Weight Loss: क्या वाकई डिटॉक्स वाटर वजन कम करने के लिए प्रभावी है? जानिए क्या कहती हैं पोषण विशेषज्ञ पूजा मल्होत्रा

Detox Water For Weight Loss: पोषण विशेषज्ञ पूजा मल्होत्रा ने डिटॉक्स वाटर के लाभों के बारे में बताया और इस बात को साफ किया कि क्या डिटॉक्स वाटर वजन कम करने में मदद करता है या नहीं.

Weight Loss: क्या वाकई डिटॉक्स वाटर वजन कम करने के लिए प्रभावी है? जानिए क्या कहती हैं पोषण विशेषज्ञ पूजा मल्होत्रा

Weight Loss: डिटॉक्स पानी शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में आपकी मदद करता है.

Weight Loss: डिटॉक्स वाटर पीना इन दिनों काफी लोकप्रियता हासिल कर रहा है. लोग इसे पीना चुनते हैं, खासकर किसी स्पेशल उत्सव के बाद. कुछ हेल्दी फलों या सब्जियों को सादे पानी में मिलाकर डिटॉक्स वाटर बनाया जाता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनके गुण उसमें शामिल हो जाएं. आम धारणा के अनुसार, डिटॉक्स वाटर आपको कई कारणों से शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है. हालांकि, बहुत से लोग डिटॉक्स वॉटर को कुछ लोग इसलिए पसंद पसंद करते हैं कि इससे उन्हें शरीर की चर्बी को कम करने में मदद मिलेगी. तो, क्या यह सिर्फ एक फैंसी अवधारणा है या इसके पीछे कुछ वास्तविक सच्चाई है? न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मल्होत्रा ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट कर ऐसा ही बताया है.

दूध से बनी चीजें नहीं खाते हैं तो कैल्शियम के लिए इन 5 टॉप बेस्ट फूड्स को आज ही कर लें डाइट में शामिल

पूजा ने सबसे पहले पूछा कि क्या आपने पिछली रात भोजन, मिठाई और शगरी ड्रिंक का सेवन अधिक मात्रा में काम किया था सिर्फ यह सोचकर कि डिटॉक्स ड्रिंक आपकी एक्स्ट्रा कैलोरी को खत्म करने वाला है, क्या डिटॉक्स वाटर के एक बड़े गिलास ने आपका वजन कम किया? वह आगे बताती हैं कि डिटॉक्स वाटर कोई जादू की औषधि नहीं है जो आपकी अतिरिक्त कैलोरी को बाहर निकालने वाला है. वह स्पष्ट करती हैं कि "डिटॉक्स" एक शिथिल रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है जिसका शाब्दिक अर्थ है विषाक्त पदार्थों को हटाना जो अंततः आपके लीवर और आपकी किडनी का पूर्णकालिक काम है. वह आगे कहती हैं, “इनफ्यूज्ड वॉटर आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने, आपके पाचन को बढ़ावा देने और आपको हाइड्रेट रखने में बहुत अच्छा है. इसलिए अगर आपको सादा पानी उबाऊ लगता है, तो डिटॉक्सवाटर पियें.

संतरा ही नहीं इन 9 चीजों में भी पाया जाता है भरपूर Vitamin C, डाइट में शामिल न करने अब बहाना नहीं चलेगा

यहां देखें पोस्ट:

पूजा मल्होत्रा सेहत से जुड़े ऐसे ही जरूरी टिप्स शेयर करती रहती हैं. अपने पिछले वीडियो में, वह गाय के दूध और प्लांट बेस्ड मिल्क के बीच के अंतर को शेयर किया था. वीडियो में उन्होंने बताया कि कई लोगों ने इन दिनों कई फूड ऑप्शन को चुनना शुरू कर दिया है, जिसमें गाय के दूध के स्थान पर पौधे का दूध भी शामिल है. हालांकि, वह बताती हैं कि गाय के दूध का कोई विकल्प नहीं है. वह कहती हैं कि गाय के दूध में प्लांट बेस्ड मिल्क की तुलना में बहुत अधिक पोषण होता है. सिर्फ इसलिए कि आपको लगता है कि प्लांट बेस्ड मिल्क फैंसी और महंगा है आपको प्लांट बेस्ड मिल्क पर स्विच नहीं करना चाहिए. लेकिन, अगर आप गाय के दूध के सेवन से पेट में सूजन या दर्द से पीड़ित हैं, तो आपको यह पता लगाने के लिए पोषण विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए कि आपको कौन सा दूध पीना चाहिए.

सुनिश्चित करें कि आप इन टिप्स को पढ़ते हैं और अपनी डेली लाइफ में उनका पालन करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.