एक्सपर्ट से जानें क्यों Hair Loss का इलाज करने से पहले इस समस्या के कारण का पता लगाएं

तनाव, धूम्रपान, हेल्दी डाइट की कमी, बीमारी या सर्जरी और हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स के कारण बालों का झड़ना अनुवांशिक हो सकता है. जानिए आपके बाल किन कारणों से झड़ रहे हैं.

एक्सपर्ट से जानें क्यों Hair Loss का इलाज करने से पहले इस समस्या के कारण का पता लगाएं

इसका इलाज करने से पहले जानिए बालों के झड़ने का कारण क्या है

बाल हमारे बाहरी सौंदर्य का एक अभिन्न अंग हैं और बाल झड़ना एक बहुत ही तनावपूर्ण अनुभव हो सकता है. कुछ लोगों के बाल झड़ने के कई कारण होते हैं, लेकिन ज्यादातर बार हम बालों को फिर से उगाने के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स और तेलों को आजमाते हैं और वांछित परिणाम प्राप्त करने में असफल होते हैं. यह निराशाजनक हो सकता है! एक नए इंस्टाग्राम वीडियो में त्वचा विशेषज्ञ जयश्री शरद ने बताया कि क्यों किसी को पहले यह समझना चाहिए कि आपके बालों के झड़ने का मूल कारण क्या है और फिर उसके अनुसार इसका इलाज करें. डॉ. शरद कहते हैं कि बाल झड़ना कभी-कभी ऐसा लगता है कि अपना एक हिस्सा खो दिया है. डॉ. शरद कहते हैं कि वह अक्सर सुनती हैं कि तेल लगाने से बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. जबकि यह सच है, यह समझना भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि बालों के झड़ने का क्या कारण है.

सर्दियों में हड्डियों की मजबूती के लिए कमाल हैं ये 7 फूड्स, इस विंटर जरूर उठाएं फायदा

वीडियो में सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला और डॉ शरद चर्चा करते हैं कि बालों के झड़ने का बेहतर तरीके से इलाज कैसे किया जा सकता है. इसमें सुश्री कराचीवाला को एक व्यक्ति के सिर पर तेल लगाने के बारे में दिखाया गया है जब डॉ शरद उन्हें ऐसा करने से रोकते हैं. क्लूलेस, फिटनेस ट्रेनर पूछती है क्यों? फिर त्वचा विशेषज्ञ बताते हैं कि समस्या का इलाज करने के लिए सबसे पहले उन्हें बालों के झड़ने के कारणों को जानना चाहिए.

बालों का झड़ना अनुवांशिक हो सकता है, जो तनाव और धूम्रपान, हेल्दी डाइट की कमी, बीमारी या सर्जरी और हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स के कारण होता है. कारणों को जानने के बाद, सुश्री कराचीवाला पूछती हैं कि इस स्थिति का इलाज करने के लिए क्या किया जा सकता है. त्वचा विशेषज्ञ का कहना है कि बालों के झड़ने को रोकने के लिए हाई प्रोटीन आहार एक अच्छा तरीका हो सकता है. वैकल्पिक रूप से, तनाव कम करने की कोशिश करें, हीट स्टाइलिंग से बचें और बहुत सारे प्रोडक्ट्स का उपयोग करें, और त्वचा विशेषज्ञों द्वारा निर्धारित दवाएं लें.

Dementia Patient Diet: इस मानसिक बीमारी वाले रोगियों को डाइट में शामिल करने चाहिए ये 5 फूड्स

बालों के झड़ने से लड़ने वाले लोग बायोटिन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक जैसे सप्लीमेंट भी ले सकते हैं.

यहां वीडियो देखें:

कारणों को समझना और फिर उपचार की तलाश करना आपको इस स्थिति को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने में मदद कर सकता है.

डॉ शरद ने अपने इंस्टाग्राम दर्शकों के फैंस से उन्हें यह बताने के लिए कहा है कि वे बालों के झड़ने से कैसे निपट रहे हैं और किस चीज ने उन्हें सबसे ज्यादा मदद की है? आप दूसरों को अपने अनुभव के बारे में बताने और इससे लाभ उठाने के लिए नीचे टिप्पणी भी कर सकते हैं.

Immunity Booster: लहसुन, अदरक और नींबू से बनने वाली ये आसान ड्रिंक तेजी से बढ़ाती है इम्यूनिटी, डेली करें सेवन

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इन 4 कॉमन Menstrual Problems के बारे में हर महिला को होना चाहिए पता

Liver की इस बीमारी के लक्षणों को अक्सर किया जाता है नजरअंदाज, जानें Fatty Liver से कैसे बचें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इन 4 फलों में भी होता है बहुत सारा प्रोटीन, वेट लॉस और मसल्स बनाने के लिए बेहद फायदेमंद