विज्ञापन
Story ProgressBack

हल्दी में इनमें से कोई एक चीज फेस पर मिलाकर लगा लें, चेहरे के निशान हटाने में करेगा मदद

Turmeric Face Pack: हल्दी किसी भी ब्यूटी ट्रीटमेंट में फायदेमंद हो सकती है. यहां हमने कुछ बेहतरीन और सरल फेस पैक की एक लिस्ट तैयार की है जिन्हें आप घर पर तैयार कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
हल्दी में इनमें से कोई एक चीज फेस पर मिलाकर लगा लें, चेहरे के निशान हटाने में करेगा मदद
हल्दी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है.

हल्दी से बना फेस पैक ग्लोइंग स्किन पाने का एक बेहतरीन नेचुरल तरीका है. हल्दी में पाया जाने वाला एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट करक्यूमिन, स्किन को ग्लोइंग और बेदाग बना सकता है, इसके साथ ही यह मुंहासों को कम कर सकता है. हल्दी, जब फेस पर लगाई जाती है, तो काले निशान और पिगमेंटेशन को कम करने में मदद कर सकती है, जिससे स्किन ग्लोइंग बनती है. हल्दी अपने एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण मुँहासे-वाली स्किन से जूझ रहे लोगों के लिए भी अच्छी है, ये मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकती है.

हल्दी के फायदे बढ़ाए जा सकते हैं और इसे बेसन, नींबू या नारियल तेल के साथ मिलाकर एक बेहतरीन फेस पैक बनाया जा सकता है. हल्दी किसी भी ब्यूटी ट्रीटमेंट में फायदेमंद हो सकती है. यहां हमने कुछ बेहतरीन और सरल फेस पैक की एक लिस्ट तैयार की है जिन्हें आप घर पर तैयार कर सकते हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें: गंजी हो गई है खोपड़ी और कंघी करते ही निकल आते हैं बाल तो रोजमेरी तेल में ये चीज मिलाकर बालों पर लगाएं, दोगुनी तेजी से बढ़ेंगे बाल, कमर तक होंगे लंबे

हल्दी और बेसन फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको एक चम्मच बेसन, एक चम्मच हल्दी पाउडर और कुछ बूंदें गुलाब जल की आवश्यकता होगी. इन सभी चीजों को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं, जिससे यह आपके चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाई जा सके. इसे 20 मिनट तक सूखने दें, फिर ठंडे पानी से धो लें.

हल्दी और नारियल तेल फेस पैक

इस्तेमाल करने के लिए सबसे आसान और सबसे अच्छे फेस पैक में से एक, आपको बस नारियल के तेल की 4-5 बूंदों को हल्दी पाउडर के साथ अच्छी तरह से मिक्स करना होगा. पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें.

हल्दी और नींबू फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए तीन चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच हल्दी पाउडर और थोड़ा पानी लें. सभी चीजों को एक साथ मिलाएं और उन्हें अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे सूखने दें और 30 मिनट बाद धो लें.

Advertisement

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पीले दांतों की वजह से खुलकर मु्स्कुराने में आती है शर्म, एक चम्मच दही में मिलाकर दांतों पर लगाएं ये चीज, मोतियों जैसे चमकेंगे दांत
हल्दी में इनमें से कोई एक चीज फेस पर मिलाकर लगा लें, चेहरे के निशान हटाने में करेगा मदद
पूरे परिवार के दिल की धड़कन होती है मां, मदर्स डे 2024 पर जानिए इसका इतिहास, महत्व और सेलिब्रेट करने के तरीके
Next Article
पूरे परिवार के दिल की धड़कन होती है मां, मदर्स डे 2024 पर जानिए इसका इतिहास, महत्व और सेलिब्रेट करने के तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;