Liver Healthy Diet: न्यूट्रिशनिष्ट ने शेयर किए लीवर को हेल्दी, मजबूत और रोग मुक्त रखने वाले किए 5 सुपरफूड्स

Liver Health: पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा के अनुसार लीवर को हेल्दी बनाए रखने के लिए कुछ फूड्स की लिस्ट दी गई है, जिन्हें आपको रोजाना खाने की जरूरत है.

Liver Healthy Diet: न्यूट्रिशनिष्ट ने शेयर किए लीवर को हेल्दी, मजबूत और रोग मुक्त रखने वाले किए 5 सुपरफूड्स

Liver Health: चुकंदर का रस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और लीवर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है

Liver Healthy Food: अपने हालिया इंस्टाग्राम रीलों में से एक में पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा हेल्दी लीवर के महत्व के बारे में बताती हैं. वह आगे 5 फूड्स शेयर करती हैं जो हमारे लीवर के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में फायदेमंद साबित हुए हैं. वह बताती हैं, “लीवर एक पावरहाउस है. यह आपके खून से विषाक्त पदार्थों को निकालने से लेकर पाचन को बढ़ावा देने और आपके शरीर को बाद में उपयोग करने के लिए विटामिन का भंडारण करने तक, और भी बहुत कुछ संभालता है.

"हेल्दी रहने के लिए अपने लीवर को फिट रखना जरूरी है."

वह आगे कहती हैं, "तो, यहां लीवर को हेल्दी रखने के लिए फूड्स की एक सूची दी गई है, जिन्हें आपको रोजाना खाने की जरूरत है.

 जरूरी है हफ्ते में एक दिन एक्सरसाइज से ब्रेक लेना है, यहां जानें...

1. व्हीटग्रास

व्हीटग्रास में क्लोरोफिल और क्लोरोफिल की मात्रा अधिक होती है जो विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है और हेल्दी लीवर फंक्शन को सपोर्ट करने में मदद करता है.

2. चुकंदर का रस

चुकंदर का रस बीटालेन नामक नाइट्रेट और एंटीऑक्सिडेंट का एक स्रोत है जो लीवर में ऑक्सीडेटिव क्षति और सूजन को कम करने में मदद करता है, साथ ही प्राकृतिक डिटॉक्सिफिकेशन एंजाइम को बढ़ाता है.

प्रेगनेंट महिलाओं के लिए कोविड वैक्सीन की बूस्टर डोज कितनी जरूरी? जानें एक्सपर्ट्स राय

3. अंगूर

लाल और बैंगनी अंगूर में कई लाभकारी प्लांट यौगिक होते हैं. एक उदाहरण रेस्वेराट्रोल है जो एंटीऑक्सिडेंट लेवल को बढ़ाता है और सूजन को कम करता है.

4. क्रूसिफेरस सब्जियां

ब्रोकोली और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी क्रूसिफेरस सब्जियां लीवर के प्राकृतिक डिटॉक्सिफिकेशन एंजाइम को बढ़ाने, इसे नुकसान से बचाने और लीवर एंजाइम के लेवल में सुधार करने में मदद कर सकती हैं.

5. अखरोट

सभी प्रकार के नट्स में से अखरोट फैटी लीवर की बीमारी को कम करने के लिए सबसे अधिक फायदेमंद है. उनके हाई एंटीऑक्सीडेंट और फैटी एसिड सामग्री के लिए हर कोई धन्यवाद करता है. अखरोट में सबसे अधिक ओमेगा -6 और ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं. साथ ही साथ पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं.”

5 घंटे से कम नींद लेने वालों को घेर सकती है कई गंभीर बीमारियां, जानें क्या कहती है रिसर्च

उसकी रील पर एक नजर:

अपने लीवर के बेहतर और लंबे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए इन 5 फूड्स को अपनी डेली डाइट में शामिल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.