International Kissing Day 2021: कब मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय चुम्बन दिवस? जानें इतिहास और इससे जुड़े फैक्ट्स

International Kissing Day: इंटरनेशनल किसिंग डे के इतिहास के बारे में कई लोग सवाल करते हैं और हर साल अंतर्राष्ट्रीय चुम्बन दिवस की थीम भी अलग-अलग रखी जाती है. यहां जानें इस दिन के बारे में कुछ दिलचस्प फैक्ट्स.

International Kissing Day 2021: कब मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय चुम्बन दिवस? जानें इतिहास और इससे जुड़े फैक्ट्स

International Kissing Day 2021: इंटरनेशनल किसिंग डे हर साल 6 जुलाई को मनाया जाता है

International Kissing Day 2021: पिछले कुछ सालों में इस दिन ने दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की है. राष्ट्रीय चुंबन दिवस या इंटरनेशनल किसिंग डे 6 जुलाई को मनाया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय चुम्बन दिवस चुंबन और संस्कृतियों में सांस्कृतिक विविधताओं के पावन अभ्यास का जश्न मनाने के लिए है. अंतर्राष्ट्रीय चुम्बन दिवस एक समय है जब दुनिया के हर कोने से प्रेमी प्रेमिकाएं इस रोमांचक घटना में भाग ले सकते हैं. चुंबन मानव समाज में सबसे महत्वपूर्ण सामाजिक रूपों में से एक रहा है. चुंबन हमेशा स्नेह का प्रतीक रहा है. इंटरनेशनल किसिंग डे के इतिहास के बारे में कई लोग सवाल करते हैं और हर साल अंतर्राष्ट्रीय चुम्बन दिवस की थीम भी अलग-अलग रखी जाती है. यहां जानें इस दिन के बारे में कुछ दिलचस्प फैक्ट्स.

कब मनाया जाता है इंटरनेशनल किसिंग डे? | When Is International Kissing Day Celebrated?

अंतर्राष्ट्रीय चुम्बन दिवस हर साल मई के 6 वें दिन मनाया जाता है. इस दिन के पीछे पूरा मकसद प्रेमियों को करीब लाना है, साथ ही लोगों को यह बताना है कि यह सिर्फ शारीरिक आकर्षण के बारे में नहीं है, बल्कि मानवीय जुड़ाव के बारे में भी है. यह दिन द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत का भी स्मरण कराता है, जब अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम ने जापान के साथ पारस्परिक मान्यता समझौते (MRA) पर हस्ताक्षर किए थे. हर साल 6 जुलाई को राष्ट्रीय चुंबन दिवस मनाया जाता है. 

अंतर्राष्ट्रीय चुम्बन दिवस का इतिहास | History Of International Kissing Day

कुछ का मानना है अंतरराष्ट्रीय चुम्बन दिवस दोनों प्रेमियों की इच्छा चुंबन की कामुक भावना का अनुभव करने के की वजह से शुरू किया गया था. माना जाता है कि यह शादियों और अन्य प्रकार के आधिकारिक समारोहों से जुड़ी सामाजिक औपचारिकताओं में वृद्धि का प्रत्यक्ष परिणाम था. आज, अंतर्राष्ट्रीय चुम्बन दिवस आमतौर पर बहुत सारे देशों में मनाया जाता है.

अंतर्राष्ट्रीय चुम्बन दिवस तथ्य | International Kissing Day Facts

लोग खुद को अभिव्यक्त करने और, मस्ती करने के लिए चुंबन अधिक वास्तविक और हेल्दी हो सकता है. किसिंग मुंह, नाक, ठोड़ी, आंख और अंगुलियों के पोरों शामिल है. शरीर के इन अलग-अलग हिस्सों के उपयोग के साथ चुंबन कौशल का अभ्यास करके, प्रतिभागियों असुविधा या दर्द पैदा करने के बिना सही ढंग से चुंबन करने के लिए सुनिश्चित कर रहे हैं. अंतर्राष्ट्रीय चुम्बन दिवस हेल्दी तरीकों से किसिंग को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है, क्योंकि यह चुंबन और आसपास के लोगों को अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए प्रोत्साहित करती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.