झुर्रियों से चेहरा दिखने लगा है बूढ़ा, तो इस तरह करें इन काले बीजों का इस्तेमाल, जल्द मिल सकती है जवां और कसावट वाली त्वचा

Anti Aging Home Remedies: चेहरे पर झुर्रियां दिखना शुरू हो जाएं तो एक कारगर घरेलू उपाय है जो कमाल का असर दिखाता है. अगर आप भी 50 की उम्र में 30 जैसी स्किन चाहते हैं तो यहां हम एक कमाल के नुस्खा बता रहे हैं.

झुर्रियों से चेहरा दिखने लगा है बूढ़ा, तो इस तरह करें इन काले बीजों का इस्तेमाल, जल्द मिल सकती है जवां और कसावट वाली त्वचा

Jhuriya Hatane Ke Gharelu Nuskhe: कलौंजी के बीज झुर्रियों को रिमूव कर सकते हैं.

Black Seed Oil For Wrinkles: हर कोई चाहता है कि चेहरा हमेशा यंग दिखे, लेकिन कुछ कारणों से स्किन कम उम्र में ही बुढ़ी दिखाई देने लगती है. यंग एज में ही चेहरे पर झुर्रियां दिखना हर किसी को परेशान कर सकता है. झुर्रियां चेहरे की खूबसूरती को कम कर सकती हैं और उम्र कई साल ज्यादा लगती है. कई लोग इस समस्या को हल करने के लिए अलग-अलग एंटी एजिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कभी-कभी प्राकृतिक उपाय भी बहुत प्रभावी साबित हो सकते हैं. एक ऐसा नेचुरल उपाय है कलौंजी, जो की अपनी चमकदार और गुणकारी गुणों के लिए प्रसिद्ध है. कलौंजी का तेल अलग-अलग तरीकों से उपयोग किया जा सकता है. झुर्रियों को हटाने के लिए कलौंजी का तेल किसी रामबाण उपाय से कम नहीं है. अगर आप झुर्रियां कैसे हटाएं, झुर्रियां हटाने के उपाय, जवां दिखने के लिए क्या करें जैसे सवालों से परेशान हैं, तो यहां हम कलौंजी के तेल का इस्तेमाल करने के कुछ तरीके बता रहे हैं.

यह भी पढ़ें: गर्म तेल से हाथ जलने पर तुरंत कर लें ये काम, नहीं होगी जरा सी भी जलन, दर्द को शांत करेंगे ये घरेलू उपाय

झुर्रियां हटाने के लिए कलौंजी का तेल | How kalonji Oil Remove Wrinkles Naturally

कलौंजी का तेल झुर्रियों के लिए खासतौर से प्रभावी होता है क्योंकि यह अनेक पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन ए, सी, डी और ए के अलावा अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड और फाइबर होते हैं, जो झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा कलौंजी का तेल त्वचा को मोइस्चराइज़ करता है और उसे नरम बनाता है, जिससे झुर्रियां कम दिखाई देती हैं.

कलौंजी का तेल कैसे इस्तेमाल करें?

1. सीधे तेल का इस्तेमाल: अच्छा तरीका है कलौंजी का तेल सीधे त्वचा पर लगाना. इसके लिए एक छोटी सी मात्रा का कलौंजी का तेल लें और उसे हल्के हाथों से त्वचा पर मालिश करें. इसे रात को सोने से पहले करना बेहतर होता है.

2. नारियल के तेल के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें: नारियल का तेल भी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है. इसे कलौंजी के तेल के साथ मिलाकर लगाने से उसकी गुणकारी शक्ति और बढ़ जाती है.

3. फेस पैक के रूप में इस्तेमाल करें: एक बाउल में कलौंजी का तेल, दही और शहद को मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं. इसे हफ्ते में एक बार लगाकर रात को सोने से पहले धो लें.

यह भी पढ़ें: घुटने और कोहनियों के कालेपन को हफ्तेभर में साफ कर देगा ये घरेलू नुस्खा, बस नींबू के रस में ये चीज मिलाकर लगा लें एक बार

सावधानियां:

  • कलौंजी का तेल बिल्कुल साफ और अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए.
  • पर इस्तेमाल करने से पहले हमेशा एक पैच टेस्ट करें ताकि किसी तरह की खुजली या चुभन होने की संभावना ना हो.
  • झुर्रियों के लिए इस्तेमाल करने से पहले त्वचा को साफ करें और धो लें.

कलौंजी का तेल झुर्रियों को हटाने में मदद कर सकता है, लेकिन इसका रेगुलर और सही इस्तेमाल करना जरूरी है. इसे सही तरीके से इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)