Fatty Liver से निजात पाने के लिए डेली करें इन 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स का सेवन, बढ़ जाएगी Liver की फंक्शनिंग

Liver Health: यहां कुछ डिटॉक्स ड्रिंक के बारे में बताया गया है जिन्हें डाइट में शामिल कर आप फैटी लीवर की समस्या से राहत पा सकते हैं.

Fatty Liver से निजात पाने के लिए डेली करें इन 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स का सेवन, बढ़ जाएगी Liver की फंक्शनिंग

Liver Disease: लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव फैटी लीवर से छुटकारा दिलाने में मददगार हो सकते हैं.

खास बातें

  • आंवले का जूस पीना लीवर और पेट के लिए फायदेमंद हो सकता है.
  • लाइफस्टाइल में बदलाव फैटी लीवर से छुटकारा दिलाने में मददगार हो सकते हैं.
  • ग्रीन टी लीवर के लिए फायदेमंद होती है.

Liver Disease: लीवर हमारे शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक है. हमारे स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखने के लिए लीवर की देखभाल (Liver Care) करना जरूरी है. फैटी लीवर इस अंग से जुड़ी एक आम बीमारी है. लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव फैटी लीवर से छुटकारा दिलाने में मददगार हो सकते हैं. हेल्दी खाने पीने की आदतों के साथ आप लीवर की चर्बी (Liver Fat) से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं. यहां कुछ डिटॉक्स ड्रिंक (Detox Drinks) के बारे में बताया गया है जिन्हें डाइट में शामिल कर आप फैटी लीवर की समस्या से राहत पा सकते हैं.

फैटी लीवर में सहायक हैं ये 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स | 5 Detox Drinks Are Helpful In Fatty Liver

1) आंवला जूस

आंवला बेहद पौष्टिक होता है. यह एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी यौगिकों, विटामिन सी और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों में से भरपूर होता है. ये तत्व विषाक्त पदार्थों को दूर करने और हमारे लीवर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. ऐसे में सुबह खाली पेट आंवले का जूस पीना लीवर और पेट के लिए फायदेमंद हो सकता है.

बालों की ग्रोथ से लेकर पाचन शक्ति बढ़ाने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने तक जानें अंजीर के 7 जबरदस्त फायदे

2) चुकंदर का रस

चुकंदर का रस फैटी लीवर के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है क्योंकि यह फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक खनिजों से भरपूर है. इसके पोषक तत्व लीवर को डिटॉक्सीफाई करने के साथ-साथ अतिरिक्त चर्बी को खत्म करने की प्रक्रिया में सुधार करने में मदद करते हैं.

3) हल्दी की चाय

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड सर्कुलेशन में मदद करती है और लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है. हल्दी की चाय का सेवन न केवल लीवर के लिए फायदेमंद होता है बल्कि समग्र स्वास्थ्य में भी सहायक होता है.

enui1hto

Liver Disease: फैटी लीवर की सूजन को कम करने के लिए हल्दी की चाय काफी लाभकारी है. Photo Credit: iStock

4) ग्रीन टी

ग्रीन टी लीवर के लिए फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें कैटेचिन की हाई कंसन्ट्रेशन होती है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकता है.

हार्ट अटैक आने से पहले दिखने लग जाते हैं ये 8 लक्षण, पहचानने में की गलती तो बढ़ जाएगी बात

5) कॉफी

कॉफी लीवर की सफाई के लिए सबसे अधिक सिफारिश की जानी वाली ड्रिंक्स में से एक है, क्योंकि यह दिखाया गया है कि जो लोग इसे नियमित रूप से पीते हैं उनमें पुरानी लीवर की बीमारी और फैटी लीवर रोग विकसित होने का जोखिम कम होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com