Gut Health: हमारी आंतों को बुरी तरह डिस्टर्ब करते हैं ये 6 फूड्स, अनजाने में भी न करें इनका सेवन

Bad Foods For Gut: गट हेल्थ और बाउल मूवमेंट को बेहतर बनाए रखने के लिए सबसे जरूरी चीज हैं हमारी डाइट. कुछ ऐसे फूड्स हैं जो हेल्दी गट बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचा सकते हैं. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया गया है.

Gut Health: हमारी आंतों को बुरी तरह डिस्टर्ब करते हैं ये 6 फूड्स, अनजाने में भी न करें इनका सेवन

Gut Health: खराब डाइट ऑप्शन आपकी गट हेल्थ के जोखिम को बढ़ा सकते हैं.

Worst Foods For Gut Health: आंत हमारे इम्यून सिस्टम, मेटाबॉलिज्म, पाचन और ऑलओवर हेल्थ में बड़ी भूमिका निभाती है. आंत लाखों फायदेमंद जीवाणुओं का घर है जो फूड पार्टिकल्स को तोड़ने और पोषक तत्वों को एब्जॉर्ब करने में मदद करते हैं. गट हेल्थ और उसमें रहने वाले बैक्टीरिया को बनाए रखने के लिए डाइट एक बड़ी भूमिका निभाती है.

कुछ फूड्स बैक्टीरिया के बैलेंस को बिगाड़कर, सूजन पैदा करके और आंत से संबंधित बीमारियों के जोखिम को बढ़ाकर गट हेल्थ को खराब कर सकते हैं. पेट के लिए हानिकारक फूड्स कौन से हैं और उनसे कैसे बचा जा सकता है इसमें हमारी मदद करने के लिए पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने एक लिस्ट शेयर की है. ये वे फूड्स हैं जो आपकी गट हेल्थ को खराब कर सकते हैं.

खाना भूल जाएंगे, अगर एक बार कर लिया तरबूज से फेशियल (Watermelon Facial), यहां हैं फेशियल के स्‍टेप्‍स...

6 फूड्स जो गट हेल्थ को बिगाड़ सकते हैं | 6 Foods That Can Ruin Gut Health

  • शुगर हेल्दी गट बैक्टीरिया को खत्म करती है, जिससे शरीर में सूजन हो सकती है.
  • हमारे शरीर को सिंथेटिक कॉम्पोनेंट्स को प्रोसेस्ड करने के लिए डिजाइन नहीं किया गया है, कृत्रिम मिठास सूजन पैदा करने वाली इम्यून रिएक्शन को ट्रिगर कर सकती है.
  • फ्राइड फूड्स में सेचुरेटेड फैट होता है जिससे इन फूड्स को पचाना आपके शरीर के लिए बहुत ज्यादा कठिन हो जाता है.
  • अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड का बहुत ज्यादा सेवन आंत के माइक्रोबायोटा को बदल सकता है और सूजन पैदा कर सकता है.
  • बहुत ज्यादा शराब आंत को नुकसान पहुंचा सकती है और एंडोटॉक्सिन को बढ़ा सकती है. इससे खराब पाचन, एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

स्ट्रेस और एंग्जायटी को दूर भगाते हैं ये 6 सुपरफूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल

उनकी पोस्ट देखें:

गट को हेल्दी बनाए रखने में हमारी डाइट बड़ी भूमिका निभाती है. अपनी गट हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए इन फूड्स का सेवन कम करें या समाप्त करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.