विज्ञापन
This Article is From Sep 16, 2021

Plyometric Exercises करके बढ़ाएं मांसपेशियों की शक्ति, यहां हैं 8 परफेक्ट मूव्स

Workout Routine: फिटनेस ट्रेनर ने कहा कि प्लायोमेट्रिक ट्रेनिंग का मुख्य फोकस मांसपेशियों को जल्द से जल्द फैलाना और बनाना है.

Plyometric Exercises करके बढ़ाएं मांसपेशियों की शक्ति, यहां हैं 8 परफेक्ट मूव्स
प्लायोमेट्रिक व्यायाम के लिए आपको अपनी मांसपेशियों की क्षमता तक पहुंचाने की जरूरत होती है

Plyometric Exercises: प्लायोमेट्रिक्स एक्सरसाइज रूटीन शरीर की मांसपेशियों को अधिक लचीला और मजबूत बनने में मदद करती है. यह एक्सरसाइज रूटीन मांसपेशियों की शक्ति बनाने के लिए मूवमेंट के बल का उपयोग करती है. प्लायोमेट्रिक एक्सरसाइज के कई फायदे हैं और ये एक हेल्दी बॉडी स्ट्रक्चर के निर्माण में बहुत योगदान देते हैं. तो, प्लायोमेट्रिक्स व्यायाम को अपने डेली वर्कआउट रूटीन का हिस्सा बनाएं. एक इंस्टाग्राम पोस्ट में फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला ने इनमें से कुछ एक्सरसाइज को किया. कैप्शन में, उन्होंने बताया कि प्लायोमेट्रिक्स "एक प्रकार की एक्सरसाइज ट्रेनिंग थी जो मांसपेशियों की शक्ति बनाने के लिए मूवमेंट की गति और बल का उपयोग करती है".

उन्होंने कहा कि प्लायोमेट्रिक ट्रेनिंग का मुख्य फोकस मांसपेशियों को जल्द से जल्द फैलाना और बनाना है" था. यास्मीन ने अपने फैंस के साथ दोहराव की संख्या के साथ वर्कआउट की एक लिस्ट भी शेयर की. वे यहां हैं:

1) डीबी स्क्वाट + ऑल्ट साइड बेंड (10 बार)

2) बट किक्स (20 बार)

3) सुसाइड पुश-अप (10 बार)

4) बट किक्स (20 बार)

5) 12 प्रोन लैट पुल (10 बार)

6) बट किक्स (20 बार)

7) कोहनी से घुटने के विपरीत बैठें (10 बार)

8) बट किक्स (20 बार)

यहां देखिए यास्मीन का जानकारी देने वाला वीडियो:

COVID-19 के कारण, कई जिम अभी तक नहीं खुले हैं और इसलिए, सभी के वर्कआउट रूटीन पीछे हट गए हैं, लेकिन जैसा कि यास्मीन ने बताया एक लंबे दिन के अंत में व्यायाम के लिए कुछ समय में क्वीज करना आसान होता है. उन्होंने एक वर्कआउट रूटीन का प्रदर्शन किया जो अपर बॉडी की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करती है. इसमें पुश अप + पाइक एंकल टैप, बेंट-ओवर बाइसेप्स कर्ल + स्ट्रेट आर्म हैमर किकबैक, टीटी में डबल सुपाइन स्कलक्रशर, हैमर एक्सटर्नल रोटेशन + लेटरल राइज और लैट पुल के साथ गोल पोस्ट सुपरमैन शामिल हैं. इसके बारे में और अधिक पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

यास्मीन के प्लायोमेट्रिक अभ्यासों पर वापस आते हैं, बेहतर मांसपेशियों की ताकत और लचीलेपन के लिए घर पर रूटीन का प्रयास करें. याद रखें, एक टोंड काया पाने और हेल्दी रहने के लिए बहुत मेहनत और अनुशासन की जरूरत होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल, बस आज से ही करें ये तीन काम
Plyometric Exercises करके बढ़ाएं मांसपेशियों की शक्ति, यहां हैं 8 परफेक्ट मूव्स
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Next Article
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com