बालों का झड़ना रोकना हो और हेयर ग्रोथ में तेजी लाने के साथ लंबा और घना बनाना हो, लगाना शुरू कीजिए ये तेल

Rosemary Oil For Hair Fall: रोजमेरी एक मेडिकल हर्ब्स है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है. यह आमतौर पर एसेंशियल ऑयल के रूप में उपलब्ध है जिसे बालों में लगाया जा सकता है और बेहतरीन फायदे लिए जा सकते हैं.

बालों का झड़ना रोकना हो और हेयर ग्रोथ में तेजी लाने के साथ लंबा और घना बनाना हो, लगाना शुरू कीजिए ये तेल

रोजमेरी का प्रयोग ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए.

Hair Care Tips: बालों का झड़ना एक बेहद आम समस्या है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित करती है. यही कारण है कि इंटरनेट उन उपचारों और तरकीबों से भरा पड़ा है जो बालों के झड़ने को रोकने और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. एलोवेरा, मेथी, चावल का पानी और न जाने क्या-क्या के बाद आजकल इंटरनेट सनसनी मेंहदी है. कई लोगों ने सोशल मीडिया पर अपने व्यक्तिगत अनुभव शेयर करते हुए दावा किया है कि रोजमेरी तेल बालों के झड़ने को कंट्रोल करने और नए बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, लेकिन क्या यह प्रभावी है या सिर्फ एक और ट्रेंड है? इस लेख में आइए मेंहदी के गुणों के बारे में जाने कि ये बालों को बेहतर बनाने में कैसे योगदान देता है.

एलोवेरा में मिलाकर लगा लीजिए ये चीजें, एकदम से बढ़ेगी बालों की ग्रोथ, दिखने लगेंगे लंबे, घने और भरे-भरे

झड़ते बालों के लिए रोजमेरी कितनी प्रभावी है? | How effective is rosemary for hair fall?

रोजमेरी एक क्यूरेटिव जड़ी-बूटी है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है. ये आमतौर पर एसेंशियल ऑयल के रूप में उपलब्ध है. रोजमेरी एसेंशियल ऑयल सर्कुलेशन में सुधार करता है, नर्व्स डेवलपमेंट को बढ़ावा देता है और इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं. रोजमेरी के ये तीन गुण इसे बालों के झड़ने के लिए एक प्रभावी उपाय बनाते हैं.

बालों के रोमों में ब्लड सप्लाई में कमी के कारण बाल झड़ सकते हैं और बालों की ग्रोथ साइकिल में बाधा आ सकती है. रोजमेरी ब्लड सर्कुलेशन और नर्व्स ग्रोथ में सुधार करती है जो बालों के रोम में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकती है.

रोजमेरी का सूजन-रोधी प्रभाव होता है जो स्कैल्प की जलन, रूसी और खुजली को कम करने में भी मदद करता है.

पीरियड्स में दर्द और क्रैम्प्स क्यों होते हैं? न्यूट्रिशनिष्ट अंजली मुखर्जी ने बताया कारण, जानिए

is2korvg

अनियंत्रित तनाव पुरुषों और महिलाओं दोनों में बाल झड़ने का कारण बन सकता है. Photo Credit: iStock

मारेंगो एशिया हॉस्पिटल, फरीदाबाद में डर्मेटोलॉजी के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. अनिल केवी मिंज ने उन तीन तंत्रों के बारे में बताया जिनके जरिए मेंहदी बालों की ग्रोथ में मदद कर सकती है.

1. एंटीऑक्सीडेंट गुण: रोजमेरी में एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव वाले यौगिक होते हैं जो बालों के रोमों को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं, संभावित रूप से हेल्दी हेयर रोम और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं.

2. सूजन रोधी प्रभाव: सूजन बालों के झड़ने में योगदान कर सकती है और मेंहदी में सूजन रोधी गुण पाए गए हैं. स्कैल्प पर सूजन को कम करके, रोजमेरी बालों की ग्रोथ के लिए एक हेल्दी एनवायरनमेंट बना सकती है.

3. बेहतर ब्लड सर्कुलेशन: जानवरों पर किए गए कुछ अध्ययनों से पता चला है कि मेंहदी का तेल स्कैल्प में ब्लड फ्लो को बढ़ा सकता है, जो बालों के रोमों में पोषक तत्वों और ऑक्सीजन डिस्ट्रिब्यूशन में सुधार करके बालों की ग्रोथ को संभावित रूप से उत्तेजित कर सकता है.

अपर बॉडी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए 7 असरदार एक्सरसाइज, रेगुलर करने से मिलेगा गजब का फायदा

बालों के लिए रोजमेरी का उपयोग कैसे करें? | How to use rosemary for hair?

आप रोजमेरी एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को नारियल या जोजोबा तेल जैसे वाहक तेल में पतला कर सकते हैं. बाल धोने से कुछ घंटे पहले इसकी मालिश करें.

बालों का झड़ना रोकने के लिए आप रोजमेरी वाले पानी का भी उपयोग कर सकते हैं. कुछ ताजा रोजमेरी स्प्रिंग्स को पानी में उबालें और इसे ठंडा होने दें. इसे अंतिम के रूप में प्रयोग करें.

"बालों की ग्रोथ के लिए उपयोग की जाने वाली मेंहदी की मात्रा के लिए सटीक सिफारिशें उपलब्ध नहीं हैं. यह ध्यान रखना जरूरी है कि बिना पतला एसेंशियल ऑयल स्किन के लिए नुकसान कर सकते हैं, इसलिए उपयोग करने से पहले उन्हें पतला करना जरूरी है" डॉ. मिंज ने कहा.

अक्सर मुंह में छाले होते हैं तो आपके शरीर में हो सकती है इस विटामिन की कमी, इन लक्षणों पर रखें नजर

Independence Day पर AIIMS के Doctor से जानें Cancer से जुड़ी भ्रामक, Viral lies, Fake News का सच

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.