Weight Loss Snacks: अब नहीं बढ़ेगा आपका मोटापा, लगातार पिघलेगी पेट पर जमा चर्बी, सोने से पहले करें इन चीजों का सेवन

What Food Burns Fat While You Sleep?: खाने के बहुत सारे विकल्प हैं जिनका आप अपनी भूख को कम करने के लिए देर रात सेवन कर सकते हैं और एक शांतिपूर्ण नींद भी ले सकते हैं. अगर आप वजन घटाने के तरीके (Weight Loss Methods) तलाश रहे हैं तो यहां आपके लिए कुछ है.

Weight Loss Snacks: अब नहीं बढ़ेगा आपका मोटापा, लगातार पिघलेगी पेट पर जमा चर्बी, सोने से पहले करें इन चीजों का सेवन

Weight Loss Snacks: वजन घटाने के तरीके तलाश रहे हैं तो यहां आपके लिए कुछ है.

खास बातें

  • वजन घटाने के तरीके तलाश रहे हैं तो यहां आपके लिए कुछ है.
  • रात को सोने से पहले स्नैक्स में कुछ हेल्दी या वेट लॉस फूड्स खाएं.
  • प्रोटीन से भरपूर और लो कैलोरी वाला दही बहुत ही पौष्टिक होता है.

Bedtime Snacks For Weight Loss: यह एक आम धारणा है कि देर रात खाने की आदत खासकर सोने के समय के करीब, आपके वजन घटाने की यात्रा पर बुरा असर डाल सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रात को सोने से पहले कुछ चीजों का सेवन आपका मोटापा और पेट की चर्बी (Belly Fat) को घटाने में मदद कर सकता है. भूख रात में आपकी नींद में खलल डालती है और सुबह आपको कर्कश बना देती है. नतीजतन, आप अधिक खाते हैं और अक्सर अस्वास्थ्यकर भोजन का चुनाव करते हैं. ट्रैक पर बने रहने और प्रभावी ढंग से वजन कम करने के लिए भूख की पीड़ा के बिना बिस्तर पर जाना बेहतर है. यानि रात को सोने से पहले स्नैक्स में कुछ हेल्दी या वेट लॉस फूड्स (Weight Loss Foods) को शामिल कर मोटापा कंट्रोल किया किया जा सकता है. खाने के बहुत सारे विकल्प हैं जिनका आप अपनी भूख को कम करने के लिए देर रात सेवन कर सकते हैं और एक शांतिपूर्ण नींद भी ले सकते हैं. अगर आप वजन घटाने के तरीके (Weight Loss Methods) तलाश रहे हैं तो यहां आपके लिए कुछ है.

वजन कम करने के लिए रात को क्या खाएं? | What To Eat At Night To Lose Weight

1) योगर्ट

प्रोटीन से भरपूर और लो कैलोरी वाला दही बहुत ही पौष्टिक होता है और सोते समय भी आपकी मांसपेशियां बनाने में मदद कर सकता है. रात में एक कटोरी ताजा दही खाने से पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए पाचन प्रक्रिया में सुधार हो सकता है. अमेरिकन जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि रात को सोने से ठीक पहले दही खाने से रात भर प्रोटीन संश्लेषण को बढ़ावा मिल सकता है. यह मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत में मदद कर सकता है. साथ ही इसमें मौजूद सूक्ष्म पोषक तत्व वजन घटाने में मदद कर सकते हैं.

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2) ब्रेड और पीनट बटर

प्रोटीन से भरपूर मूंगफली मांसपेशियों की मरम्मत में मदद कर सकती है. वे ट्रिप्टोफैन से भी भरी हैं ये एक एमिनो एसिड जो आपको सोने के लिए प्रेरित करता है. जब इसे साबुत अनाज के साथ जोड़ा जाता है तो आपका शरीर विटामिन बी की उपस्थिति के कारण मूंगफली में अमीनो एसिड को आसानी से अवशोषित कर सकता है. दो फूड्स आपके मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ा सकते हैं और सुबह में अधिक कैलोरी बर्न करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

3) बादाम खाएं

देर रात भूख लगने पर मुट्ठी भर नट्स खाने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता. कैलोरी में कम और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, बादाम रातों-रात मांसपेशियों की मरम्मत कर सकते हैं और तृप्ति को बढ़ा सकते हैं. ट्री नट पेट की चर्बी को कम कर सकता है और आपके बॉडी मास इंडेक्स को बनाए रखने में भी मदद करता है. बेहतर परिणाम के लिए रात में मुट्ठी भर अनसाल्टेड, भीगे हुए और छिलके वाले बादाम खाएं.

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4) केला

यह पोषक तत्वों से भरा हुआ है जो आपको रात में चैन की नींद सोने में मदद कर सकता है और वजन घटाने में भी मदद कर सकता है. इसमें मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक भरा हुआ रख सकता है और यहां तक कि मीठा खाने की आपकी लालसा को भी कम कर सकता है. पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर, पीला फल आपकी मांसपेशियों को आराम देने में भी मदद कर सकता है. पोषक तत्वों से भरपूर केला नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है, तनाव को कम कर सकता है और मांसपेशियों में ऐंठन को कम कर सकता है.

5) कॉटेज पनीर

कॉटेज पनीर उन सभी लोगों के लिए एक आदर्श बेडटाइम स्नैक्स है जो अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं. कैसिइन से भरपूर पनीर मांसपेशियों की मरम्मत और पुनर्जनन में भी फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा इसमें ट्रिप्टोफैन एक एमिनो एसिड भी होता है जो आपको तेजी से सोने में मदद कर सकता है. ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के निष्कर्ष बताते हैं कि सोने से 30 मिनट पहले सिर्फ 2 बड़े चम्मच पनीर खाने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो सकता है और आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.