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This Article is From Nov 17, 2022

Men's Health: पुरुषों अपनी इन जरूरतों को पूरा करने के लिए डेली डाइट में शामिल करें ये 9 सुपरफूड्स

Superfoods For Men: सुपरफूड्स विश्व स्तर पर पोषक तत्वों की प्रचुरता और मानव शरीर के लिए लाभों के लिए जाने जाते हैं. कुछ फूड्स के पोषक मूल्य पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं और कुछ पुरानी बीमारियों के जोखिम को भी कम कर सकते हैं.

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Men's Health: पुरुषों अपनी इन जरूरतों को पूरा करने के लिए डेली डाइट में शामिल करें ये 9 सुपरफूड्स
केले पोटेशियम से भरपूर होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कम करते हैं.

Men's Health: जैसा कि आप जानते हैं, अध्ययनों से पता चलता है कि महिलाओं की तुलना में पुरुष कई पुरानी बीमारियों से ग्रस्त हैं. हृदय रोग, मनोदशा संबंधी विकार, डायबिटीज, कैंसर, श्वसन रोग और लीवर रोग उन कई बीमारियों में से हैं जिनसे पुरुष ग्रस्त हैं. पुरानी बीमारियों के लिए यह झुकाव पुरुषों के लिए इन बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए सुधारात्मक उपाय करना जरूरी बनाता है. सुपरफूड्स विश्व स्तर पर पोषक तत्वों की प्रचुरता और मानव शरीर के लिए लाभों के लिए जाने जाते हैं. कुछ फूड्स के पोषक मूल्य पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं और कुछ पुरानी बीमारियों के जोखिम को भी कम कर सकते हैं.

9 सुपरफूड्स हर पुरुष को खाने चाहिए | 9 Superfoods Every Man Should Be Eating

1. नट्स

नट्स में बहुत अधिक फैट होता है, लेकिन यह एक हेल्दी फैट है. नट्स में मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है, जो दो मोर्चों पर कोलेस्ट्रॉल से लड़ता है. उनके द्वारा कुल कोलेस्ट्रॉल और "खराब" कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) दोनों को कम किया जा सकता है. वसा के रूप में भी अपनी कुल कैलोरी का 25 प्रतिशत-35 प्रतिशत से अधिक न खाएं. बीज और जैतून के तेल में अच्छी वसा पाई जा सकती है.

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2. फैटी फिश

हेल्दी फैट के एक बड़े स्रोत में फैटी फिश शामिल हैं जिनमें हलिबूट, साल्मन, ट्यूना और सार्डिन शामिल हैं. उनमें ओमेगा -3 फैटी एसिड नामक एक अलग किस्म है. ये दिल की बीमारी से बचाव करते हैं, जो अमेरिका में पुरुषों की मौत का प्रमुख कारण है. हर हफ्ते वसायुक्त मछली की दो सर्विंग्स खाने से हृदय रोग से मरने का आपका जोखिम कम हो सकता है.

3. अदरक

अदरक की एक बहुत ही अनोखी सुगंध होती है और भारतीय रसोई में सक्रिय रूप से इसका उपयोग किया जाता है. स्वास्थ्य की दृष्टि से अदरक शरीर की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जो तब उपयोगी हो सकता है जब आप अपने आप को बहुत अधिक मेहनत करते हैं. अदरक के नियमित सेवन से व्यायाम के कारण मांसपेशियों में चोट लगने की परेशानी को कम करने में मदद मिल सकती है.

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4. तरबूज

तरबूज बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी, फाइबर और पानी से भरपूर होता है. विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन के बढ़े हुए सेवन से हृदय रोग के जोखिम को कम करने, अस्थमा के लक्षणों को कम करने, पेट के कैंसर के जोखिम को कम करने और कुछ पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया के लक्षणों को कम करने के लिए दिखाया गया है.

5. साबुत अनाज

साबुत अनाज से भरपूर डायटरी फाइबर, विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं. ये वेट कंट्रोल, मांसपेशियों की वृद्धि और हृदय स्वास्थ्य के लिए सहायक तत्व हैं. इसके अलावा, साबुत अनाज में शामिल एंटीऑक्सीडेंट इंसुलिन और सूजन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

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6. अंडे

चूंकि अंडे के प्रोटीन में बहुत अधिक मात्रा में अमीनो एसिड ल्यूसीन होता है, यह अन्य प्रोटीनों की तुलना में मांसपेशियों को बढ़ने और मजबूत बनने में मदद करता है. इसके अतिरिक्त, अंडे में प्रोटीन क्रेविंग को रोकने में मददगार है.

7. डार्क चॉकलेट

अगर आप सही तरह की चॉकलेट का सेवन करते हैं तो ब्लड फ्लो बेहतर हो सकता है. डार्क चॉकलेट में फ्लेवनॉल्स होते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं, ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकते हैं और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकते हैं. हार्ट हेल्दी मील भी आपके यौन जीवन की रक्षा कर सकता है क्योंकि जिन पुरुषों को इरेक्शन की समस्या होती है उनमें अपर्याप्त ब्लड फ्लो होने का खतरा अधिक होता है. हालांकि ज्यादा चॉकलेट खाने से आपका वजन बढ़ सकता है. अन्य मिठाइयों के बजाय प्रतिदिन 1 औंस लें.

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8. टमाटर

वे लाइकोपीन, पोटेशियम, शरीर के लिए एक आवश्यक तत्व और विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत हैं, जो प्रतिरक्षा को बढ़ाता है. एंटीऑक्सिडेंट, लाइकोपीन की तरह सेलुलर गिरावट को रोकने में मदद करते हैं. लाइकोपीन से हृदय और प्रोस्टेट स्वास्थ्य में काफी सुधार होता है. जो पुरुष बहुत अधिक टमाटर का सेवन करते हैं, उन्हें प्रोस्टेट कैंसर पर लाभ हो सकता है.

9. केले

पोटेशियम की प्रचुरता के लिए केले की प्रशंसा की जाती है. हेल्दी हड्डियों और मांसपेशियों की एक्टिविटी के लिए पोटेशियम जरूरी है. यह ब्लड प्रेशर को भी कम करता है. जब ब्लड प्रेशर कम करने की बात आती है, तो पर्याप्त पोटेशियम प्राप्त करना उतना ही महत्वपूर्ण हो सकता है जितना कम नमक का सेवन करना.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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