हर खाने में डालते हैं जीरा तो रुक जाइए, बहुत ज्यादा जीरे के सेवन से होते हैं ये भयानक नुकसान

Cumin Seeds Side Effects: रसोई घरों में जीरे का खूब इस्तेमाल किया जाता है. यहां हम जीरे के बहुत ज्यादा सेवन के संभावित खतरों के बारे में बता रहे हैं जो आपको पता होने चाहिए.

हर खाने में डालते हैं जीरा तो रुक जाइए, बहुत ज्यादा जीरे के सेवन से होते हैं ये भयानक नुकसान

Cumin Side Effects: ज्यादा मात्रा में जीरे के सेवन से हेल्थ को नुकसान हो सकता है

Jeere Se Hone Wale Nuksan: आप अपने खाने में खूब जीरे का इस्तेमाल करते हैं, जो खाने का स्वाद और सुगंध बढ़ाता है. इसका दुनिया भर में कई रसोई घरों में इस्तेमाल किया जाता है. जीरे का सेवन सेहत को कई कमाल के फायदे देता है. हम मानते हैं कि ये यह आपके खाने का स्वाद बढ़ा सकता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में जीरा खाने से हमारी हेल्थ को भी नुकसान हो सकता है. यहां हम जीरे के बहुत ज्यादा सेवन के संभावित खतरों के बारे में बता रहे हैं जो आपको पता होने चाहिए.

बहुत ज्यादा जीरे के सेवन से होने वाले नुकसान | Disadvantages of Consuming Too Much Cumin

1. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रोब्लम

बहुत ज्यादा मात्रा में जीरे का सेवन करने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या हो सकती है. इससे पेट में सूजन, अपच और गैस हो सकती है. इन समस्याओं से बचने के लिए जीरे का सीमित मात्रा में उपयोग करें.

ये भी पढ़ें: पॉल्यूशन से बचने के लिए सुरक्षा कवच का काम करती हैं 4 चीजें, रोज खाइए सेहत पर नहीं होगा Pollution का कोई असर

2. लिवर और किडनी की समस्या

जीरे में कुछ ऐसे यौगिक होते हैं जो बड़ी मात्रा में सेवन करने पर लिवर और किडनी पर तनाव डाल सकते हैं. जीरे का बहुत ज्यादा सेवन उन पर हावी हो सकता है.

3. स्किन एलर्जी

जीरे के बहुत ज्यादा सेवन से स्किन एलर्जी हो सकती है. अगर आपको ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं, तो जीरे का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है.

ये भी पढ़ें: 15 दिन तक कर लीजिए ये 5 काम, चश्मा लगाने की नहीं पड़ेगी फिर कभी जरूरत, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

4. खून का जमना

जीरे का बहुत ज्यादा सेवन करने से खून के थक्के जमने की समस्या हो सकती है, जो खतरनाक कंडिशन है, खासकर उन लोगों के लिए जो खून को पतला करने वाली दवाएं ले रहे हैं.

5. आयरन एब्जॉर्प्शन में खराबी

जीरे में फाइटेट्स नामक यौगिक होते हैं, जो डाइट में आयरन के अब्जॉर्प्शन को कम कर सकते हैं. आयरन लेवल में कमी आने पर हमारी सेहत बिगड़ सकती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)