Booster Dose In Pregnancy: प्रेगनेंट महिलाओं के लिए कोविड वैक्सीन की बूस्टर डोज कितनी जरूरी? जानें एक्सपर्ट्स राय

Booster Dose In Pregnancy: गर्भवती महिलाओं के लिए कोविड की वैक्सीन का बूस्टर डोज लेना भी उतना ही जरूरी है जितना सभी के लिए. दरअसल हैक्स हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर कोई महिला प्रेगनेंसी की प्लानिंग कर रही हैं तो उन्हें कोविड का बूस्टर डोज़ जरूर लेना चाहिए.

Booster Dose In Pregnancy: प्रेगनेंट महिलाओं के लिए कोविड वैक्सीन की बूस्टर डोज कितनी जरूरी? जानें एक्सपर्ट्स राय

Booster Dose In Pregnancy: प्रेगनेंसी में बूस्टर डोज लगवाना चाहिए या नहीं, क्या कहते हैं विशेषज्ञ.

भले ही कोविड के केसेस भारत में फिलहाल कम हैं लेकिन कई देश ऐसे भी हैं जहां अभी भी कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं. चीन के कुछ शहरों में तो लॉकडाउन लगा दिया गया है. इसमें यह सोचना गलत होगा कि खतरा टल गया है. एक्पर्ट्स की मानें तो, अलग अलग लोगों की बॉडी में इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग होने या न होने और मेडिकल कंडीशन पर बेस्ड कोरोना के परिणाम अलग-अलग हो सकते हैं. ऐसे में लगातार सलाह दी जा रही है कि सभी कोविड से बचने के लिए बूस्टर डोज़ लें. इन सब के बीच एक बड़ा सवाल गर्भवती महिलाएं कोविड का बूस्टर डोज़ ले सकती हैं या नहीं. आपको बताते हैं इसे लेकर क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स. 

क्या प्रेगनेंसी में लगवाना चाहिए बूस्टर डोज-

वैक्सीन लगवाने के वक्त यह कहा गया था कि जो महिलाएं ब्रेस्टफीडिंग कराती है उन्हें वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए, जिसे बाद में हेल्थ एक्सपर्ट्स ने गलत बताया था. ठीक उसी तरह गर्भवती महिलाओं के लिए कोविड की वैक्सीन का बूस्टर डोज लेना भी उतना ही जरूरी है जितना सभी के लिए. दरअसल हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर कोई महिला प्रेगनेंसी की प्लानिंग कर रही हैं तो उन्हें कोविड का बूस्टर डोज़ जरूर लेना चाहिए. बिना कुछ सोचे समझे और बिना देरी किए बूस्टर डोज़ लगवाना चाहिए. दरअसल कई बार महिलाएं कोविड वैक्सीन या उसका बूस्टर डोज लगवाने के लिए प्रेगनेंसी की पहली तिमाही समाप्त होने का इंतजार करती हैं जो गलत है.  बूस्टर डोज़  लेने में आप जितनी देरी करेंगी कोविड का रिस्क उतना ही ज्यादा बढ़ता जाएगा. 

World Osteoporosis Day: इन 5 कारणों से बढ़ जाता है हड्डियों के फ्रैक्चर होने का खतरा और अंदर से हो जाती हैं खोखली

ju43tbj

ब्रेस्‍टफीड‍िंग मदर भी ले सकती हैं बूस्‍टर डोज?

जो माएं बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं उन्हें भी कोरोना का बूस्टर डोज़ लेना चाहिए. बूस्‍टर डोज से एंटीबॉडीज, ब्रेस्‍टम‍िल्‍क के जरिये नवजात तक पहुंचती है. इसके अलावा वो बच्चे जिनकी उम्र 6 साल या उससे ज्यादा है, उन्हें भी कोविड वैक्सीन लगवानी चाहिए. जब गर्भवती महिलाएं बूस्टर डोज लेती हैं तो उनमें बुखार, सिर दर्द, थकान जैसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं. ऐसे में डॉक्टर से कंसल्ट ले और डोज़ से पहले और बाद में हेल्दी डाइट और पर्याप्त पानी का सेवन करें. 

Thyroid Problem: लाइफस्टाइल में ये 7 बदलाव करने से कंट्रोल में रहता है थायराइड, आप आज से ही शुरू कर दें ये आसान काम

बूस्‍टर डोज को इग्नोर करना हो सकता है खतरनाक?

कोरोना के नए-नए वैर‍िएंट्स के बारें में सुनने को मिल रहा है. ऐसे में प्रेगनेंसी में बूस्‍टर डोज को इग्नोर करना रिस्क में डाल सकता है. जो महिलाएं जानकारी के आभाव में वैक्सीन नहीं लगवा पाती हैं उनमें कोरोना का खतरा बढ़ जाता है. प्रेगनेंट वूमेन और ब्रेस्टफीडिंग मदर को अपनी और अपने बच्चे की सुरक्षा के लिए कोविड-19 की वैक्‍सीन और बूस्‍टर डोज जरूर लेना चाहिए.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.