विज्ञापन
Story ProgressBack

किडनी को पावरफुल बनाने के लिए लाइफस्टाइल में इन बदलाओं को लाना जरूरी, आज से ही चुनें ये चीजें

Kidneys Health: हेल्दी लाइफस्टाइल के जरिए किडनी हेल्थ में गजब का सुधार किया जा सकता है. यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिन्हें हर किसी को फॉलो करना चाहिए.

Read Time: 4 mins
किडनी को पावरफुल बनाने के लिए लाइफस्टाइल में इन बदलाओं को लाना जरूरी, आज से ही चुनें ये चीजें
विश्व किडनी दिवस हर साल मार्च के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है.

Kidney Day 2024: विश्व किडनी दिवस मार्च के दूसरे गुरुवार को विश्व स्तर पर मनाया जाता है. हमारी किडनी चुपचाप काम करती है, टॉक्सिन्स को फिल्टर करती है, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है और हमें हेल्दी रखती है. किडनी की बीमारी दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है. चौंका देने वाले आंकड़े बताते हैं कि ग्लोबल लेवल पर लगभग 850 मिलियन लोग किसी न किसी रूप में इस स्थिति से जूझ रहे हैं. डायबिटीज नेफ्रोपैथी चिंता का एक प्रमुख कारण है. हेल्दी लाइफस्टाइल के जरिए हम अपनी किडनी हेल्थ में सुधार कर सकते हैं. यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिन्हें फॉलो कर आप अपनी किडनी को हेल्दी रख सकते हैं.

सही डाइट ऑप्शन:

बैलेंस थाली: फलों, सब्जियों और साबुत अनाज को अपने भोजन का हिस्सा बनाएं. ये पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स आपके वजन को कंट्रोल में रखते हुए जरूरी विटामिन और मिनरल्स प्रदान करते हैं, जिससे आपकी किडनी पर तनाव कम होता है.

नमक का सेवन कम करें: बहुत ज्यादा सोडियम का सेवन ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है, जिससे किडनी पर दबाव पड़ता है. प्रोसेस्ड फूड्स, रेस्तरां का खाना और एक्स्ट्रा टेबल सॉल्ट का सेवन कम करें.

यह भी पढ़ें: कम उम्र के लोगों में इस वजह से बढ़ रहे हैं किडनी स्टोन के मामले, विश्व किडनी दिवस पर जानिए 8 कारण

हाइड्रेटेड रहें: हमारे शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बनता है. यह टॉक्सिन्स को बाहर निकालने और आपकी किडनी को बेहतर ढंग से काम करने के लिए जरूरी है. अपने एक्टिविटी लेवल के हिसाब से हर दिन आठ गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें.

शुगर ड्रिंक्स: सोडा और जूस जैसे शुगरी ड्रिंक्स वजन बढ़ाने में योगदान करते हैं और ब्लड प्रेशर बढ़ा सकते हैं, ये दोनों किडनी की बीमारी के जोखिम कारक हैं. इसके बजाय पानी, बिना चीनी वाली चाय या ब्लैक कॉफी चुनें.

फिजिकल एक्टिविटी का ख्याल रखें:

एक्सरसाइज: रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी हेल्दी वेट बनाए रखने, ब्लड प्रेशर को मैनेज करने मदद करती है. हफ्ते के ज्यादातर दिनों में कम से कम 30 मिनट की मॉडरेट इंटेंसिटी एक्सरसाइज करने का टारगेट रखें. तेज चलना, साइकिल चलाना, तैराकी या नृत्य सभी बेहतरीन ऑप्शन हैं.

स्ट्रेस को मैनेज करें: लंबे समय तक तनाव ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है, जिससे किडनी हेल्थ पर असर पड़ सकता है. स्ट्रेस को मैनेज करने के लिए हेल्दी तरीके खोजें, जैसे योग, ध्यान या प्रकृति में समय बिताना.

यह भी पढ़ें: दांत में कीड़ा लगने पर नारियल तेल में ये चीज मिलाकर लगाएं, 2 दिन में सही हो जाएगा दांत दर्द और कैविटी से मिलेगा छुटकारा

बीमारी का जल्दी पता लगाना:

रेगुलर चेकअप: अपने ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल की निगरानी के लिए अपने डॉक्टर से रेगुलर चेकअप कराएं. डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी कंडिशन का जल्द पता लगाने और मैनेज करने से किडनी रोग के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

अपने पारिवारिक इतिहास को जानें: डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी कुछ हेल्दी कंडिशन किडनी रोग के खतरे को बढ़ाती हैं. अगर आपका कोई पारिवारिक इतिहास है, तो अपने डॉक्टर से इस पर चर्चा करें और निवारक उपाय करें.

(डॉ. प्रियेश दमानी, एमडी, डीएनबी (नेफ्रोलॉजिस्ट), सलाहकार, नेफ्रोलॉजिस्ट और ट्रांसप्लांट फिजिशियन, स्टर्लिंग हॉस्पिटल्स, गांधीधाम)

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अपनी हंसी नहीं रोक पा रही थीं सोनाक्षी सिन्हा, जहीर इकबाल ने कैप्चर कर लिया वीडियो, हर कोई कर रहा इस जोड़ी की तारीफ
किडनी को पावरफुल बनाने के लिए लाइफस्टाइल में इन बदलाओं को लाना जरूरी, आज से ही चुनें ये चीजें
पेट की गैस से फूलने लगे पेट, तो इस तरह कर लीजिए हींग का सेवन, झट से मिलेगी राहत, कारगर है घरेलू नुस्खा
Next Article
पेट की गैस से फूलने लगे पेट, तो इस तरह कर लीजिए हींग का सेवन, झट से मिलेगी राहत, कारगर है घरेलू नुस्खा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;