Fitness Tips: क्यों जरूरी है हफ्ते में एक दिन एक्सरसाइज से ब्रेक लेना है, यहां जानें...

Fitness Tips: अगर आप अपने जीवनशैली में वर्कआउट को शामिल करते हैं तो यह आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है, लेकिन खुद को सुरक्षित रखने के लिए एक दिन का रेस्ट करना भी आवश्यक है.

Fitness Tips: क्यों जरूरी है हफ्ते में एक दिन एक्सरसाइज से ब्रेक लेना है, यहां जानें...

जब भी सेहतमंद रहने की बात आती है, तो फिटनेस पर ध्यान देने की सलाह जरूर दी जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स हों या डॉक्टर, नियमितरूप से व्यायाम करने की एडवाइस देते हैं ताकि आप फिट और सेहतमंद रह सकें. बिल्कुल सही भी है अगर आप अपने जीवनशैली में वर्कऑउट को शामिल करते हैं तो ये रूटीन आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है. हालांकि जिस तरह काम से रेस्ट लेना जरूरी होता है, ठीक उसी तरह अगर आप रोज वर्कआउट करते हैं तो आपको एक्सरसाइज से भी 1 दिन का रेस्ट जरूर लेना चाहिए. एक्सरसाइज रूटीन से 1 दिन का ब्रेक आपकी मसल्स को रिलैक्स करने में मदद करता है. दरअसल हैवी एक्सरसाइज से आपकी मसल्स थकान का अनुभव करती है, तो इससे आपके गिरने या चोट लगने का रिस्क भी कई गुना बढ़ जाता है. साथ ही ज्यादा ट्रेंनिंग आपके मसल्स के ऊपर भी स्ट्रेन पैदा करती है, जिससे बचने के लिए आपके वर्कऑउट रूटीन में एक दिन का ब्रेक जरूरी है.

आइए अब जानते हैं, वर्कआउट में एक दिन के ब्रेक से क्या फायदे होते है?

1. एक्सरसाइज से एक दिन का ब्रेक आपकी मसल्स को रिलैक्स करने में मदद करता है. दरअसल लगातार एक्सरसाइज करने से बॉडी पेन होता है और मसल्स स्टिफ हो जाती हैं. लेकिन जब आप 1 दिन रिलैक्स करते हैं तो मसल्स रिलैक्स होती हैं और पेन कम हो सकता है. 

Kickboxing Benefits: क्या वाकई ये वर्कआउट मोटापे से लेकर तनाव की कर देता है छुट्टी, जानिए किक बॉक्सिंग के गजब फायदे

toned muscles 625

2. नियमित रूप की भागदौड़ से ओर डेली लाइफ के काम मे व्यस्त रहते हुए आपको चिड़चिड़ापन भी घेर सकता है. अगर आप एक दिन का रेस्ट करेंगे तो आपको बेहतर फील हो सकता है. 

Thyroid Problem: लाइफस्टाइल में ये 7 बदलाव करने से कंट्रोल में रहता है थायराइड, आप आज से ही शुरू कर दें ये आसान काम

3. नियमित व्यायाम से आपकी नींद मे सुधार तो होता है, लेकिन एक दिन का आराम आपको बहुत सुकून भी देता है. इससे आपको कई लाभ मिल सकते हैं. फिजिकल एक्टिविटी से ऊर्जा बढ़ाने वाले हार्मोन यानी कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन का उत्पादन बढ़ता है. वहीं लगातार व्यायाम इन हार्मोंस का अधिक उत्पादन करने लगता है जिससे आपको अच्छी नींद आने में मुश्किल हो सकती है.

4. अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए एक दिन का रेस्ट बहुत जरूरी है. कम से कम एक दिन रेस्ट अवश्य करना चाहिए, ताकि आप चोट से बच सकें.

5.  अगर आप एक दिन वर्कऑउट से ब्रेक लेते है, तो आप खुद के लिए समय निकाल सकते हैं और रिलेक्स फील कर सकते हैं.

6.  रोजाना एक्सरसाइज करने से थकावट महसूस होने लगती है. ऐसे में जब आप 1 दिन का रेस्ट करते हैं तो बॉडी को आराम मिलता है और फिर आप एक नई ऊर्जा के साथ अगले दिन एक्सरसाइज में जुट सकते हैं. 

World Osteoporosis Day: इन 5 कारणों से बढ़ जाता है हड्डियों के फ्रैक्चर होने का खतरा और अंदर से हो जाती हैं खोखली

7. कई बार बिजी शेड्यूल की वजह से दिमाग भी थक जाता है. ऐसे में आपके शरीर के साथ-साथ एक दिन का रेस्ट आपके दिमाग को भी आराम दे सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.