Dementia Patient Diet: इस मानसिक बीमारी वाले रोगियों को डाइट में शामिल करने चाहिए ये 5 फूड्स

Foods For Dementia Patients: डिमेंशिया के मामले में खाने के कुछ विशेष नियम हैं जिनका आपको मानसिक रूप से फिट रहने के लिए पालन करना चाहिए. फल, सब्जियां और साबुत अनाज सहित प्रकृति की सभी प्रकार की उपज आपकी थाली का हिस्सा होनी चाहिए.

Dementia Patient Diet: इस मानसिक बीमारी वाले रोगियों को डाइट में शामिल करने चाहिए ये 5 फूड्स

Diet Tips For Dementia: आपको मानसिक रूप से फिट रहने के लिए क्या करना चाहिए.

What To Eat To Prevent Dementia: आप अपनी थाली में जो खाना रखते हैं उसका असर आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है. अपनी चिंता को कम करने से लेकर मनोभ्रंश के जोखिम को कम करने तक, अच्छी तरह से बैलेंस और हेल्दी डाइट लेने से बेहतर मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है. जो आज के समय में एक आम चिंता बन गई है. अध्ययनों से पता चलता है कि अकेले आपकी डाइट कई प्रकार के मनोभ्रंश के विकास के जोखिम को कम कर सकता है और संज्ञानात्मक गिरावट को भी धीमा कर सकता है. फल, सब्जियां और साबुत अनाज सहित प्रकृति की सभी प्रकार की उपज आपकी थाली का हिस्सा होनी चाहिए. डिमेंशिया के मामले में खाने के कुछ विशेष नियम हैं जिनका आपको मानसिक रूप से फिट रहने के लिए पालन करना चाहिए.

डिमेंशिया से लड़ने के लिए 5 बेस्ट चीजें | 5 Best Things To Do To Fight Dementia

1. पत्तेदार साग

पत्तेदार साग पोषक तत्वों का पावरहाउस है. इनमें विटामिन के, आयरन, विटामिन सी और कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके मस्तिष्क को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि चुनने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं जैसे ब्रोकोली, पालक, पत्ता गोभी और फूलगोभी. अध्ययन के अनुसार, हफ्ते में छह बार हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से मनोभ्रंश का खतरा कम हो सकता है.

 

2. जामुन

फल स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन मानसिक स्वास्थ्य के मामले में जामुन असाधारण होते हैं. भारत में आमतौर पर पाए जाने वाले स्ट्रॉबेरी, जंगली ब्लूबेरी या केप आंवले में फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. हफ्ते में दो बार इनका सेवन करने से सूजन कम हो सकती है और ऑक्सीडेटिव तनाव कम हो सकता है. वे मस्तिष्क कोशिकाओं के बीच संचार को बेहतर बनाने में भी मदद करते हैं.

3. साबुत अनाज और बीन्स

ज्यादातर लोग यह सोचकर कार्ब्स खाने से डरते हैं कि इससे वजन बढ़ेगा, लेकिन कार्ब्स आपके शरीर के लिए प्रोटीन और अन्य विटामिनों की तरह ही जरूरी हैं. हमारी डाइट में कार्ब्स का प्रमुख स्रोत ओट्स, गेहूं, जौ और चावल जैसे साबुत अनाज हैं जो हमारे मस्तिष्क को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. वे विटामिन बी से भरपूर होते हैं, एक पोषक तत्व जो मस्तिष्क में सूजन को कम करने और आपकी याददाश्त को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

4. मछली, चिकन और अंडे

जब मांसाहारी फूड्स की बात आती है, तो मछली और अंडे आपकी डाइट का हिस्सा होने चाहिए. मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है, जबकि कुक्कुट में विटामिन बी होता है जो मस्तिष्क में सूजन को कम कर सकता है.

5. नट्स

सीफूड की तरह नट्स भी हेल्दी ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत हैं. हफ्ते में 5 बार अल--अलग प्रकार के नट्स और बीज लेने से मुक्त कणों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव को कम किया जा सकता है. वे विटामिन ई से भरपूर होते हैं जो वृद्धावस्था में मस्तिष्क के स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.