Immune Boosting Foods: शकरकंद, आंवला और मोरिंगा समेत ये 5 चीजें बढ़ा सकती हैं आपकी इम्यूनिटी

Foods For Strong Immunity: इम्यूनिटी बूस्ट करने के वाली डाइट को फॉलो करें. आप भोजन का चुनाव, फिजिकली एक्ट‍िव होने का स्तर, नींद की गुणवत्ता, मानसिक शांत‍ि - ये सभी आपकी इम्यूनिटी को बना या बिगाड़ सकते हैं.

Immune Boosting Foods: शकरकंद, आंवला और मोरिंगा समेत ये 5 चीजें बढ़ा सकती हैं आपकी इम्यूनिटी

Foods For Immunity: इम्यूनिटी बूस्ट करने के वाली डाइट को फॉलो करें.

अपने खान-पान की आदतें और लाइफस्टाइल को बेहतर करें. इम्यूनिटी बूस्ट करने के वाली डाइट को फॉलो करें. आप भोजन का चुनाव, फिजिकली एक्ट‍िव होने का स्तर, नींद की गुणवत्ता, मानसिक शांत‍ि - ये सभी आपकी प्रतिरक्षा को बना या बिगाड़ सकते हैं. खासतौर पर भोजन और पोषण में, प्रतिरक्षा को बढ़ाने में विटामिन और खनिजों की भूमिका बहुत बड़ी है. कोविड महामारी के बीच हर कोई इम्यूनि‍टी बूस्ट करने के लिए तरह तरह के उत्पादों का इस्तेमाल कर रहा है. बहुत से मल्टीविटामिन, महंगे एक्जोटिक फूड और सप्लीमेंट्स लोग अपने आहार में शामिल कर रहे हैं. लेकिन हमें यह देखने की भी जरूरत है कि प्रकृति ने हमें पहले से ही बेहद सस्ते विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थ दिएं हैं, जो हमें मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली दे सकते हैं.

5 विटामिन से भरपूर फूड्स जो बढ़ाते हैं आपकी इम्यूनिटी | 5 Foods Rich in Vitamins That Boost Your Immunity

1. आंवला

आंवला या गूजबेरी स्थानीय हैं और इसे विटामिन सी से भरपूर माना जाता है. ये शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और प्रतिरक्षा बढ़ाने वाला विटामिन है. विटामिन सी एंटीबॉडी प्रतिक्रिया और सफेद रक्त कोशिका के कार्य को बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध होने के कारण, आंवला संक्रमण के कारण उत्पन्न होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है.

2. मोरिंगा (सहजन)

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि मोरिंगा यानी सहजन में 90 बायोएक्टिव यौगिक होते हैं और लगभग सभी विटामिन और खनिज होते हैं, जो इसे एक शक्तिशाली प्राकृतिक मल्टीविटामिन से कम नहीं बनाते हैं. यह प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, क्रोमियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम, जिंक से भरपूर होता है और इसमें उच्च स्तर के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. मोरिंगा विटामिन बी1, बी2 और बी3 का अच्छा स्रोत है. यह सेलुलर ऊर्जा को बढ़ावा देने में भी मदद करता है और इस प्रकार एक महान ऊर्जा बूस्टर के रूप में काम करता है.

3. शकरकंद

यह सस्ता और आसानी से मिलने वाला स्वीट कार्ब भी इम्युनिटी के लिए सुपरफूड है. वे विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत हैं, विटामिन बी 5, बी 7 और एंथोसायनिन आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

4. आम

हर मौसमी फल के अपने गुण होते हैं. प्रकृति सर्दियों में गर्म करने वाले खाद्य पदार्थ, गर्मियों में ठंडे खाद्य पदार्थ और मानसून में प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ प्रदान करती है. गर्मियों से मानसून में संक्रमण के समय आम आते हैं, केवल आगामी मानसून के खतरे से बचाव के लिए.

विटामिन सी से भरपूर फल होने के अलावा, सूक्ष्म पोषक तत्वों में विटामिन ई, विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन, पोटेशियम, विटामिन डी, अधिकांश बी विटामिन (विटामिन बी 12 को छोड़कर) शामिल हैं.

5. कद्दू

भले ही ये आपको बोरिंग सब्जी लगे, लेकन ये एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, सी और ई से भरपूर हैं. जो प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले विटामिन भी हैं.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.