Health Tips: क्या नहाने से पहले एक गिलास पानी पीना फायदेमंद है? गुड बॉडी फंक्शनिंग के लिए जान लें पानी पीने के 5 सही तरीके

Water Benefits: पानी हमें डिहाइड्रेशन से होने वाली जटिलताओं से बचाता है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीना एक आदत होनी चाहिए, साथ ही यह भी पता होना चाहिए कि पानी कब पीना चाहिए (when should you drink water). यहां जानें क्या है पानी पीने का सही टाइम.

Health Tips: क्या नहाने से पहले एक गिलास पानी पीना फायदेमंद है? गुड बॉडी फंक्शनिंग के लिए जान लें पानी पीने के 5 सही तरीके

Drink Water Before Shower: यहां जानें क्या है पानी पीने का सही टाइम.

खास बातें

  • पर्याप्त मात्रा में पानी पीना एक आदत होनी चाहिए.
  • पानी पीना और हाइड्रेटेड रहना स्वस्थ शरीर की कुंजी है.
  • Drink Water Before Shower: यहां जानें क्या है पानी पीने का सही टाइम.

Drink Water Before Shower: पानी सिर्फ प्यास बुझाने के लिए ही नहीं बल्कि शरीर में कई फंक्शन के सुचारू कामकामज में भी सहायक है. लो मेटाबॉलिज्म से लेकर, अनिद्रा और सिरदर्द, ब्लड प्रेशर लेवल में बदलाव और भावनात्मक मिजाज तक बहुत अधिक पानी किसी व्यक्ति के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर कहर ढा सकता है! लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी पीने के सही और गलत दोनों तरीके होते हैं! तो क्या आप सही तरीके से पानी पी रहे है? (are you drinking water properly) पानी पीना और हाइड्रेटेड रहना स्वस्थ शरीर की कुंजी है. पानी शरीर को हानिकारक बीमारियों से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह हमें डिहाइड्रेशन से होने वाली जटिलताओं से बचाता है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीना एक आदत होनी चाहिए, साथ ही यह भी पता होना चाहिए कि पानी कब पीना चाहिए. यहां जानें क्या है पानी पीने का सही टाइम.

पानी पीने के 5 सही तरीके | 5 Right Ways To Drink Water

1) सुबह-सुबह एक गिलास पानी खाली पेट

शोध और अध्ययनों से पता चला है कि सोने से उठते ही हर सुबह खाली पेट एक गिलास ठंडा पानी पीने के फायदे हैं. यह शरीर के अंदर अंगों को सक्रिय करने में मदद करता है, विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट पदार्थों को हटाता है और मल त्याग को भी आसान बनाता है.

अब नहीं बढ़ेगा आपका मोटापा, लगातार पिघलेगी पेट पर जमा चर्बी, सोने से पहले करें इन चीजों का सेवन

2) कम खाने के लिए भोजन करने से पहले ज्यादा पानी न पिएं

अगर आपका पेट भोजन से पहले पानी से भर गया है, तो आप निश्चित रूप से कम खाएंगे, लेकिन इससे पाचन तंत्र परेशान हो सकता है. भोजन से पहले पानी पाचन में मदद करता है, लेकिन खाने के एक घंटा पहले पानी पीना सही है. नहीं तो पाचक रस अपना काम ठीक से नहीं करेंगे.

3) नहाने से पहले एक गिलास

हां, नहाने से पहले एक गिलास पानी शरीर में ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. नहाने या शॉवर लेने से पहले एक गिलास पानी पीने से आपके शरीर को अंदर से गर्म करने में मदद मिलती है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा की सतह पर होने वाली संचार प्रणाली का एक ही प्रकार का फैलाव होता है.

क्या आप भी सुबह उठने के बाद रोज करते हैं ये 5 गलतियां? आज से ही सुधारे नहीं तो मुश्किल में पड़ जाएंगे आप

4) दिन को अलविदा कहने से पहले

सोने से एक घंटे पहले एक गिलास पानी शरीर को खोए हुए शरीर के तरल पदार्थों को फिर से भरने में मदद कर सकता है, लेकिन एक घंटा पहले होना चाहिए न कि दस मिनट पहले.

5) पानी खराब नहीं है, इसे गलत समय पीना गलत हैं!

जांच लें कि क्या आप वास्तव में इसका बहुत अधिक सेवन कर रहे हैं या नहीं! शरीर को अधिक पानी वास्तव में अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकता है, और कभी-कभी 8 गिलास पानी भी बहुत हो सकता है.

बोतल में बचा हुआ रात का बासी पानी पीना सेहत के लिए कितना सुरक्षित है? आज ही जान लीजिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.