Immunity Booster: लहसुन, अदरक और नींबू से बनने वाली ये आसान ड्रिंक तेजी से बढ़ाती है इम्यूनिटी, डेली करें सेवन

Natural Way To Increase Immunity: ये एक शक्तिशाली सभी प्राकृतिक एंटीबायोटिक रेसिपी है जो पिछले कई सालों से ठंड और फ्लू के मौसम के दौरान काफी लोकप्रिय रही है. यह इम्यूनिटी बूस्टिंग टॉनिक रेसिपी बनाने में काफी आसान है. यह लहसुन, अदरक, नींबू, शहद का उपाय है जो सभी के लिए फायदेमंद है.

Immunity Booster: लहसुन, अदरक और नींबू से बनने वाली ये आसान ड्रिंक तेजी से बढ़ाती है इम्यूनिटी, डेली करें सेवन

Immunity Booster: जब आपके गले में खराश होती है तो ये ड्रिंक बेहद सुखदायक होता है.

Immunity Booster Drink: यह लहसुन-अदरक नींबू शहद का मिश्रण उन लोगों के लिए बहुत अच्छा उपाय है जो ठंड और फ्लू के मौसम में बीमार होने पर अपनी इम्यूनिटी को बढ़ावा देना चाहते हैं या अधिक प्राकृतिक तरीके से एंटीबायोटिक दवाओं के बिना एक हल्के संक्रमण से तेजी से लड़ना चाहते हैं. लहसुन अदरक नींबू और शहद के कॉम्बिनेश से आपको एक शक्तिशाली लाइफ हैक्स इम्यूनिटी बढ़ाने वाला टॉनिक मिलेगा जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत और आसानी से वायरल, बैक्टीरिया या यीस्ट इंफेक्शन से लड़ने में सक्षम बना देगा. ये एक शक्तिशाली सभी प्राकृतिक एंटीबायोटिक रेसिपी है जो पिछले कई सालों से ठंड और फ्लू के मौसम के दौरान काफी लोकप्रिय रही है. यह इम्यूनिटी बूस्टिंग टॉनिक रेसिपी बनाने में काफी आसान है. यह लहसुन, अदरक, नींबू, शहद का उपाय है जो सभी के लिए फायदेमंद है.

नींबू अदरक लहसुन और शहद के मिश्रण के फायदे

1. लहसुन, अदरक, नींबू और शहद का मेल सबसे अच्छा और प्रभावी इम्यूनिटी बढ़ाने वाले टॉनिक में से एक है. इसके सभी अवयवों में एंटी-फंगल, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और सहक्रियात्मक रूप से काम करते हैं, जिसका अर्थ है कि जॉइंट होने पर वे और भी बेहतर काम करते हैं.

2. जब आपके गले में खराश होती है तो ये ड्रिंक बेहद सुखदायक होता है. साथ ही जब इसे पूरे दिन लगातार पिया जाता है तो यह शरीर से सर्दी और फ्लू के कीटाणुओं को अधिक कुशलता से बाहर निकालने में मदद करता है. हाइड्रेशन के लिए भी लाभकारी है.

3. इस खास इम्यूनिटी बढ़ाने वाले टॉनिक का सेवन करना वास्तव में बेहतरीन है. इसे बनाना आसान है उपभोग करना सुविधाजनक है और लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है.

यह इम्यून बूस्टिंग टॉनिक कितनी प्रभावी है? | How Effective Is This Immune Boosting Tonic?

