अपने खानपान से मीठे को कम करना है तो अपना लीजिए ये 5 टिप्स और बनाएं सुपर हेल्दी डाइट

Sugar Intake: यहां कुछ टिप्स हैं जो न सिर्फ शुगर इंटेक को कम करेंगे बल्कि हेल्दी ऑप्शन बनाने भी मदद मिल सकती है. तो चलिए जान लेते हैं...

अपने खानपान से मीठे को कम करना है तो अपना लीजिए ये 5 टिप्स और बनाएं सुपर हेल्दी डाइट

How to Reduce Sugar Intake: प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन पूरी तरह से कम करें.

How To Limit Your Sugar Intake: ज्यादा मात्रा में मीठा सेहत के लिए नुकसानदायक है ये हम सभी जानते हैं. शुगर का बहुत ज्यादा सेवन वजन बढ़ने, मोटापा, हार्ट डिजीज, डायबिटी और यहां तक कि कैंसर जैसी स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम में डालता है. यह जल्दी बुढ़ापा, त्वचा की समस्याएं भी पैदा कर सकता है और आपके मानसिक स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. इसलिए हेल्दी और फिट रहने के लिए शुगर का सेवन कम करना जरूरी है. यहां हम आपके शुगर शुगर इंटेक को कंट्रोल करने में मदद करने के लिए कुछ प्रभावी टिप्स शेयर कर रहे हैं.

शुगर इंटेक को कम करने के लिए टिप्स | Tips To Reduce Sugar Intake

1. साबुत चीजें खाने की कोशिश करें

फल और सब्जियां, आपके शुगर सेवन को कम करने में मदद कर सकते हैं. इन फूड्स में नेचुरल शुगर होती है, जो शरीर द्वारा धीरे-धीरे अवशोषित होती हैं और लीवर द्वारा अधिक आसानी से प्रोसेस्ड होती हैं. इसलिए, साबुत फलों और सब्जियों का चुनाव करें और शुगरी ड्रिंक्स, कैंडी और प्रोसेस्ड फूड्स से बचें.

एलोवेरा में मिलाकर लगा लीजिए ये चीजें, एकदम से बढ़ेगी बालों की ग्रोथ, दिखने लगेंगे लंबे, घने और भरे-भरे

2. नेचुरल स्वीटनर का प्रयोग करें

आप नेचुरल स्वीटनर जैसे शहद, मेपल सिरप और स्टीविया का उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा आप शुगर के विकल्प के रूप में ड्राई फ्रूट्स, दालचीनी या जायफल का भी उपयोग कर सकते हैं. ये नेचुरल स्वीटनर हेल्दी हैं और इनमें कोई हानिकारक रसायन नहीं होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं.

natural sweeteners healthy alternatives

Photo Credit: iStock

3. शुगरी ड्रिंक्स से बचें

इन ड्रिंक्स में सोडा, फलों के रस और एनर्जी ड्रिंक्स शामिल हैं. इन ड्रिंक्स को पानी, ग्रीन टी या बादाम के दूध के साथ बदलें जो बेहतर विकल्प हैं जो आपकी डाइट में ज्यादा शुगर एड नहीं करेंगे.

4. प्रोसेस्ड फूड्स से बचें

ज्यादातर प्रोसेस्ड फूड्स में शुगर मिलाई जाती है. चीनी का सेवन कम करने का सबसे अच्छा तरीका प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन पूरी तरह से कम करना है.

बालों का झड़ना रोकना हो और हेयर ग्रोथ में तेजी लाने के साथ लंबा और घना बनाना हो, लगाना शुरू कीजिए ये तेल

5. अपना मील प्लान बनाएं

अपना मील प्लान बनाना चीनी का सेवन कम करने का एक प्रभावी तरीका है. आपकी थाली में फल, सब्जियां और लीन प्रोटीन हो, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकता है और शुगर के लिए आपकी लालसा को कम कर सकता है.

Home Remedies for Glowing Skin | चेहरे पर 7 दिन लगाएं ये 5 चीजें, आएगा गजब का निखार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.