विज्ञापन

माधुरी दीक्षित के पति Doctor Nene ने खोला इम्यूनिटी बढ़ाने वाले 6 सुपरफूड्स का राज, दिया स्ट्रॉन्ग बॉडी का मंत्र

डॉक्टर श्रीराम नेने (Dr Shriram Nene) ने उन 6 सुपरफूड्स के बारे में बताया है, जो आपके शरीर की इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में सहायक होते हैं. आइए जानते हैं ये सुपरफूड्स कौन-कौन से हैं.

माधुरी दीक्षित के पति Doctor Nene ने खोला इम्यूनिटी बढ़ाने वाले 6 सुपरफूड्स का राज, दिया स्ट्रॉन्ग बॉडी का मंत्र
Dr Nene immunity Tips: इन सुपरफूड्स को रेगुलर डाइट में शामिल करें.

माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) के पति डॉक्टर श्रीराम नेने जो एक प्रसिद्ध कार्डियोलॉजिस्ट हैं, जो हेल्थ और फिटनेस को लेकर बहुत सजग रहते हैं. हाल ही में उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में कुछ सुपरफूड्स के बारे में बताया है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं. इन सुपरफूड्स को रेगुलर डाइट में शामिल करने से आप न केवल खुद को हेल्दी रख सकते हैं, बल्कि कई बीमारियों से भी बच सकते हैं. हर कोई अपनी सेहत को लेकर चिंतित है, इम्यूनिटी को मजबूत करना बहुत जरूरी हो गया है. डॉक्टर नेने ने उन 6 सुपरफूड्स का जिक्र किया है, वे आपके शरीर की इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में सहायक होते हैं. आइए जानते हैं ये सुपरफूड्स कौन-कौन से हैं.

डॉक्टर नेने ने अपने पोस्ट के कैप्शन में लिखा, "Six superfoods, one goal: a stronger you," जिसका मतलब है "छह सुपरफूड्स, एक लक्ष्य: मजबूत आप." उन्होंने जिन सुपरफूड्स के बारे में बताया वे हैं:

1. हल्दी (Turmeric): हल्दी में पाए जाने वाला कर्क्यूमिन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो सूजन को कम करने में मदद करता है और इम्यूनिटी को बढ़ाता है.

2. अदरक (Ginger): अदरक में मौजूद जिंजरोल तत्व सूजन को कम करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है.

3. खट्टे फल (Citrus Fruits): खट्टे फल न सिर्फ स्वाद में बेहतरीन होते हैं, बल्कि इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है.

4. योगर्ट या दही (Yogurt): यह न केवल स्वाद में अद्भुत होता है, बल्कि इसके स्वास्थ्य लाभ भी अनगिनत हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए योगर्ट का सेवन एक सरल और प्रभावी तरीका है.

5. लाल शिमला मिर्च: ये इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता हमारे शरीर को बीमारियों से बचाने में अहम भूमिका निभाती है. एक मजबूत इम्यून सिस्टम हमें वायरल इंफेक्शन्स, बैक्टीरियल इंफेक्शन्स और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में मदद करता है.

6. पालक (Spinach): पालक को हरी सब्जियों का राजा भी कहा जाता है, ये हमारे स्वास्थ्य के लिए एक अमूल्य खजाना है. इसमें विटामिन, खनिज, और एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है, जो हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में बड़ी भूमिका निभाते हैं.

आज के समय में इम्यूनिटी को मजबूत बनाना सबसे जरूरी है. डॉ. नेने द्वारा बताए गए ये 6 सुपरफूड्स आपके इम्यून सिस्टम को मजबूती देने में मदद करेंगे. अपनी डाइट में इन सुपरफूड्स को शामिल करें और एक हेल्दी और मजबूत जीवन जीने की दिशा में कदम बढ़ाएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिहार के अररिया में रहस्यमयी बीमारी का कहर, इतने बच्चों की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग ने उठाए कदम
माधुरी दीक्षित के पति Doctor Nene ने खोला इम्यूनिटी बढ़ाने वाले 6 सुपरफूड्स का राज, दिया स्ट्रॉन्ग बॉडी का मंत्र
डायबिटीज पेशेंट्स अगर रोज पी लें ये चीज, तो हमेशा के लिए काबू में आ जाएगा ब्लड शुगर लेवल
Next Article
डायबिटीज पेशेंट्स अगर रोज पी लें ये चीज, तो हमेशा के लिए काबू में आ जाएगा ब्लड शुगर लेवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com