विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 26, 2023

आटा गूंथने से पहले मिलाकर लीजिए ये 2 चीजें, पेट रहेगा हमेशा साफ, कब्ज से मिलेगा छुटकारा

How To Get Rid Of Constipation: कब्ज का इलाज हमारे खानपान में बदलाव पर टिका होता है. अगर आपका पेट भी ठीक से साफ नहीं होता है तो कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आप आटे में ये 2 चीजें मिलाकर खा सकते हैं.

Read Time: 4 mins
आटा गूंथने से पहले मिलाकर लीजिए ये 2 चीजें, पेट रहेगा हमेशा साफ, कब्ज से मिलेगा छुटकारा
Roti For Constipation: कब्ज से छुटकारा पाने के लिए ओट्स मिक्स आटे की रोटियां खाएं.

Pet Saaf Karne Ka Tarika: कब्ज होने पर किसी का खाना खाने का मन नहीं होता, भूख नहीं लगती और पेट में दर्द शुरू हो जाता है. हममें से बहुत से लोग हैं जिनको अक्सर कब्ज की समस्या होती है. हालांकि कब्ज से छुटकारा पाना आसान है, लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल और खानपान इस पाचन समस्या को जल्दी न्यौता दे देता है. वैसे तो कब्ज का इलाज दवाइयों के जरिए भी किया जाता है, लेकिन अगर इस पाचन समस्या को नेचुरल तरीके से ठीक किया जाए तो इससे अच्छा भला क्या हो सकता है. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि कब्ज का घरेलू इलाज क्या है या कब्ज से छुटकारा कैसे पाएं? तो कब्ज के लिए एक घरेलू उपाय कारगर है. बस आपको रोटी बनाने से पहले आटे में 2 चीजों को मिलाना है और उससे बनी रोटियां खानी है. आप देखेंगे कि रोज आपका पेट आसानी से साफ होने लगेगा.

कब्ज के लिए कागर घरेलू नुस्खा | Home Remedy For Constipation

कब्ज से छुटकारा पाने और पेट साफ रखने के लिए आपको बस अपने रेगुलर गेहूं के आटे में थोड़ा से ओट्स का आटा मिला लेना है. साथ ही आपको कुछ अजवाइन के बीज या आप अजवाइन के पाउडर को भी मिला सकते हैं या आप चाहें तो आटा गूंथने के लिए अजवाइन के पानी से भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सारी चीजें मिलाकर लेने के बाज इसे अच्छे तरह से मिक्स करें और आटा गूंथना शुरू करें. कुछ दिनों तक ऐसा करने से आप कुछ देखेंगे कि पेट और पाचन अच्छा रहेगा.

ये भी पढ़ें: नहीं घट रहा शरीर में यूरिक एसिड लेवल, तो इस घरेलू नुस्खे को आजमाएं, नेचुरल तरीके से झड़ से हो जाएगा खत्म

Latest and Breaking News on NDTV

कब्ज के लिए ओट्स के फायदे | Oats For Constipation

जब हेल्दी पाचन और कब्ज से छुटकारा पाने की बात आती है तो फाइबर एक बड़ा रोल प्ले करता है. दलिया फाइबर का अच्छा स्रोत है, खासतौर से इसमें घुलनशील फाइबर बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. हाई फाइबर वाले फूड्स जैसे फल, नट्स और बीज दलिया के साथ अच्छी तरह से मेल खाते हैं और कब्ज से राहत देने वाले लाभों को बढ़ा सकते हैं.

कब्ज के लिए अजवाइन के फायदे | Ajwain For Constipation

जो लोग कब्ज से अक्सर परेशान रहते हैं उनके लिए अजवाइन रामबाण साबित हो सकता है. अजवाइन का उपयोग भूख को बढ़ाने और पाचन में सुधार के लिए किया जाता है. कफ-वात विकृति में अच्छा काम करता है. अजवाइन या कैरम बीज अपने औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं, खासकर यह कब्ज के लिए बहुत अच्छा काम करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस हरी दाल को भिगोकर खाने से मिलते हैं 8 गजब फायदे, प्रोटीन हो या फाइबर हर पोषक तत्व से भरपूर
आटा गूंथने से पहले मिलाकर लीजिए ये 2 चीजें, पेट रहेगा हमेशा साफ, कब्ज से मिलेगा छुटकारा
हार्ट हेल्थ को हमेशा सुपर एक्टिव और हेल्दी रखने के लिए रेगुलर खाएं ये 3 फल, कई पोषक तत्वों से भरपूर
Next Article
हार्ट हेल्थ को हमेशा सुपर एक्टिव और हेल्दी रखने के लिए रेगुलर खाएं ये 3 फल, कई पोषक तत्वों से भरपूर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;