  • यह एक सामान्य इम्यून सिस्टम उत्तेजक हो सकता है और बेहतर ब्लड सर्कुलेशन में मदद कर सकता है. ये अतिरिक्त बलगम को बाहर निकालने में मदद करके दर्द और सूजन को ठीक कर सकता है.
  • पाचन में सहायता करता है और आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. यह पाचन तंत्र और त्वचा के लिए भी एक अच्छा टॉनिक है. लहसुन आंत माइक्रोबायोम को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है और आंत माइक्रोबायोम क्षति की रक्षा कर सकता है.
  • वायरल संक्रमण (ठंड, फ्लू) के लिए बढ़िया है. साइटोमेगालोवायरस, राइनोवायरस, एचआईवी, हर्पीज सिम्प्लेक्स 1 और 2 वायरल निमोनिया और रोटावायरस सहित कई वायरस के खिलाफ लहसुन की प्रभावशीलता दिखाने वाले कुछ अध्ययन भी हैं.
  • लहसुन और अदरक में कई रोगजनकों (स्ट्रेप, स्टैफ, हेलिकोबैक्टर पाइलोरी, माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस, क्लोस्ट्रीडियम, क्लेबसिएला और साइनस, कान, फेफड़े और यरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के लिए जिम्मेदार अन्य बैक्टीरिया) के खिलाफ रोगाणुरोधी गतिविधि होती है.
  • इन सभी सामग्रियों को अलग-अलग उपयोग करने से बेहतर है कि इन सभी सामग्रियों को मिला दिया जाए. उनका लाभकारी प्रभाव सहक्रियात्मक है, जिसका अर्थ है कि वे प्रत्येक के गुणों को बढ़ाकर एक साथ और भी बेहतर काम करते हैं. उदाहरण के लिए शहद में अन्य अवयवों (इस मामले में लहसुन और अदरक) के औषधीय गुणों को खींचने और केंद्रित करने का गुण होता है और नींबू - प्रमुख पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट के संरक्षण और अवशोषण में मदद करता है.
  • लहसुन, अदरक, नींबू और शहद से चिकित्सीय प्रभाव प्राप्त करने के लिए जितना हम आराम से उपभोग कर सकते हैं, उससे अधिक की जरूरत होती है. इस इम्यूनिटी बढ़ाने वाले टॉनिक को बनाकर आप सुनिश्चित करते हैं कि आपको एक बड़ी खुराक मिले.
  • लहसुन के बारे में दिलचस्प बात यह है कि जब कली को काटा जाता है, चबाया जाता है या कुचला जाता है, तो यह एलिसिन पैदा करता है. ये शक्तिशाली एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरिया, एंटी-कार्सिनोजेनिक और एंटीऑक्सीडेंट गुणों वाला एक सक्रिय यौगिक है. हालांकि, लहसुन को गर्म करने पर ये लाभ नष्ट हो जाते हैं, इसलिए इसका कच्चा सेवन करना आपको उन लाभों को सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है.

इम्यून सिस्टम को तेजी से कैसे बढ़ा सकते हैं? | How Can I Increase The Immune System Faster?

पहले कुछ लाइफस्टाइल में बदलाव करें. अपनी डाइट, व्यायाम, नींद के पैटर्न और तनाव के स्तर की जांच करें.
तब आपको विटामिन और पोषक तत्वों के साथ कुछ अतिरिक्त मदद मिल सकती है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करेगी. यहीं पर यह प्रतिरक्षा बढ़ाने वाला टॉनिक काम आता है.

कैसे बनाएं लहसुन अदरक नींबू शहद टॉनिक?

  • कच्चा ताजा लहसुन
  • कच्चा ताजा अदरक
  • कच्चा नींबू (साबुत)
  • कच्चा शहद (मनुका शहद सबसे गुणकारी है)

कुछ और इम्यूनिटी बढ़ाने वाली सामग्री जो आप शामिल कर सकते हैं: इसे और अधिक शक्तिशाली बनाने के लिए, जैसे:

  • हल्दी पाउडर या ताजी हल्दी (एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-फंगल गुण).
  • स्पाइरुलिना पाउडर (शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी).
  • कच्चा सेब साइडर सिरका (जीवाणुरोधी और एंटी फंगल गुण).
  • एल्डरबेरी पाउडर (शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-वायरल प्रभाव).
  • एस्ट्रैगलस रूट पाउडर (प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाला, एंटी-एजिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव).

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.