विज्ञापन
Story ProgressBack

कंघी करते ही निकल आते हैं बाल तो रोजमेरी तेल में ये चीज मिलाकर लगाएं, मिल सकता है फायदा

Hair Care: हर कोई चाहता है कि उसके बाल लंबे और काले हों. लेकिन आज के समय में बालों का झड़ना, समय से पहले सफेद होना ऐसी समस्याएं बन गई हैं जिनसे अमूमन लोग परेशान रहते हैं. ऐसे में बालों को हेल्दी रखने के लिए आप रोजमेरी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
कंघी करते ही निकल आते हैं बाल तो रोजमेरी तेल में ये चीज मिलाकर लगाएं, मिल सकता है फायदा
Hair Care: बालों के लिए बेहद फायदेमंद है रोजमेरी ऑयल.

Rosemary Oil for Hair Care: हर कोई चाहता है कि उसके बाल लंबे और काले हों. लेकिन आज के समय में बालों का झड़ना, समय से पहले सफेद होना ऐसी समस्याएं बन गई हैं जिनसे अमूमन लोग परेशान रहते हैं. ऐसे में बालों को हेल्दी रखने के लिए आप रोजमेरी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले तत्व बालों के संपूर्ण विकास में मदद करते हैं. आइए जानते हैं इस तेल के इस्तेमाल से होने वाले फायदों के बारे में-

बालों के लिए रोज़मेरी तेल के फायदे ( Rosemary Oil Benefits for Hair)

ये भी पढ़ें: डार्क सर्कल, मुहांसे और पिगमेंटेशन हो जाएगा गायब बस रोज रात को सोने से पहले लगा लें इस सब्जी का रस, शीशे जैसी चमकेगी स्किन

हेयर ग्रोथ 

रोज़मेरी तेल के सबसे पसंदीदा लाभों में से एक है बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करना. इसमें पाए जाने वाले तत्व बालों के रोमों को मजबूत बनाकर बल्ड सर्कुलेशन में मदद करते हैं और बालों को मजबूत, हेल्दी बनाने में भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. रोज़मेरी तेल का हर रोज इस्तेमाल बालों के रोमों को पुनर्जीवित करता है, और नए बालों को उगाने में भी मदद करता है.

स्कैल्प को पोषण देना

अगर आपका स्कैल्प पूरी तरह से पोषित है तो आपके बाल भी हेल्दी रहते हैं. रोज़मेरी तेल अपने शक्तिशाली सूजनरोधी और एंटीबैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है जो स्कैल्प को बेहतर बनाने में मदद करता है. डैंड्रफ और सिर से जुड़ी दूसरी परेशानियों को दूर करके यह बालों के रोमों को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

हेयर लॉस

बालों का झड़ना कई व्यक्तियों के लिए एक समस्या है. जो एनवायरमेंट स्ट्रेस से लेकर खराब खानपान की आदतों जैसे कई कारणों से होता है. इस तेल में पाए जाने वाले तत्व बालों को मजबूत बनाकर उनका झड़ना रोकने में मदद कर सकते हैं.

रोज़मेरी तेल लगाने के तरीके ( How to use Rosemary Oil)

अपने बालों की देखभाल में रोज़मेरी तेल को शामिल करना आसान और फायदेमंद है. आप रोज़मेरी तेल को नारियल या जैतून के तेल के साथ मिलाकर इसे अपने सर पर लगाकर अच्छे से मालिश करें. इसे कम से कम 30 मिनट के लिए अपने बालों पर लगा रहने दें और उसके बाद ही बालों को धोकर साफ करें. 

हेयर मास्क: हेयर मास्क बनाने के लिए मेंहदी के तेल को दही या शहद को इस तेल के साथ मिलाएं. अब इस मिश्रण को गीले बालों में लगाएं, जड़ों पर अच्छे से लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और 20-30 मिनट के लिए बालों पर लगाकर छोड़ दें. इसके बाद बालों को धोकर साफ करें.

शैम्पू बूस्टर: स्कैल्प को साफ करने में इसकी प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए अपने  शैम्पू में रोज़मेरी तेल की कुछ बूंदें मिलाएं.

Hole in Heart: दिल में छेद, कारण, लक्षण।Atrial Septal defect (ASD): Symptoms, Causes Doctor Explains

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पेट की गैस से फूलने लगे पेट, तो इस तरह कर लीजिए हींग का सेवन, झट से मिलेगी राहत, कारगर है घरेलू नुस्खा
कंघी करते ही निकल आते हैं बाल तो रोजमेरी तेल में ये चीज मिलाकर लगाएं, मिल सकता है फायदा
लगातार झड़ रहे हैं बाल, तो डेली करें ये 3 काम, बाल बन सकते हैं नेचुरल तरीके से लंबे, घने और मजबूत
Next Article
लगातार झड़ रहे हैं बाल, तो डेली करें ये 3 काम, बाल बन सकते हैं नेचुरल तरीके से लंबे, घने और मजबूत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;