Benefits Of Figs: बालों की ग्रोथ से लेकर पाचन शक्ति बढ़ाने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने तक जानें अंजीर के 7 जबरदस्त फायदे

Figs Benefits: यहां अंजीर के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

Benefits Of Figs: बालों की ग्रोथ से लेकर पाचन शक्ति बढ़ाने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने तक जानें अंजीर के 7 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Figs: अंजीर कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार मानी जाती है.

खास बातें

  • अंजीर कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार मानी जाती है.
  • अंजीर कई जरूरी पोषक तत्वों का भी एक बेहतरीन स्रोत है.
  • यहां अंजीर के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Health Benefits Of Figs: अंजीर कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार मानी जाती है.  अंजीर के आश्चर्यजनक लाभों में से एक यह है कि वे स्वाभाविक रूप से फैट फ्री, कोलेस्ट्रॉल फ्री भोजन हैं. अंजीर विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे कई जरूरी पोषक तत्वों का भी एक बेहतरीन स्रोत है.हाई ब्लड प्रेशर लेवल से पीड़ित लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए कि वे अंजीर का अधिक मात्रा में सेवन न करें. यहां अंजीर के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

अपनी डाइट में अंजीर को क्यों शामिल करना चाहिए? | Why Should You Add Figs In Your Diet?

1. वजन घटाने में मदद करता है

अंजीर खाने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है. अपने एक्स्ट्रा फैट और अपनी भूख को कम करने के लिए अपने भोजन के बीच में ताजे या सूखे अंजीर लें. यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है और आपको अनहेल्दी खाने से रोकता है. यह शुगर से भरपूर फूड्स खाने के लिए आपकी लालसा को कम करता है.

2. बालों की ग्रोथ में मदद करता है

अंजीर में पोषक तत्व होते हैं जो बालों के लिए अच्छे होते हैं जैसे मैग्नीशियम, विटामिन सी और विटामिन ई जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं. ये पोषक तत्व स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को उत्तेजित करते हैं और बालों के विकास में तेजी लाने में मदद करते हैं.

3. ब्लड प्रेशर को कम करता है

अंजीर पोटेशियम से भरपूर भोजन है और उस असंतुलन को ठीक करने में मदद करता है. अंजीर में फाइबर का हाई लेवल भी सिस्टम से अतिरिक्त सोडियम को बाहर निकालने में मदद करता है.

4. पाचन में सुधार करता है

अपने फाइबर का सेवन बढ़ाने से कब्ज से लेकर दस्त तक की पाचन संबंधी समस्याओं को हल करने में मदद मिलती है. अपने हाई फाइबर के अलावा अंजीर प्रीबायोटिक्स का एक बेहतर स्रोत है, जो आपके संपूर्ण आंत स्वास्थ्य में सुधार करता है.

5. सहनशक्ति बढ़ाता है

अंजीर आयरन और पोटेशियम से भरपूर होने के कारण स्टैमिना बढ़ाने में मदद करता है. उन सभी लोगों के लिए जो ऊर्जा की कमी महसूस करते हैं, उन्हें आमतौर पर एक अंजीर को एक गिलास दूध में उबालकर सुबह पीने की कोशिश करनी चाहिए.

6. आपको बेहतर नींद में मदद करता है

अंजीर नींद के चक्र को नियमित करने के लिए जिम्मेदार है और अनिद्रा को मैनेज करने में मदद करता है. अंजीर आपके मस्तिष्क में सेरोटोनिन के लेवल को भी बढ़ाता है, तनाव और चिंता को कम करता है और नींद की क्वालिटी में सुधार करता है.

7. यह एंटी एक्ने है

अंजीर एंटी एक्टिविटी गतिविधि दिखाता है. यह बताया गया है कि इसके फलों और पत्तियों का अर्क एंटी-एक्ने लक्षण दिखाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com