विज्ञापन

सुबह गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं ये चीज, गायब होने लगेगा फैट, पेट रहेगा साफ, कब्ज से मिलेगा छुटकारा

Ajwain Water Benefits: गुनगुने पानी में अजवाइन मिलाकर पीना एक सरल और प्रभावी उपाय है जिससे वजन घटाने, पेट की सफाई और कब्ज जैसी समस्याओं से निजात पाने में मदद मिल सकती है.

सुबह गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं ये चीज, गायब होने लगेगा फैट, पेट रहेगा साफ, कब्ज से मिलेगा छुटकारा
Lukewarm Ajwain Water: अजवाइन का पानी पीने के फायदे.

Morning Drink For Weight Loss: अजवाइन को इंडियन किचन में आमतौर पर मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. ये केवल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए नहीं बल्कि सेहत के लिए भी अत्यंत फायदेमंद है. सुबह के समय गुनगुने पानी में अजवाइन मिलाकर पीना एक सरल और प्रभावी उपाय है जिससे वजन घटाने, पेट की सफाई और कब्ज जैसी समस्याओं से निजात पाने में मदद मिल सकती है. आजकल ज्यादातर लोग पेट की चर्बी बढ़ने से परेशान हैं, हर कोई वजन घटाने के लिए घरेलू नुस्खे तलाशता है और चाहता है कि आसानी से घर पर ही वेट लॉस किया जा सके. साथ ही हमारा पेट ज्यादातर बीमारियों का घर होता है. अगर इसे सही रखा जाए तो ज्यादातर परेशानियां दूर हो सकती हैं. अजवाइन ये सभी काम आसानी से कर सकता है. यहां जानिए इसका सेवन कैसे और कब करें.

गुनगुने पानी में अजवाइन पीने के फायदे | Benefits of Drinking Celery In Lukewarm Water

1. फैट घटाने में सहायक

अजवाइन में थायमोल नामक तत्व पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है. जब अजवाइन को गुनगुने पानी में मिलाकर सुबह खाली पेट पिया जाता है, तो यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे कैलोरी तेजी से बर्न होती है और फैट घटाने में मदद मिलती है. यह उपाय उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं.

2. पेट रहेगा साफ

अजवाइन में मौजूद प्राकृतिक तत्व पाचन तंत्र को साफ रखने में मदद करते हैं. यह पेट की गैस, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है. रोजाना सुबह गुनगुने पानी में अजवाइन मिलाकर पीने से पेट साफ रहता है और पाचन तंत्र हेल्दी रहता है.

यह भी पढ़ें: सुबह से रात तक कुछ न खाने से होते हैं ये 7 गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं करते हैं ये गलती

3. कब्ज से मिलेगा छुटकारा

कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए अजवाइन किसी वरदान से कम नहीं है. यह आंतों को साफ करने में मदद करती है और मल को नरम बनाकर बाहर निकालने में सहायक होती है. सुबह के समय अजवाइन का सेवन करने से कब्ज की समस्या से निजात मिलती है और पेट हल्का महसूस होता है.

4. इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक

अजवाइन में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं. नियमित रूप से इसका सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे आप बीमारियों से बचे रहते हैं.

अजवाइन के अन्य फायदे:

अजवाइन में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं. यह सर्दी, खांसी और गले की खराश जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाने में प्रभावी है.

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट ये काम करने से तेजी से घटेगा बॉडी फैट? जानिए क्यों बहुत लोग अपनाते हैं ये तरीका

सेवन का सही तरीका:

रात में एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन भिगो दें. सुबह उठकर इसे हल्का गुनगुना कर लें और छानकर इस पानी को खाली पेट पिएं. अगर आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं. इस उपाय को नियमित रूप से अपनाने से कुछ ही दिनों में आपको इसके फायदों का अनुभव होने लगेगा.

अजवाइन का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है और इसे गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से फैट घटाने, पेट साफ रखने और कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. यह एक प्राकृतिक और सुरक्षित उपाय है जिसे आप आसानी से अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
गठिया से जूझ रही हैं बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल, जानें क्या है जोड़ों की ये बीमारी, लक्षण, कारण और इलाज
सुबह गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं ये चीज, गायब होने लगेगा फैट, पेट रहेगा साफ, कब्ज से मिलेगा छुटकारा
डॉक्टर क्या बोलते हैं और मरीज क्या सुनता है, डॉक्टर नेने का वीडियो देख फैंस का हंस-हंसकर बुरा हाल, पकड़ लिया पेट
Next Article
डॉक्टर क्या बोलते हैं और मरीज क्या सुनता है, डॉक्टर नेने का वीडियो देख फैंस का हंस-हंसकर बुरा हाल, पकड़ लिया पेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com