्ट और सुरक्षित होता है. आखिरकार एक बैलेंस डाइट आपको हेल्दी और खुश रखने में काफी मदद करती है. क्या आप जानते हैं कि भोजन और मूड का एक-दूसरे से गहरा संबंध है?

कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए ये आटा रोज खाएं, वज्र जैसी बन जाएगी बोन्स!

मूल रूप से आप जो खाते हैं उसका असर आपके मूड पर दिखता है. कभी-कभी प्री-मेंस्ट्रुअल सिंड्रोम आपके मूड को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है, लेकिन इसके अन्य कारण भी हो सकते हैं. अगर आपका मिजाज अक्सर बदलता रहता है, तो यह समय अपने खाने के विकल्पों पर ध्यान देने का है. हो सकता है कि आपमें कुछ पोषक तत्वों की कमी हो. ऐसा हम नहीं कह रहे हैं, न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में बताया है.

वीडियो में वह कहती हैं, 'कभी-कभी हम सभी थोड़ा लो महसूस करते हैं और यह हमेशा हार्मोन से संबंधित नहीं होता है. यह पोषण के कारण भी हो सकता है!”

वह कहती हैं कि जब आप ठीक से नहीं खाते हैं, तो सबसे अच्छे दोस्तों के साथ अच्छी बातचीत, शॉपिंग और लॉन्ग ड्राइव भी मदद नहीं करती है. कुछ ऐसे फूड्स हैं जो हैप्पी हार्मोन को बढ़ावा देते हैं. वे क्या हैं?

क्या पीरियड्स में मैदा, अचार और चाय का सेवन नहीं करना चाहिए? जानें कौन सी चीजें बढ़ाती हैं दर्द और क्रैम्प्स

नमामी अग्रवाल 4 फूड्स के बारे में बताती हैं जो शरीर में हैप्पी हार्मोन को रिलीज करते हैं:

1) पालक

इस हरी पत्तेदार सब्जी में आयरन, मैग्नीशियम और अन्य तत्व होते हैं जो मिलकर शरीर में एंटीडिप्रेसेंट खुराक का काम करते हैं.

2) फर्मेंटेड फूड्स

ऐसे को अपनी डाइट में शामिल करना न भूलें. दही, कीवी, किमची, या कांजी जैसे फूड्स प्रोबायोटिक्स हैं जो आंत में अद्भुत काम करते हैं और अंततः मूड को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

ज्यादा खाने से कैसे बचें? ये हैं सबसे आसान और असरदार टिप्स, आज से ही अपनाएं

3) प्रोटीन

प्रोटीन में अमीनो एसिड एक न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में कार्य करता है और मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है.

4) एंटीऑक्सीडेंट

सभी जानते हैं कि एंटीऑक्सीडेंट शरीर के लिए अच्छे होते हैं. तो, ध्यान रखें कि शहतूत, ब्लूबेरी या स्ट्रॉबेरी भी आपके आहार का हिस्सा होने चाहिए.

नमामी अग्रवाल शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कुछ टिप्स भी शेयर करती हैं. अगर आप डायबिटीज रोगी हैं, तो ध्यान रखें कि आप अतिरिक्त सावधानी बरतें. न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि डाइट इस मामले में आपकी काफी मदद कर सकती है. अत्यधिक प्यास लगना, बार-बार पेशाब आना और घाव जो ठीक नहीं हो रहा है, हाई ब्लड शुगर लेवल के कुछ लक्षण हैं.

वित्तमंत्री ने की 'श्री अन्न' को बढ़ावा देने की बात, कहा- सेहतमंद है Shree Anna, जानें क्या होता है श्री-अन्न और इसके फायदे

आपको अपनी अनहेल्दी भोजन की आदतों को नियंत्रित करना होगा क्योंकि अकेले दवाई लेना पर्याप्त नहीं है. इसके अलावा, हेल्थ एक्सपर्ट्स से परामर्श करना एक अच्छा विचार है.

हेल्दी फूड्स खाएं और फिट रहें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या बहुत ज्यादा पालक खाने से किडनी की पथरी होती है? जानें क्यों बदनाम है ये सबसे पौष्टिक हरी सब्जी
Mood Boosting Foods: कभी खुशी, कभी गम वाला मूड रहता है, तो खाना शुरू कर दें ये फूड्स, हर वक्त मूड रहेगा चंगा
बेकिंग सोडा और नींबू कर सकता है पीले दांतों को जल्दी साफ, सफेद चमकदार दांतों के लिए करें इस्तेमाल
Next Article
बेकिंग सोडा और नींबू कर सकता है पीले दांतों को जल्दी साफ, सफेद चमकदार दांतों के लिए करें इस्तेमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;