विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 19, 2023

क्या चिया बीज हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कारगर हैं? जानिए इनके अद्भुत फायदे और बेहतरीन पोषक तत्व

Cholesterol kaise kam kare: चिया के बीजों को खाना कोलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस करने में मदद कर सकता है. ये कितना सच हैं और कैसे काम करता है? यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए कि कैसे कोलेस्ट्रॉल के लिए चिया के बीज कारगर हो सकते हैं.

Read Time: 5 mins
क्या चिया बीज हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कारगर हैं? जानिए इनके अद्भुत फायदे और बेहतरीन पोषक तत्व
Chia seeds for cholesterol: चिया के बीज स्वास्थ्य के लिए कई तरीकों से फायदेमंद हैं.

Cholesterol kam karne ke upay: चिया एक प्रकार का पौधा है जो टकसाल यानि मिंट फैमिली का मेंबर है और ज्यादातर कोलंबिया और ग्वाटेमाला जैसे देशों में उगाया जाता है. इस पौधे से प्राप्त बीज का उपयोग आमतौर पर कई प्रकार की चीजों में किया जाता है साथ ही इन बीजों को स्नैक्स के तौर पर भी खाया जाता है. हाल के सालों में चिया सीड्स काफी पॉपुलर हो गया है. चिया के बीज हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं. कहा जाता है कि रोजाना चिया के बीज खाने से एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाया जा सकता है जो एक हेल्दी कोलेस्ट्रोल माना जाता है. वे घुलनशील फाइबर, हेल्दी फैट, एंटीऑक्सिडेंट, मिनरल्स और बी विटामिन सहित कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं. बहुत से लोग सवाल करते हैं कि हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कैसे कम किया जाए या कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए क्या खाएं? ऐसे में बीजों में चिया के बीजों का नाम सबसे ऊपर लिया जाता है. यहां जानिए क्या वाकई कोलेस्ट्रॉल लेवल को काबू करने के लिए चिया के बीज मददगार हो सकता है.

चिया बीज कोलेस्ट्रॉल को कैसे कंट्रोल करते हैं? How do chia seeds control cholesterol?

नियमित रूप से चिया बीज खाने से हार्ट हेल्थ में सुधार हो सकता है. चिया बीजों में मौजूद हेल्दी फैट आपके खून में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाते हुए ट्राइग्लिसराइड लेवल को कम करने में मदद करती है. एचडीएल अच्छा कोलेस्ट्रॉल है जो बेहतर ब्लड फ्लो के लिए आपकी आर्टरीज को साफ करने में मदद करता है. इसके अलावा चिया बीज में फाइबर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. इस प्रकार का कोलेस्ट्रॉल अगर हाई होता है मौजूद हो तो आपकी धमनियों में प्लाक बनाता है.

हाई यूरिक एसिड को पूरी तरीके से एकदम कंट्रोल करने के लिए इन असरदार टिप्स को आज ही अपनाएं

हालांकि बहुत कम स्टडीज हैं जो बताती हैं कि चिया बीज का सेवन कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड लेवल को कैसे प्रभावित करता है. इन अध्ययनों में ज्यादातर उन लोगों पर ध्यान दिया गया जिन्हें डायबिटीज, मेटाबोलिक सिंड्रोम था, या जो मोटापे से परेशान थे.

k7jv7gjo

ज्यादातर अध्ययनों से पता चला है कि चिया बीजों को डाइट में शामिल करने से एलडीएल, एचडीएल और ट्राइग्लिसराइड लेवल में अद्भुत सुधार नहीं हुआ है. दूसरी ओर, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि चिया बीज ट्राइग्लिसराइड लेवल को काफी कम करने में सक्षम थे. हालांकि, इनमें से एक अध्ययन में सोया और दलिया के मिश्रण में चिया बीज का भी उपयोग किया गया था ये दो चीजें लिपिड लेवल को बेहतर बनाने में मददगार हो सकती हैं.

चिया सीड्स को डाइट में शामिल करने से क्या होगा?

अपनी न्यूट्रिशनल वैल्यू और स्वास्थ्य लाभों के कारण चिया बीज ज्यादातर लोगों के किचन में आम हो गए हैं, लेकिन अगर आप अपने लिपिड लेवल को कम करने में मदद के लिए चिया बीजों का सेवन करने पर विचार कर रहे हैं, तो अभी भी यह तय नहीं है कि वे आपके कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड लेवल को कंट्रोल में रखने में फायदेमंद हो सकते हैं या नहीं.

ठीक से साफ नहीं हो रहा है पेट तो डेली रात को खाएं ये बीज, अगले दिन से ही बाहर निकल जाएगी पेट की सारी गंदगी

इसके लिए और ज्यादा अध्ययनों की जरूरत है, चिया बीज में घुलनशील फाइबर और ओमेगा -3 फैटी एसिड, अल्फा-लिनोलेनिक एसिड - दोनों हेल्दी हेल्दी कॉम्पोनेंट होते हैं जो आपके लिपिड लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकते हैं. आपके कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए चिया बीजों को डाइट में शामिल किया जा सकता है.

चिया के बीजों के अन्य फायदे (Benefits of Chia Seeds)

  • चिया बीज के स्वास्थ्य लाभ
  • हार्ट हेल्दी फैट से भरपूर
  • एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
  • वजन घटाने को बढ़ावा देता है.
  • ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है.
  • सूजन को कम करने में मददगार.

Sudden Heart Attack: कभी नहीं आएगा अचानक हार्ट अटैक! Sr. Cardiologist ने बताए रामबाण उपाय...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या लौकी का जूस वजन घटाने में बहुत कारगर है? यहां जानिए बॉडी फैट घटाने के लिए क्यों है ये पॉपुलर
क्या चिया बीज हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कारगर हैं? जानिए इनके अद्भुत फायदे और बेहतरीन पोषक तत्व
प्रेगनेंसी में बेहद फायदेमंद है अमरूद का सेवन, जानें कितना खाएं
Next Article
प्रेगनेंसी में बेहद फायदेमंद है अमरूद का सेवन, जानें कितना खाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;