गर्म तेल से हाथ जलने पर तुरंत कर लें ये काम, नहीं होगी जरा सी भी जलन, दर्द को शांत करेंगे ये घरेलू उपाय

How to Treat a Cooking Burn: गर्म तेल से जलने पर स्किन पर फफोले निकलने लगते हैं. ऐसे में स्किन की जलन को शांत करने और फफोले उठने की संभावना को कम करने के लिए यहां हम कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं.

गर्म तेल से हाथ जलने पर तुरंत कर लें ये काम, नहीं होगी जरा सी भी जलन, दर्द को शांत करेंगे ये घरेलू उपाय

Oil Burn Home Remedies: गर्म तेल से जलना एक बहुत दर्दनाक अनुभव हो सकता है.

garam tel se jalne par kya kare: अक्सर किचन में काम करते समय जरा सी लापरवाही भारी पड़ जाती है. कभी तवे पर हाथ जल जाता है, तो कभी गर्म तेल से स्किन उछल जाती है. जब आप खाना बनाते समय गर्म तेल से हाथ जला लेते हैं, तो यह एक बहुत दर्दनाक अनुभव हो सकता है. बहुत बार हमारे पास घर में कोई फस्ट एड भी नहीं होता है. ऐसे में गर्म तेल से जलने पर क्या करें? जली हुई त्वचा को आराम देने और इसे ठीक करने के लिए कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार हैं. यहां कुछ ऐसे ही उपाय हैं जो आपकी जली हुई स्किन को तुरंत आराम देते हैं.

गर्म तेल से जलने कैसे करें तुरंत इलाज | How to treat hot oil burns immediately

1. ठंडा पानी: तुरंत हाथ को ठंडे पानी में डालें. ठंडा पानी जली हुई स्किन को ठीक करने में मदद कर सकता है और त्वचा को आराम प्रदान कर सकता है.

2. दही: दही में एक चमच नींबू का रस मिलाकर जले हुए स्थान पर लगाएं. दही की ठंडक और नींबू के प्राकृतिक गुण जले हुए स्थान को शीघ्र ही आराम प्रदान कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: घुटने और कोहनियों के कालेपन को हफ्तेभर में साफ कर देगा ये घरेलू नुस्खा, बस नींबू के रस में ये चीज मिलाकर लगा लें एक बार

3. घी: घी को हल्का गरम करें और फिर उसे जले हुए स्थान पर लगाएं. घी में पाए जाने वाले तत्व त्वचा को नरमी और आराम प्रदान कर सकते हैं.

4. एलोवेरा: अलोवेरा के पत्ते को काटकर उसका तरल भाग निकालें और उसे जले हुए स्थान पर लगाएं. अलोवेरा की ठंडक और शांति जले हुए स्थान को आराम प्रदान कर सकती है.

5. गुलाब जल: गुलाब जल को जले हुए स्थान पर लगाएं. इसकी खुशबू और ठंडक स्किन को सुखद अहसास प्रदान कर सकती है.

यह भी पढ़ें: दांतों का पीलापन ब्रश करने के बाद नहीं हट रहा, तो नींबू में सिर्फ इस चीज को मिलाकर मलें, हफ्तेभर में चमक जाएंगे दांत

याद रहे कि ये उपाय केवल आपको त्वचा को शांति प्रदान कर सकते हैं, लेकिन अगर जलने का दर्द बहुत ज्यादा है या त्वचा पर जलने के निशान हैं, तो डॉक्टर के पास जाना सबसे अच्छा होगा.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)