चाय बनाने के लिए इस्तेमाल करें ये 2 चीजें, एसिडिटी हो या कब्ज, पेट का हर रोग हो जाएगा जड़ से खत्म

Saunf And Ajwain Tea: सौंफ के फायदे स्वास्थ्य के लिए कमाल हैं इसके साथ ही अजवाइन भी कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने मदद कर सकती हैं.

चाय बनाने के लिए इस्तेमाल करें ये 2 चीजें, एसिडिटी हो या कब्ज, पेट का हर रोग हो जाएगा जड़ से खत्म

Healthy Teas: ये दोनों बीज ब्लोटिंक को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

Healthy Drinks: हमारे किचन में कई ऐसी चीजें हैं जो सेहत के लिए चमत्कार कर सकती हैं. साथ ही इन्हें कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. आम मिल्की ब्लैक टी से लेकर ग्रीन टी तक, आपने अब तक कई तरह की चाय ट्राई की होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप केवल कुछ मसालों की मदद से हेल्दी टी तैयार कर सकते हैं? हां, केवल सही इंग्रेडिएंट्स चुनकर आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं. हाल ही में न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने इंस्टाग्राम पर सौंफ और अजवाइन की चाय पीने के फायदे (Benefits of Ajwain Tea)  शेयर किए हैं. सौंफ के फायदे (Benefits of Fennel)  स्वास्थ्य के लिए कमाल हैं इसके साथ ही अजवाइन भी कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने मदद कर सकती हैं. इन दोनों का कॉम्बिनेशन काफी पावरफुल माना जाता है और स्वास्थ्य को कई गजब के फायदे मिल जाते हैं.

अजवाइन और सौंफ की चाय के गजब स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits of Celery And Fennel Tea

न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया कि प्राचीन काल से लोग इस चाय का सेवन करते आ रहे हैं. यह पाचन में सहायता कर सकती है और वजन घटाने में मददगार मानी जाती है.

1. पाचन में सुधार करता है

अजवायन और सौंफ दोनों ही शरीर में पाचन एंजाइमों के प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं. इसलिए इस चाय को पीने से आपको पाचन को बढ़ावा देने और कॉमन डायजेशन प्रोब्लम्स से राहत पाने में मदद मिल सकती है.

हमारी आंतों को बुरी तरह डिस्टर्ब करते हैं ये 6 फूड्स, अनजाने में भी न करें इनका सेवन

2. सूजन कम करता है

नमामी ने पोस्ट में लिखा, "कैरम और सौंफ के कार्मिनेटिव गुण सूजन और गैस को कम करने में भी मदद करते हैं, जो इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (आईबीएस) या अन्य डायजेशन डिसऑर्डर वाले लोगों के लिए खासतौर से सहायक हो सकते हैं."

3. कब्ज का इलाज करता है

सौंफ और अजवाइन की चाय पाचन क्रिया को बेहतर बना सकती करती है और मल त्याग को बढ़ावा देती है. इसलिए इस चाय को पीने से कब्ज दूर करने में मदद मिल सकती है.

4. एसिडिटी में मददगार

नमामी ने कहा, "कैरम और सौंफ दोनों में क्षारीय गुण होते हैं जो एक्स्ट्रा पेट के एसिड को बेअसर करने में मदद कर सकते हैं और एसिडिटी के लक्षणों जैसे दिल की धड़कन और एसिड रिफ्लक्स को कम कर सकते हैं."

सौंफ और अजवाइन की चाय कैसे तैयार करें?

एक-एक चम्मच सौंफ और अजवायन लेकर एक कप पानी में उबालें. एक बार हो जाने के बाद, छान लें और पी लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.