विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 13, 2023

रोज सुबह उठकर पी लें इस फल का रस, स्वास्थ्य को होंगे बेहिसाब फायदे, स्किन करेगी ग्लो

Coconut Water Benefits: खाली पेट नारियल पानी पीना दिन की शुरुआत करने का एक तरोताजा तरीका है, जो कई स्वास्थ्य लाभ देता है. इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो इसे दूसरे ड्रिंक्स की तुलना में हेल्दी बनाते हैं.

Read Time: 3 mins
रोज सुबह उठकर पी लें इस फल का रस, स्वास्थ्य को होंगे बेहिसाब फायदे, स्किन करेगी ग्लो
सेहत के लिए फायदेमंद है नारियल पानी का सेवन.

क्या आप जानते हैं कि खाली पेट एक गिलास नारियल पानी पीना दिन की शुरुआत करने के सबसे तरोताजा करने वाले तरीकों में से एक हो सकता है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं? क्योंकि नारियल पानी में बहुत सारे इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, इसलिए यह आपको लंबे दिन के बाद हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकता है. नारियल पानी दूसरे शुगर ड्रिंक्स से बेहतर ऑप्शन होता है क्योंकि इसमें कैलोरी कम होती है और इसमें नेचुरल शुगर शामिल होती है.

यह पोटेशियम का भी एक शानदार स्रोत है, जो हेल्दी मांसपेशियों और दिल को सपोर्ट करता है. एंटीऑक्सिडेंट में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने की क्षमता होती है.

तो यहां हम जानते हैं हर रोज एक गिलास नारियल पानी पीने से होने वाले स्वास्थय लाभों के बारे में-

पाचन स्वास्थ्य को बढ़ाता है

नारियल पानी में पाए जाने वाले तत्व हाई फाइबर से युक्त होते हैं और एसिड रिफ्लक्स और दस्त को कम करने के लिए अद्भुत काम करते हैं. इसके कई पोषक तत्वों में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज शामिल हैं. यह शरीर के पीएच को बैलेंस करने में भी मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: दही में मिलाकर हफ्ते में 2 बार लगा लीजिए ये चीज, लटके हुए गाल हो जाएंगे टाइट, गायब होंगी झुर्रियां और फाइन लाइन्स

हैंगओवर ठीक करता है

क्या आप जानते हैं कि बहुत ज्यादा शराब पीने से शरीर में पोटेशियम की कमी हो जाती है? इस पोटेशियम को नारियल पानी से बदला जा सकता है, जो हैंगओवर को रोकने में मदद कर सकता है.

गुर्दे की पथरी

नारियल पानी का सेवन अतिरिक्त पोटेशियम, साइट्रेट और क्लोरीन को हटाकर और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके गुर्दे के कार्यक्षमता को बढ़ाता है. यह गुर्दे की पथरी के खतरे को कम करता है, क्रिस्टल जमाव से बचाता है और यूरिन क्रिस्टल को कम करता है.

मुँहासे का इलाज 

इसकी हाई लॉरिक एसिड सामग्री के कारण, नारियल पानी में मुँहासे को ठीक करने की क्षमता भी पाई जाती है जो स्किन डिजीज की सूजन को कम करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने फैटी लिवर और डायबिटीज पर चौंकाने वाले आंकड़े शेयर किए
रोज सुबह उठकर पी लें इस फल का रस, स्वास्थ्य को होंगे बेहिसाब फायदे, स्किन करेगी ग्लो
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Next Article
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;